बिहार

bihar

ETV Bharat / bharat

कौन हैं काम्या मिश्रा, जिन्होंने IPS की नौकरी छोड़ी, अब इस सफर पर निकलेंगी 'लेडी सिंघम'! - IPS Kamya Mishra

Who is Kamya Mishra: बिहार की तेज तर्रार महिला आईपीएस काम्या मिश्रा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. इस्तीफे के बाद अब कई तरह की अटकलें लगायी जा रही हैं. वह आगे भविष्य में क्या फैसला लेने वाली हैं, इसकी चर्चा जोरों पर है. जानें इस्तीफे की वजह और आगे की प्लानिंग..

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 6, 2024, 12:48 PM IST

IPS KAMYA MISHRA
कौन हैं काम्या मिश्रा (Etv Bharat)

पटनाः 'काम्या मिश्रा का इस्तीफा', 'बिहार की तेज तर्रार महिला आईपीएस का इस्तीफा', 'आईपीएस काम्या मिश्रा का इस्तीफा', ये तमाम हेडलाइन सोमवार से सुर्खियों में हैं. सभी अखबार, न्यूज पोर्टल और टीवी चैनलों में काम्या मिश्रा की खबरें चल रही हैं. ऐसी खबरें भी आ रही है कि आईपीएस की नौकरी छोड़ने वाली काम्या मिश्रा राजनीति में उतर सकती हैं.

चर्चित IPS काम्या मिश्रा का इस्तीफा: आईपीएस काम्या मिश्रा ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया है. वह फिलहाल दरभंगा में ग्रामीण एसपी के पद पर तैनात हैं. उन्होंने हेडक्वार्टर को अपना इस्तीफा भेज दिया है. हालांकि अभी तक पुलिस मुख्यालय की ओर से इसे मंजूर नहीं किया गया है. विभाग अभी इसपर विचार कर रहा है.

इस्तीफे की बताई ये वजह: इस्तीफे के बाद कई तरह की अटकले तेज हो गयी है. हालांकि खबर आ रही है कि काम्या मिश्रा ने अपने निजी कारणों से नौकरी से इस्तीफा दिया है. इस मामले में उन्होंने मीडिया के सामने कोई जानकारी साझा नहीं की है. अपने इस्तीफे में उन्होंने निजी और पारिवारिक कारणों का जिक्र किया है.

काम्या मिश्रा (Instagram)

इस्तीफा.. काम का दवाब या कुछ और..? : बिहार पुलिस एसोसिएशन के अध्यक्ष मृत्युंजय सिंह ने दरभंगा ग्रामीण एसपी के इस्तीफे पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि,अलग-अलग सरकार में पुलिस अधिकारियों पर काम का दबाव बढ़ा है. पहले की अपेक्षा पुलिस अधिकारियों पर काम का ज्यादा दबाव बढ़ा है. हालांकि. काम्या मिश्रा ने किन कारणों से इस्तीफा दिया, ये वही बता सकती हैं.

''पुलिस अधिकारी का इस्तीफा देना प्रशासनिक व्यवस्था में सही नहीं है. काम्या मिश्रा का इस्तीफा किस कारण से हुआ इसे पब्लिक डोमेन में आना चाहिए. उनका इस्तीफा निजी है या फिर कोई और कारण है इसको लेकर वरीय अधिकारियों को बातचीत करना चाहिए.''-मृत्युंजय सिंह, अध्यक्ष, बिहार पुलिस एसोसिएशन

मुकेश सहनी के पिता की हत्या की जांच: बिहार में पिछले महीने मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी की हत्या हो गयी थी. इस घटना की जांच के लिए एसटीएफ का गठन किया था जिसका जिम्मा काम्या मिश्रा को सौंपा गया था. उन्हीं के नेतृत्व में घटना की छानबीन चल रही थी. इस मामले में कई खुलासे भी हो चुके हैं, इसी बीच इस्तीफे की खबर से हर कोई हैरान है.

