दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

होम लोन की टेंशन होगी दूर! ब्याज का सारा पैसा हो जाएगा वसूल, बस करना होगा यह काम

अगर आपने 60 लाख रुपये का होम लोन लिया है तो आपको ब्याज की रकम मिलाकर करीब 1.55 करोड़ रुपये का भुगतान करना पड़ेगा.

होम लोन
होम लोन (Getty Images)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली: नौकरीपेशा लोग अक्सर घर खरीदने के लिए होम लोन की मदद लेते हैं, क्योंकि होम लोन लेकर घर खरीदना आसान होता. हालांकि, यह घर खरीजने के लिए काफी महंगा तरीका है. इसके लिए आपको 8 से 10 प्रतिशत तक की ब्याज देनी होती है.

ऐसे में अगर आप 25 साल के लिए 9 प्रतिशत की ब्याज दर से 60 लाख रुपये का होम लोन ले रहे हैं तो आपको हर महीने करीब 52 हजार रुपये की EMI चुकानी होगी. इस तरह 25 साल तक 52 हजार रुपये की EMI चुकाते-चुकाते आपको लगभग 96 लाख रुपये की सिर्फ ब्याज ही चुकानी होगी.

यानी अगर आपने 60 लाख रुपये का होम लोन लिया है तो आपको ब्याज की रकम मिलाकर करीब 1.55 करोड़ रुपये का भुगतान करना पड़ेगा. हालांकि, एक तरीके से आपना होम लोन फ्री कर सकते हैं.

होम लोन के साथ-साथ शुरू करें SIP
चूंकि आपको 60 लाख रुपये का होम लोन लेने के पर 9 प्रतिशत की ब्याज दर से हर महीने करीब 52 हजार रुपये की EMI भरनी होगी. ऐसे में अगर 5700 रुपये की SIP शुरू कर दें तो आप 25 साल में यानी लोन की अवधि खत्म होने तक होम लोन के लिए चुकाए गए 97लाख रुपये में से करीब 92 लाख रुपये वसूल कर सकते हैं.

25 साल में 1 करोड़ रुपये से ज्यादा का का कॉर्पस
अगर आप अपने होम लोन के साथ 5700 रुपये की SIP करते हैं और आपको हर साल करीब 12 प्रतिशत की औसत ब्याज मिलता है तो 25 साल में आपका कुल एसआईपी निवेश 17 लाख रुपये का हो जाएगा. इस पर आपको करीब 92 लाख रुपये का अनुमानित रिटर्न मिल जाएगा.

निवेश के 17 लाख रुपये और रिटर्न के 92 लाख रुपये मिलाकर आपके पास करीब 1 करोड़ रुपये का कॉर्पस इकट्ठा हो जाएगा.

यह भी पढ़ें- दिवाली से पहले आंसू निकाल रहा प्याज, आम लोगों की जेब हो रही ढीली, इतने बढ़े दाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details