दिल्ली

delhi

क्या ATM से कैश निकालने पर कटता है पैसा? - ATM Withdrawal Fee

ATM Withdrawal Fee- एटीएम कार्ड पर लगने वाले चार्ज के बारे में जानना हर बैंक ग्राहक के लिए जरूरी है. पढ़ें पूरी खबर...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

ATM Withdrawal Fee
एटीएम कैश विड्रॉल चार्ज (Getty Image)

नई दिल्ली:भारतीय बैंक आमतौर पर अपने ग्राहकों को हर महीने सीमित संख्या में एटीएम ट्रांजेक्शन करने की सुविधा देते हैं. बैंकों द्वारा तय की गई सीमा के बाद एटीएम से पैसे निकालने पर बैंक शुल्क लेते हैं. बैंक अनलिमिटेड एटीएम ट्रांजेक्शन की सुविधा भी देते हैं. लेकिन इसके लिए ग्राहकों को कुछ शर्तें पूरी करनी होती हैं. भारत का सबसे बड़ा बैंक यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी ये शुल्क (SBI ATM Transaction Charges) लेता है.

एसबीआई के शुल्क ट्रांजेक्शन की नेचर और शहर के प्रकार पर भी निर्भर करते हैं. यानी मेट्रो और आम शहरों के शुल्क अलग-अलग हैं. इसके अलावा एसबीआई एटीएम कार्डधारकों को एसबीआई एटीएम कार्ड से दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालने पर भी अधिक पैसे देने पड़ सकते हैं. एटीएम कार्ड चार्ज के बारे में जानना हर बैंक ग्राहक के लिए जरूरी है. इससे ग्राहक न सिर्फ अनावश्यक शुल्क से बच जाता है, बल्कि अगर शुल्क पता हो तो पैसे कटने पर बैंक कर्मचारियों से बेवजह बहस करने की जरूरत नहीं पड़ती.

एसबीआई एटीएम फ्री ट्रांजेक्शन
देश का सबसे बड़ा बैंक अपने ग्राहकों को अपने एटीएम के साथ-साथ अन्य बैंकों के एटीएम पर भी कुछ शर्तों के साथ असीमित मुफ्त एटीएम ट्रांजेक्शन की सुविधा देता है. अपने एसबीआई बचत बैंक खाते में 25,000 रुपये से अधिक का औसत मासिक बैलेंस रखने वाले ग्राहक बैंक के एटीएम नेटवर्क के भीतर असीमित एटीएम ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. हालांकि, अन्य बैंकों के एटीएम पर इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए, एसबीआई ग्राहकों को 1 लाख रुपये का बैलेंस बनाए रखना होगा.

  • अपने एसबीआई खाते में 1 लाख रुपये तक का मासिक बैलेंस रखने वाले ग्राहक देश के छह मेट्रो शहरों यानी मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद में अन्य बैंकों के एटीएम से 3 मुफ्त ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. जबकि, अन्य शहरों में छह ट्रांजेक्शन मुफ्त में किए जा सकते हैं.
  • अगर कोई एसबीआई बैंक खाताधारक अपने खाते में 25,000 रुपये का मासिक बैलेंस रखता है, तो उसे एसबीआई एटीएम से एक महीने में पांच मुफ्त ट्रांजेक्शन मिलेंगे. जो लोग अपने खाते में 25000 रुपये से अधिक रखते हैं, उन्हें असीमित ट्रांजेक्शन की सुविधा मिलती है. अगर कोई एसबीआई खाताधारक अन्य बैंकों में भी असीमित एटीएम ट्रांजेक्शन करना चाहता है, तो उसे 1 लाख रुपये का मासिक औसत बैलेंस बनाए रखना होगा.

मुफ्त सीमा खत्म होने के बाद देना होगा चार्ज
अगर कोई ग्राहक एसबीआई द्वारा तय की गई सीमा के बाद एटीएम से ट्रांजेक्शन करता है, तो उसे चार्ज देना होगा. अगर आप एसबीआई के अलावा किसी अन्य बैंक के एटीएम का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको प्रति वित्तीय ट्रांजेक्शन 20 रुपये देने होंगे. इस पर जीएसटी भी लगेगा. इसी तरह अगर आप एसबीआई एटीएम से पैसे निकालते हैं या कोई अन्य ट्रांजेक्शन करते हैं, तो आपको उस पर 10 रुपये और जीएसटी देना होगा.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details