दिल्ली

delhi

कल से 5 दिनों तक बंद रहेगा बैंक, जानें आपके शहर में कब होगी छुट्टी? - Bank holiday

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 13, 2024, 4:56 PM IST

Bank holiday- कल से यानी की 14 सितंबर से 18 सितंबर तक भारत में कई जगहों पर बैंक बंद रहेंगे. दरअसल, सितंबर महीने में 15 बैंक हॉलिडे पड़ने वाले है, जिसमें से 5 अब लगातार पड़ने वाले हैं. RBI की वेबसाइट पर मौजूद बैंक हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक 14 से 18 सितंबर तक बैंक क्लोज रहेंगे. पढ़ें पूरी खबर...

Bank holiday
बैंक (प्रतीकात्मक फोटो) (Getty Image)

नई दिल्ली:भारत में त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है. ऐसे में बैंकों में छुट्टियों की भरमार है. सितंबर में कई त्योहार पड़ रहे हैं. इस कारण बैंकों में लगतार 5 दिनों की छुट्टी रहने वाली है. RBI की छुट्टियों के दिशा-निर्देशों के अनुसार, क्षेत्रीय त्योहारों और समारोहों के आधार पर गैजेट और नॉन-गैजेट छुट्टियों के कारण बैंक बंद रहते हैं. कल, 14 सितंबर को ओणम होने के कारण केरल में बैंक बंद रहेंगे. हालांकि, कल महीने का दूसरा शनिवार होने के कारण सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.

14 सितंबर से 18 सितंबर तक अलग-अलग राज्यों द्वारा निम्नलिखित बैंक अवकाश मनाए जाएंगे, लेकिन सभी राज्य नीचे उल्लिखित सभी तारीखों पर छुट्टियां नहीं मनाएंगे.

डेट दिन कारण कहां रहेगा बंद
14 सितंबर शनिवार दूसरा शनिवार/ओणम पूरे भारत / केरल में
15 सितंबर रविवार रविवार / थिरुवोनम पूरे भारत / केरल में
16 सितंबर सोमवार ईद-ए-मिलाद पूरे भारत में
17 सितंबर मंगलवार इंद्र जात्रा सिक्किम
18 सितंबर बुधवार श्री नारायण गुरु जयंती केरल

सितंबर 2024 में वीकेंड के लिए बैंक बंद

  • रविवार- 1, 8, 15, 22, 29 सितंबर
  • दूसरा शनिवार- 14 सितंबर
  • चौथा शनिवार- 28 सितंबर

कुल मिलाकर, भारत में सभी सार्वजनिक और निजी बैंक सितंबर 2024 में कम से कम 14 दिनों के लिए बंद रहेंगे, जिसमें दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार के लिए सप्ताहांत की छुट्टियां, धार्मिक और क्षेत्रीय त्यौहार शामिल हैं. इसलिए सलाह दी जाती है कि आप अपने बैंक जाने की योजना उसी हिसाब से बनाएं.

भारत में बैंक की छुट्टियां कैसे तय की जाती हैं?
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और राज्य सरकारें राष्ट्रीय और स्थानीय अवसरों, परिचालन आवश्यकताओं, धार्मिक समारोहों और अन्य सांस्कृतिक अनुष्ठानों को ध्यान में रखते हुए बैंकों के लिए छुट्टियों की सूची बनाती हैं. केंद्रीय बैंक अपनी आधिकारिक वेबसाइट और बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों को अधिसूचनाओं के माध्यम से घोषणा करता है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details