दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / bharat

ED ने क्यों जब्त की है फाजिलपुरिया और एल्विश यादव की संपत्ति, जानें क्या है केस? - Musician Fazilpuria

Elvish Yadav: ED ने बिजनौर जिले में राहुल फाजिलपुरिया की तीन एकड़ कृषि भूमि जब्त कर ली है. वहीं, हरियाणा में एल्विश यादव की जमीन को भी जब्त कर लिया गया है.

ED ने क्यों जब्त की है फाजिलपुरिया और एल्विश यादव की संपत्ति
ED ने क्यों जब्त की है फाजिलपुरिया और एल्विश यादव की संपत्ति (IANS)

नई दिल्ली:प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने रेव पार्टियों में सांप का जहर सप्लाई करने के आरोपी यूट्यूबर एल्विश यादव और पंजाबी गायक राहुल यादव फाजिलपुरिया की करीब 53 लाख रुपये की चल-अचल संपत्ति जब्त की है. कुछ दिन पहले ईडी ने लखनऊ स्थित अपने जोनल ऑफिस में दोनों से पूछताछ भी की थी.

ईडी ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि एजेंसियों ने बिजनौर जिले में राहुल यादव फाजिलपुरिया की तीन एकड़ कृषि भूमि जब्त कर ली है, जिसे उसने 50 लाख रुपये में खरीदा था. वहीं, हरियाणा में एल्विश यादव की जमीन को भी जब्त कर लिया गया है. इसके अलावा दोनों के बैंक खातों से करीब 3 लाख रुपये जब्त किए गए हैं.

ईडी ने एल्विश और फाजिलपुरिया को तलब किया
बता दें कि हाल ही में ईडी ने एल्विश यादव और फाजिलपुरिया को पूछताछ के लिए लखनऊ स्थित अपने क्षेत्रीय कार्यालय में तलब किया था. फिलहाल ईडी के अधिकारी दोनों की किसी अन्य चल-अचल संपत्ति की भी तलाश कर रहे हैं.

फाजिलपुरिया की संपत्ति क्यों हुई जब्त?
ईडी की जांच में इस बात के पुख्ता सबूत मिले हैं कि राहुल फाजिलपुरिया ने अपने गाने '32 बोर' के लिए यूट्यूब प्लेटफॉर्म से 52 लाख रुपये का मुनाफा कमाया था, जिसके चलते एजेंसी ने उसकी संपत्तियां फ्रीज कर दी हैं. एजेंसी ने चंडीगढ़ में स्काई डिजिटल कंपनी के बैंक खाते में करीब 2 लाख रुपये फ्रीज कर दिए हैं, जिसके जरिए फाजिलपुरिया के गाने यूट्यूब तक पहुंचते थे.

एल्विश यादव पर क्यों हुआ एक्शन?
वहीं, एल्विश यादव के खिलाफ ईडी ने धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत शिकायत कार्रवाई की. इससे पहले, बिग बॉस ओटीटी 2 विजेता को रेव पार्टी कार्यक्रम से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले के संबंध में कई बार प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) में तलब किया गया था.

यूट्यूबर पर वर्तमान में धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत आपराधिक आय अर्जित करने और रेव या मनोरंजक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए अवैध कैश का उपयोग करने का भी आरोप है. बता दें कि एल्विश को मार्च 2024 में गिरफ्तार किया गया था, लेकिन पांच दिन बाद एक स्थानीय अदालत ने उसे जमानत दे दी थी.

यह भी पढ़ें- तीन छात्राओं ने की 1 हजार साल पुराने सिक्कों की खोज, राजाराजन चोल ने किए थे जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details