दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / business

बैंक में नहीं सुनी जा रही आपकी परेशानी? घबराएं नहीं...यहां करें शिकायत - Complain against bank

Complain against bank- आमतौर पर लोगों को बैंकों में अपने काम के लिए इधर-उधर भटकते या इंतजार करते देखा जा सकता है. लेकिन अगर बैंक में मौजूद कर्मचारी आपका काम करने में आनाकानी कर रहा है या आपको बेवजह इंतजार करवा रहा है, तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं. पढ़ें पूरी खबर...

Complain against bank
शिकायत (प्रतीकात्मक फोटो) (Getty Image)

नई दिल्ली:क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप किसी काम से बैंक गए हों और वहां मौजूद बैंक कर्मचारी आपका काम करने में आनाकानी करे, या बेवजह इंतजार करवाए. जैसे लंच के बाद आने को कहे या तय समय पर पहुंचने पर आपको अपनी सीट पर न पाए, तो आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो बैंक कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई कर सकते है. बता दें कि बैंक ग्राहकों की शिकायतों के निवारण के लिए RBI का टोल फ्री नंबर 14448 है, जिस पर कॉल करके समस्या का समाधान किया जा सकता है.

क्या आप जानते हैं कि ऐसे कर्मचारी जो ड्यूटी आवर्स के दौरान आपके काम को टालते हैं, उनकी इस लापरवाही के लिए तुरंत कार्रवाई की जा सकती है. बस आपको अपने अधिकारों और उनके इस्तेमाल के तरीकों को जानने की जरूरत है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक ग्राहकों को कई अधिकार दिए हैं और कई सुविधाएं भी, जिनके जरिए आप ऐसी समस्याओं की शिकायत कर सकते हैं.

ऐसे करें कार्रवाई
अपने अधिकारों की जानकारी न होने के कारण ग्राहक कर्मचारियों के लापरवाह व्यवहार का शिकार हो जाते हैं और अपने काम के लिए इधर-उधर भटकते रहते हैं और घंटों इंतजार करते रहते हैं. लेकिन अगर भविष्य में आपके साथ भी ऐसा कोई मामला आता है तो जान लें कि आप उस कर्मचारी की शिकायत सीधे बैंकिंग लोकपाल से कर सकते हैं और समस्या का समाधान पा सकते हैं. आपको बस इतना करना है कि ऐसी समस्या आने पर चुपचाप न बैठें बल्कि अगर कोई बैंक कर्मचारी आपका काम करने में देरी करता है तो सबसे पहले बैंक मैनेजर या नोडल अधिकारी के पास जाकर अपनी शिकायत दर्ज कराएं.

परेशानी होने पर ये तरीके आएंगे काम
बैंक ग्राहक शिकायत निवारण नंबर पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. दरअसल, लगभग हर बैंक में ग्राहकों की शिकायतों के निपटारे के लिए शिकायत निवारण फोरम होता है. जिसके जरिए मिलने वाली शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई की जाती है. इसके लिए आप जिस बैंक के ग्राहक हैं, उसका Grievance Redressal Number लेकर शिकायत कर सकते हैं. इसके अलावा बैंक के टोल फ्री नंबर या बैंक के ऑनलाइन पोर्टल पर कॉल करके शिकायत दर्ज कराने की सुविधा भी दी जाती है.

आप सीधे बैंकिंग लोकपाल से शिकायत कर सकते हैं
अगर आपको भी ऐसी कोई समस्या आई है और ऊपर बताए गए सभी तरीकों से भी मामला सुलझ नहीं पाया है, तो आप सीधे बैंकिंग लोकपाल को अपनी समस्या बता सकते हैं.

  • इसके लिए आप अपनी शिकायत ऑनलाइन भेज सकते हैं। शिकायत दर्ज कराने के लिए आपकोhttps://cms.rbi.org.in वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा.
  • फिर होमपेज खुलने पर आपको वहां दिए गए File A Complaint ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके अलावा CRPC@rbi.org.inपर ईमेल भेजकर भी बैंकिंग लोकपाल से शिकायत की जा सकती है.
  • बैंक ग्राहकों की शिकायतों के निवारण के लिए RBI का टोल फ्री नंबर 14448 है, जिस पर कॉल करके समस्या का समाधान किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details