दिल्ली

delhi

जानें, साइकिल चलाने के क्या हैं फायदे, कैसे हुआ था इसका आविष्कार - Benefits Of Cycling

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 3, 2024, 12:47 PM IST

World Bicycle Day: साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. हर साल तीन जून को विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है. इस साल की थीम है - साइकिल चलाना आपको राह दिखाने में मदद करता है. पढ़ें पूरी खबर..

World Bicycle Day
विश्व साइकिल दिवस (प्रतिकात्मक चित्र) (Getty Images)

हैदराबादःसाइकिल चलाना स्वस्थ रहने और अपने आस-पास की दुनिया से जुड़े रहने का एक मजेदार तरीका है. अगर मौसम आपके अनुकूल है, तो अपनी साइकिल पर सवार होकर दूर तक जाएं. साइकिल चलाकर अपने आसपास के क्षेत्र के बारे में जानने का एक शानदार तरीका है और यह बार-बार कसरत करने से होने वाली बोरियत को दूर करता है. बस सावधानी बरतें और व्यस्त सड़कों पर या खराब मौसम के दौरान साइकिल चलाने से बचें.

2018 में स्थापना के बाद से विश्व साइकिल दिवस हर साल 3 जून को मनाया जाता है. तुर्कमेनिस्तान सरकार की अगुवाई में संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव के माध्यम से इसे अपनाया गया था. विश्व साइकिल दिवस 'साइकिल की विशिष्टता, दीर्घायु और बहुमुखी प्रतिभा को मान्यता देता है.

साइकिल एक सरल, किफायती, विश्वसनीय, स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन का साधन है. यह पर्यावरण संरक्षण और स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हुए समर्थक गरीबी उन्मूलन के साधन के रूप में साइकिल के उपयोग को प्रोत्साहित करते हैं. यह सतत विकास को आगे बढ़ाता है. बच्चों और युवाओं के लिए शारीरिक शिक्षा सहित शिक्षा को मजबूत करते हैं. स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. बीमारी को रोकते हैं और सामाजिक समावेशन तथा शांति की संस्कृति को बढ़ावा देते हैं.

2024 के लिए थीम - 'साइकिल चलाना आपको राह दिखाने में मदद करता है'
हर साल विश्व साइकिलिंग दिवस की थीम बदल जाती है. इस साल थीम है "साइकिल चलाना आपको राह दिखाने में कैसे मदद करता है; स्वास्थ्य, जीवन, संस्कृति और समाज में". मार्शल 'मेजर' टेलर को विश्व साइकिलिंग दिवस के लिए प्रेरणास्रोत के रूप में रखा गया है.

साइकिल के बारे में कुछ रोचक तथ्य

कार से 70 साल पहले आई थी साइकिल : एक उपयोगी साइकिल के लिए पहला सत्यापन योग्य दावा जर्मन बैरन कार्ल वॉन ड्रैस का है, जिन्होंने 1817 में अपनी 'लॉफमाशाइन' (रनिंग मशीन) का आविष्कार किया था, जबकि पहली पेटेंट वाली ऑटोमोबाइल 1886 तक नहीं आई थी.

साइकिल ने महिलाओं के अधिकारों को प्रभावित किया: साइकिल द्वारा दी जाने वाली आंदोलन की स्वतंत्रता ने महिलाओं के कपड़ों में बदलाव किया, जिससे अधिक व्यावहारिक पोशाकें बन गईं, और इसे महिलाओं की सामाजिक प्रगति से जोड़ा गया है. 19वीं सदी की अमेरिकी महिला अधिकार कार्यकर्ता, सुसान बी. एंथनी ने कहा कि साइकिल चलाने ने 'दुनिया में किसी भी चीज की तुलना में महिलाओं को मुक्ति दिलाने में अधिक योगदान दिया है.'

राइट ब्रदर्स बाइक मैकेनिक थे: हवाई जहाज का आविष्कार करने से पहले, ऑरविल और विल्बर राइट ओहियो के डेटन में साइकिल की बिक्री और मरम्मत की दुकान चलाते थे. हवाई जहाज को विकसित करने में उन्होंने जिन सिद्धांतों का इस्तेमाल किया, उनमें से कई, जैसे संतुलन और नियंत्रण का महत्व, साइकिल के साथ उनके अनुभव से प्राप्त हुए थे.

युद्ध में जीवन रेखा के रूप में साइकिल: द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, साइकिल का इस्तेमाल कई देशों द्वारा शांत, कम संसाधन वाले घूमने के साधन के रूप में किया जाता था. यहां तक कि पैराट्रूपर्स को कभी-कभी फोल्डिंग साइकिल से लैस किया जाता था.

कारों की तुलना में साइकिलों की संख्या अधिक: अनुमान है कि दुनिया में 1 बिलियन से अधिक साइकिलें हैं, जो सड़क पर कारों की संख्या से काफी अधिक है. वैश्विक स्तर पर हर साल कारों की तुलना में अधिक साइकिलों का उत्पादन किया जाता है. 2019 में दुनिया ने लगभग 64 मिलियन कारों की तुलना में लगभग 130 मिलियन साइकिलों का उत्पादन किया.

अब तक की सबसे लंबी बाइक: गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार अब तक बनाई गई सबसे लंबी टेंडेम साइकिल में 35 सीटें थीं और यह लगभग 67 फीट लंबी थी.

