दिल्ली

delhi

दावोस बैठक में वैश्विक नेताओं से विश्वास की बहाली पर जोर देने की अपील

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 20, 2024, 10:22 AM IST

world economic forum: विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की वार्षिक बैठक खत्म हो गई है. आखिरी दिन वैश्विक नेताओं से विश्वास की बहाली पर जोर देने की अपील की गई है.

world economic forum
विश्व आर्थिक मंच

दावोस : विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की वार्षिक बैठक के आखिरी दिन शुक्रवार को वैश्विक नेताओं से विश्वास की बहाली, अर्थव्यवस्था में नई जान डालने और भ्रामक सूचना, समाज में ध्रुवीकरण, जलवायु परिवर्तन एवं संघर्षों के जोखिमों से निपटने के लिए मिलकर काम करने की अपील की गई.

डब्ल्यूईएफ के अध्यक्ष बोर्ज ब्रेंडे ने कहा, 'इस बार की सालाना बैठक महत्वपूर्ण और जटिल समय पर हुई. वैश्विक स्तर पर बढ़ते तापमान, नाजुक अर्थव्यवस्था और सीमाओं से परे की सुरक्षा चुनौतियों से पता चलता है कि अकेले आगे बढ़ पाना संभव नहीं है.'

उन्होंने कहा, इन चुनौतियों की वजह से विश्वास की बहाली बेहद अहम हो जाती है. हम एक साथ काम करके ही ऐसा कर सकते हैं.

ब्रेंडे ने कहा कि स्विट्जरलैंड के इस पर्वतीय इलाके में संपन्न बैठक में 350 सरकारी नेताओं समेत करीब 3,000 दिग्गज शामिल हुए. इसके अलावा यूक्रेन मसले पर चर्चा के लिए 80 से अधिक राष्ट्रीय सुरक्षा प्रमुख भी यहां पहुंचे.

उन्होंने कहा, 'सहयोग हमेशा परिणाम देता है. उम्मीद करते हैं कि हम अर्थव्यवस्था में नई जान डालने और सुरक्षा समस्याओं से निपटने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति करेंगे.' डब्ल्यूईएफ की इस सालाना बैठक की शुरुआत 15 जनवरी को हुई थी. इस दिवसीय आयोजन में भारत से भी कई मंत्री, मुख्यमंत्री एवं उद्योगपति शामिल हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details