दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

केंद्रीय कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले...सरकार की ओर से मिला दिवाली गिफ्ट

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 3 फीसदी DA बढ़ोतरी की घोषणा की.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

DA Hike
प्रतीकात्मक फोटो (Getty Image)

नई दिल्ली:सरकार ने बुधवार को दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. इस बढ़ोतरी के साथ ही अब महंगाई भत्ता 53 फीसदी हो गया है. इस बदलाव से एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा मिलने की उम्मीद है. साथ ही कर्मचारियों को बकाया राशि भी मिलने की संभावना है.

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए में यह बढ़ोतरी उनके मूल वेतन के 50 फीसदी से बढ़कर 53 फीसदी हो गई है. इस बढ़ोतरी के बाद, वर्तमान में लगभग 18,000 रुपये का मूल मासिक वेतन पाने वाले सरकारी कर्मचारी के वेतन में लगभग 540 रुपये की बढ़ोतरी होने का अनुमान है.

महंगाई भत्ता क्या है?
महंगाई भत्ता (डीए) कर्मचारियों के मूल वेतन का एक फीसदी है जो उनके जीवन-यापन के खर्चों पर महंगाई के प्रभाव को कम करने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है. इस भत्ते को आम तौर पर हर छह महीने में संशोधित किया जाता है. डीए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) द्वारा निर्धारित किया जाता है, जो खुदरा मूल्य में उतार-चढ़ाव की निगरानी करता है. और इसे सालाना दो बार अपडेट किया जाता है. डीए में बढ़ोतरी से सरकारी कर्मचारियों के लिए हाई टेक-होम वेतन मिलता है, जो कुछ राहत देता है.

केंद्र आमतौर पर कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत में साल में दो बार, जनवरी और जुलाई में बढ़ोतरी करता है. इसकी घोषणा आम तौर पर मार्च और अक्टूबर की शुरुआत में की जाती है.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details