कौन हैं काम्या मिश्रा ?: काम्या मिश्रा 2019 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं. मूल रूप से ओडिशा की रहने वाली हैं. दिल्ली यूनीवर्सिटी से पढ़ाई करने वाली काम्या ने पहले ही प्रयास में यूपीएससी में 172वीं रैंक हासिल की थी. 22 साल की उम्र में आईपीएस बन गयीं थीं. शुरुआत में उन्हें ओडिशा कैडर मिला था लेकिन बाद में बिहार में ट्रांसफर करा लिया. वर्तमान में दरभंगा में ग्रामीण एसपी के रूप में तैनात हैं.

अपने पति के साथ काम्या मिश्रा (Instagram)

लेंडी सिंघन नाम से मसहूरः बता दें कि काम्या मिश्रा बिहार की तेज तर्रार महिला आईपीएस के रूप में जानी जाती है. पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे रॉबिनहुड, वरिष्ठ आईपीएस शिवदीप लांडे सिंघम तो आईपीएएस काम्या मिश्रा लेडी सिंघम नाम से जानी जाती है. ओडिशा से बिहार में आकर अपराधियों के खिलाफ लगातार अभियान चला रही थी.

22 साल की उम्र में बनीं आईपीएसःकाम्या मिश्रा 22 साल की उम्र में 26 अगस्त 2019 को ट्रेनी आईपीएस के तौर पर ज्वाइन की थी. पांच साल बाद 06 मार्च 2024 को दरभंगा में ग्रामीण एसपी के पद पर तैनात किया गया. इनके पति अवधेश दीक्षित भी आईपीएस हैं. वह मुजफ्फरपुर में सिटी एसपी के पद पर हैं. दोनों की शादी साल 2021 में हुई थी. बिहार कैडर के आईपीएस अवधेश दीक्षित राजस्थान के रहने वाले हैं.

काम्या मिश्रा (Instagram)

'राजनीतिक सफर शुरू करेंगी काम्या मिश्रा': अब काम्या मिश्रा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. ऐसे में कई तरह की चर्चाएं हो रही है. सूत्रों के हवाले से खबरें आ रही है कि तेज तर्रार महिला आईपीएस अब राजनीति में अपना भविष्य आजमा सकती हैं. हालांकि इसकी कोई पुष्टि नहीं हो पायी है कि वह राजनीति में आएंगी या नहीं? वहीं अगर वह पॉलिटिक्स में एंट्री करती हैं तो किस पार्टी से राजनीतिक सफर तय करेंगी. उन्होंने इस्तीफे के पीछे निजी कारण बताया है.

गुप्तेश्वर पांडे राजनीतिक में नहीं हो पाए सफलः बता दें कि इससे पहले कई ऐसे आईपीएस हैं, जिन्होंने इस्तीफा देकर राजनीतिक सफर पर निकले हैं. बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे राजनीतिक में आते-आते रह गए. अब प्रवचन करते नजर आते हैं. उन्होंने बिहार विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए वीआरएस लिया था लेकिन नीतीश कुमार ने उन्हें टिकट नहीं दिया था.

ये दो अधिकारी बने राजनीतिक के बड़े चेहेरेः बिहार के आईपीएस सुनील कुमार राजनीति में सफल रहे हैं. वर्तमान में बिहार सरकार में मंत्री हैं. इसी तरह बिहार के ही रहने वाले आरसीपी सिंह इसके उदाहरण हैं. हालांकि आरसीपी सिंह एक आईएएस अधिकारी थे. केंद्र सरकार में मंत्री रह चुके हैं और वर्तमान में भी बीजेपी में वरिष्ठ नेता हैं. इनकी पुत्री लिपी सिंह बिहार कैडर में आईपीएस हैं.

यह भी पढ़ेंः

IPS काम्या मिश्रा ने दिया इस्तीफा ! दरभंगा ग्रामीण एसपी के पद पर हैं तैनात, जानें कारण - IPS KAMYA MISHRA

पटना गायघाट शेल्टर होम केस की जांच के लिए SIT का गठन, ASP काम्या मिश्रा करेंगी नेतृत्व


ABOUT THE AUTHOR

...view details