साइकिल का इतिहास: एक समयरेखा

  1. 1818- कार्ल वॉन ड्रैस द्वारा आविष्कार किया गया शानदार घोड़ा या "रनिंग मशीन" इस यंत्र को सवार द्वारा ज़मीन पर अपने पैरों से धकेलकर चलाया जाता था. पैडल, स्टीयरिंग मैकेनिज्म और ब्रेक की कमी के कारण इसे चलाना मुश्किल और खतरनाक भी था.
  2. 1850- पहला तिपहिया वाहन, जो ज्यादा स्थिर सवारी की अनुमति देता है.
  3. 1860- अर्नेस्ट मिचॉक्स और पियरे लालेमेंट द्वारा आविष्कार की गई पहली सच्ची साइकिल, जिसे वेलोसिपेड के नाम से जाना जाता है.
  4. 1861- इसमें क्रैंक और पैडल शामिल थे, लेकिन अभी तक ब्रेक नहीं होने के कारण कई खतरनाक हादसे हो चुके थे.
  5. 1870- पेनी फारथिंग साइकिल का आविष्कार हुआ. यह नाम इस विचार से आया कि पहिए दो सिक्कों की तरह दिखते हैं. एक दूसरे के बगल में पेनी और दूसरा फारथिंग, पहला वाला दूसरे वाले से काफी बड़ा है. यह अस्थिर था, इसे चढ़ाना और उतारना बहुत मुश्किल था और आगे के पहिये का इस्तेमाल पावर और स्टीयरिंग के लिए किया जाता था. इस पर विचार करते हुए, यह एक आदर्श या कुशल मशीन नहीं थी.
  6. 1885- जॉन केम्प स्टारली द्वारा आविष्कार की गई सुरक्षा साइकिल, जिसमें एक ही आकार के दो पहिये और एक चेन द्वारा जुड़ा और संचालित एक पिछला पहिया था. इसने एक अधिक कुशल साइकिल बनाई जो छोटे पहियों का उपयोग कर सकती थी. इस आविष्कार का नाम इस स्पष्ट कारण से रखा गया था कि यह गुरुत्वाकर्षण के निचले केंद्र के कारण पेनी-फार्टिंग से अधिक सुरक्षित थी.
  7. 1894- बेट्टी ब्लूमर्स लोकप्रिय हो गए। महिलाएं अब ट्राइसाइकिल तक सीमित नहीं थीं और अपनी लंबी स्कर्ट में आराम से सवारी कर सकती थीं.
  8. 1903- आंतरिक हब गियर का आविष्कार किया गया.
  9. 1920- किड्स बाइक का आविष्कार किया गया. लगभग 65 पाउंड वजन वाले इस डिजाइन ने मोटर वाहन के पहलुओं की नकल की क्योंकि ऑटोमोबाइल बाइक की तुलना में अधिक वांछनीय हो गया था.
  10. 1930- श्विन (Schwinn) ने किशोर लड़कों के दुर्व्यवहार को संभालने के लिए स्प्रिंग फोर्क और मोटा टायर जोड़ा. यह बाद में माउंटेन बाइक के लिए प्रारंभिक डिजाइन बन गया.
  11. 2000- इलेक्ट्रिक बाइक.
  12. 2000- सौर ऊर्जा से चलने वाली बाइक- मिरोस्लाव मिलजेविक द्वारा डिजाइन की गई जिसमें सौर ऊर्जा से चलने वाली बैटरी शामिल है. यात्रियों के लिए बनाया गया ताकि जब वे अपनी बाइक पूरे दिन बाहर छोड़ दें, तो उन्हें घर तक पैडल न चलाना पड़े.

ग्लोबल साइकिल सिटीज इंडेक्स 2023

दुनिया में साइकिल फ्रेंडली शहरों से जुड़े तथ्य:

  1. नीदरलैंड में दुनिया भर के किसी भी देश में प्रति व्यक्ति सबसे ज्यादा साइकिलें हैं.
  2. सबसे ज्यादा रैंक वाला अमेरिकी शहर सैन फ्रांसिस्को चार्ट में 39वें नंबर पर है, जो दर्शाता है कि कोई भी अमेरिकी शहर शीर्ष 10 में नहीं है.
  3. कोविड-19 महामारी के दौरान, बसों और ट्रेनों की तुलना में परिवहन के साधन के रूप में साइकिल चलाने वाले व्यक्तियों की संख्या में मामूली वृद्धि हुई है.
  4. 2027 तक दुनिया भर में बाइक का बाजार 34.6 बिलियन डॉलर का होने की उम्मीद है.
  5. 2021 में दुनिया भर के साइकिल चालकों ने 10 बिलियन मील साइकिल चलाई और 480.2 बिलियन फीट की चढ़ाई की.
  6. दुनिया भर के 600 से ज्यादा शहरों में बाइक-शेयर कार्यक्रम हैं, जिनमें से हर साल नए कार्यक्रम शुरू होते हैं.
  7. चीन में शंघाई और हांग्जो में सबसे ज्यादा बाइक-शेयरिंग कार्यक्रम हैं.

ये भी पढ़ें

'घूमर' एक्ट्रेस ने साइकिलिंग-फ्रेंडली इंफ्रास्ट्रक्चर पर दिया जोर, कहा- सड़क पर साइकिल चालकों के लिए चलना मुश्किल - Saiyami Kher

ABOUT THE AUTHOR

...view details