दिल्ली

delhi

बैंक लॉकर लेने का बना रहे प्लान, जान लें ये जरूरी बात, नहीं तो पड़ेगा भारी - Bank Locker Rules

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 5, 2024, 12:52 PM IST

Bank Locker Rules- क्या आप बैंक लॉकर लेने का प्लान बना रहे हैं को ये खबर आपके लिए है. आरबीआई ने हाल में लॉकर से जुड़े नियमों में भी कुछ बदलाव किए हैं. बैंक लॉकर पर आरबीआई के नियम लागू होते हैं. पढ़ें पूरी खबर...

Bank Locker
बैंक लॉकर (प्रतीकात्मक फोटो) (Canva)

नई दिल्ली:बैंक लॉकर एक स्टोरेज स्थान है जहां लोग महत्वपूर्ण कागजात और आभूषण सहित कीमती वस्तुएं और सामान जमा करते हैं. बैंक जमा वस्तुओं के किसी भी नुकसान की संभावना को खत्म करने के लिए निगरानी कैमरे, प्रतिबंधित पहुंच क्षेत्र और अलार्म जैसी सुरक्षा सुविधाओं का यूज करते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक ने लॉकर को लेकर एक दिशानिर्देश निर्धारित किया है. इसमें लॉकर में क्या रखा जा सकता है या किसी भी वस्तु के चोरी या गुम होने की स्थिति में बैंक की जिम्मेदारी जैसे डिटेल्स दिए गए हैं.

RBI बैंक लॉकर विनियमों में बैंक लॉकर समझौतों के रिन्यू की प्रक्रिया भी बताई गई है. जिन खाताधारकों के समझौते 31 दिसंबर, 2023 को या उससे पहले दाखिल किए गए थे, उन्हें संशोधित समझौते पर साइन करके उसी डेट तक संबंधित बैंक को जमा करना होगा.

बैंक लॉकर कौन खोल सकता है?
कुछ बैंकों को लॉकर सुविधा सहित अन्य सेवाओं का यूज करने के लिए ग्राहकों को बचत या चालू खाता खोलने की आवश्यकता होती है. लॉकर सुविधा के लिए साइन अप करने के लिए व्यक्तियों को व्यक्तिगत पहचान और पते का प्रमाण, जिसमें पैन या आधार कार्ड और हाल ही की तस्वीर शामिल है.

लॉकर समझौते पर साइन करना-लॉकर स्थापित करने के लिए, बैंक एक डॉक्यूमेंट देते है जो बताता है कि लॉकर सेवा कैसे काम करेगी. यह समझौता कानूनी रूप से बाध्यकारी होगा और दोनों पक्षों द्वारा साइन होना चाहिए.

लॉकर का आवंटन- वे आकार में छोटे से लेकर बड़े तक होते हैं और डिजाइन में सिंगल टायर या मल्टी टायर हो सकते हैं. प्रारंभिक आवंटन में कई कारण शामिल होते हैं और कुछ मामलों में प्रतीक्षा-सूची नीति हो सकती है. आवंटन के बाद ग्राहक को एक विशिष्ट कुंजी संख्या प्राप्त होती है और बैंक के पास इसकी मास्टर कुंजी होती है.

पेमेंट-अधिकांश मामलों में, बैंक एक सुरक्षा राशि की मांग करते हैं जो सावधि जमा या नकद राशि के रूप में हो सकती है. इसके अलावा, लॉकर किराये पर लेने की कीमत शाखा के स्थान और किराये पर लिए जाने वाले लॉकर के आकार पर निर्भर करती है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details