दिल्ली

delhi

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस क्यों मनाते हैं, जानें थीम, इतिहास और मनाने का महत्व - World Intellectual Property Rights

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 26, 2024, 6:00 AM IST

World Intellectual Property Rights day 2024 : हर वर्ष 26 अप्रैल को दुनिया बौद्धिक संपदा के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने और इसकी सुरक्षा के लक्ष्य के साथ विश्व बौद्धिक संपदा दिवस मनाती है. इस आयोजन का उद्देश्य व्यक्तियों को कॉपीराइट, ट्रेडमार्क, पेटेंट और अन्य जैसी बौद्धिक संपदा की सुरक्षा के विभिन्न तरीकों पर शिक्षित करना है. पढ़ें पूरी खबर...

WORLD INTELLECTUAL PROPERTY RIGHTS
विश्व बौद्धिक संपदा दिवस

हैदराबाद :हर वर्ष 26 अप्रैल को दुनिया बौद्धिक संपदा के बारे में जागरुकता को बढ़ावा देने और इसकी सुरक्षा के लक्ष्य के साथ विश्व बौद्धिक संपदा दिवस मनाती है. इस आयोजन का उद्देश्य व्यक्तियों को कॉपीराइट, ट्रेडमार्क, पेटेंट और अन्य जैसी बौद्धिक संपदा की सुरक्षा के विभिन्न तरीकों पर शिक्षित करना है.

विश्व बौद्धिक संपदा (डब्ल्यूआईपी) दिवस मनाने का प्राथमिक उद्देश्य बौद्धिक संपदा की सुरक्षा के महत्व और उनकी सुरक्षा के तरीकों के बारे में जागरूकता पैदा करना है. यह आयोजन बौद्धिक संपदा संरक्षण के विभिन्न रूपों और उनके महत्व को उजागर करना चाहता है. इस दिन की अवधारणा शुरू में सितंबर 1988 में WIPO सदस्य राज्यों के 33वें विधानसभा सत्र के दौरान प्रस्तावित की गई थी, और इसे आधिकारिक तौर पर 9 अगस्त 1999 को स्थापित किया गया था. आइए विश्व बौद्धिक संपदा दिवस के विषय, इतिहास और महत्व के माध्यम से इसके बारे में और जानें.

बौद्धिक संपदा का अर्थ क्या होता है
बौद्धिक संपदा एक प्रकार की अमूर्त संपत्ति है और इसमें आविष्कार, साहित्यिक और कलात्मक कार्य, प्रतीक, नाम और पेंटिंग शामिल हैं. बौद्धिक संपदा अधिकार सरकार द्वारा बौद्धिक संपदा के रचनाकारों को दिए गए अधिकार हैं. अधिकांश आईपीआर प्रकृति में क्षेत्रीय हैं. किसी भी देश में इसकी सुरक्षा के लिए, संबंधित कानूनों के तहत अलग से सुरक्षा लेनी होती है. विभिन्न प्रकार के आईपीआर के लिए सुरक्षा प्रदान करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में विशेष तंत्र हैं.

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस 2024: महत्व
विश्व बौद्धिक संपदा दिवस बौद्धिक संपदा संरक्षण के महत्व पर जोर देने और कॉपीराइट, पेटेंट, ट्रेडमार्क और अन्य संबंधित विषयों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है. यह दिन दुनिया भर के रचनाकारों और उनके संबंधित क्षेत्रों के विकास में उनके योगदान का भी उत्सव है.

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस 2024: थीम
हर साल, WIPO महिला रचनाकारों, उद्यमियों और अन्वेषकों को प्रेरित करने के लिए विश्व बौद्धिक संपदा दिवस के लिए एक नई थीम की घोषणा करता है. विश्व बौद्धिक संपदा दिवस के 2024 उत्सव का विषय है 'आईपी और एसडीजी: नवाचार और रचनात्मकता के साथ हमारे सामान्य भविष्य का निर्माण' है.

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस 2024: इतिहास
विश्व बौद्धिक संपदा दिवस की शुरुआत सितंबर 1988 में हुई, जब INAPI के महानिदेशक ने पहली बार इस अवधारणा को प्रस्तुत किया था. विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) ने डब्ल्यूआईपीओ की 30वीं स्थापना वर्षगांठ के अवसर पर 9 अगस्त 1999 को आधिकारिक तौर पर विश्व आईपी दिवस की स्थापना की. 26 अप्रैल को विश्व बौद्धिक संपदा दिवस के वार्षिक पालन के लिए तारीख के रूप में नामित किया गया था.

विश्व आईपी दिवस का उद्घाटन समारोह वर्ष 2000 में हुआ, जिसमें 59 सदस्य देशों ने भाग लिया। इस घटना को मनाने वाले देशों की संख्या धीरे-धीरे 2005 तक बढ़कर 110 हो गई और अंततः 2022 तक 189 हो गई.
1883 में औद्योगिक संपत्ति की सुरक्षा के लिए पेरिस कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए गए, जिसने बौद्धिक संपत्तियों की सुरक्षा को और स्थापित किया. इसका उद्देश्य आविष्कारों, ट्रेडमार्क और औद्योगिक डिजाइनों की रक्षा करना था. 1970 में, विश्व बौद्धिक संपदा संगठन की स्थापना करने वाले कन्वेंशन को WIPO के नाम से जाना जाने लगा. 1974 में WIPO संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी बन गई. WIPO कानून के निर्माण, बौद्धिक संपदा के पंजीकरण और बौद्धिक संपदा की सुरक्षा के लिए सदस्य देशों के साथ सहयोग करने में मदद करता है.

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस

बता दें, WIPO संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है जो दुनिया भर में बौद्धिक संपदा की सुरक्षा और उन्नति को बढ़ावा देने के लिए काम करती है. WIPO कन्वेंशन, जो 1970 में लागू हुआ है, वह बौद्धिक संपदा कानून, बौद्धिक संपदा के पंजीकरण और बौद्धिक संपदा अधिकारों की सुरक्षा के क्षेत्रों में सदस्य राज्यों के बीच सहयोग के लिए एक रूपरेखा प्रदान करता है.

WIPO कन्वेंशन के अलावा, WIPO अन्य सेवाओं और संसाधनों की एक श्रृंखला भी प्रदान करता है जिसका उद्देश्य बौद्धिक संपदा जागरूकता को बढ़ावा देना और बौद्धिक संपदा संरक्षण के लाभों को बढ़ावा देना है. इनमें बौद्धिक संपदा का पंजीकरण और संरक्षण, सीमा पार बौद्धिक संपदा विवादों का समाधान और बौद्धिक संपदा संरक्षण के लिए समान मानकों और बुनियादी ढांचे का विकास शामिल है.

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस 2024 मनाने के तरीके
विश्व बौद्धिक संपदा दिवस मनाने के कई तरीके हैं. जैसे कि...

  • नवाचार और रचनात्मकता में आईपी की भूमिका पर एक पैनल चर्चा या कार्यशाला की मेजबानी करें.
  • युवा अन्वेषकों या कलाकारों के लिए अपनी कृतियों का प्रदर्शन करने के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित करें.
  • आईपी सुरक्षा के महत्व पर एक सार्वजनिक व्याख्यान आयोजित करें.
  • आईपी-संबंधित उत्पादों और सेवाओं की एक प्रदर्शनी बनाएं.
  • आईपी के महत्व के बारे में एक लेख या ब्लॉग पोस्ट लिखें.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details