दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

डील हुई फाइनल, 8100 करोड़ में गौतम अडाणी ने खरीदी एक और सीमेंट कंपनी में हिस्सेदारी

अडाणी समूह की कंपनी अंबुजा सीमेंट्स कहा कि 8,100 करोड़ रुपये के इक्विटी मूल्य पर ओरिएंट सीमेंट लिमिटेड में 46.8 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करेगी.

Gautam Adani
गौतम अडाणी (Getty Image)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली:अडाणी समूह की कंपनी अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड ने घोषणा की है कि वह 8,100 करोड़ रुपये के इक्विटी मूल्य पर ओरिएंट सीमेंट लिमिटेड में 46.8 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करेगी. यह डील ओरिएंट सीमेंट के प्रमोटरों और कुछ सार्वजनिक शेयरधारकों से 395.4 रुपये प्रति शेयर के भाव पर शेयरों की खरीद के जरिए किया जाएगा.

अडाणी समूह की कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि अधिग्रहण दो चरणों में किया जाएगा. अंबुजा सीमेंट्स ओरिएंट सीमेंट के प्रमोटरों से 37.9 फीसदी और कुछ सार्वजनिक शेयरधारकों से अतिरिक्त 8.9 फीसदी का अधिग्रहण करेगी. इसके बाद, अंबुजा ने उसी प्रति शेयर कीमत पर ओरिएंट सीमेंट की विस्तारित शेयर पूंजी के 26 फीसदी के लिए एक ओपन ऑफर शुरू करने की योजना बनाई है.

बता दें कि गौतम अडाणी के नेतृत्व वाली कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि लेन-देन को इंटरनल सोर्स से पूरी तरह से वित्तपोषित किया जाएगा. इसमें 8.5 MTPA सीमेंट परिचालन क्षमता शामिल है. इसके पास 8.1 MTPA निष्पादित करने के लिए तैयार परियोजनाएं भी हैं. चित्तौड़गढ़ (राजस्थान) में उच्च गुणवत्ता वाले चूना पत्थर की खदान उत्तर भारत में अतिरिक्त 6.0 MTPA सीमेंट क्षमता का समर्थन कर सकती है.

अंबुजा सीमेंट्स के निदेशक करण अडाणी ने कहा कि यह अधिग्रहण कंपनी की विकास योजना का हिस्सा है. उन्होंने कहा कि ओरिएंट सीमेंट का अधिग्रहण करके, अंबुजा वित्त वर्ष 2025 में 100 एमटीपीए सीमेंट क्षमता तक पहुंचने के लिए अच्छी स्थिति में है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details