झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / bharat

यूपी के अतुल को IIT-ISM धनबाद में मिल गया एडमिशन, छात्र ने सुप्रीम कोर्ट का जताया आभार - IIT ISM Dhanbad

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यूपी के एक छात्र को आईआईटी आईएसएम धनबाद में एडमिशन मिल गया. छात्र ने सुप्रीम कोर्ट का आभार जताया.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

IIT ISM Dhanbad
ईटीवी भारत ग्राफिक्स इमेज (ईटीवी भारत)

धनबाद:आखिरकार यूपी के रहने वाले 18 वर्षीय अतुल को आईआईटी आईएसएम धनबाद में दाखिला मिल गया है. अतुल शनिवार को आईआईटी आईएसएम पहुंचा. संस्थान की ओर से उसका स्वागत किया गया. एडमिशन मिलने पर अतुल ने सुप्रीम कोर्ट का आभार जताया है.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मिला एडमिशन

दरअसल, यूपी के मुजफ्फरनगर के टोटोरा गांव निवासी अतुल को आईआईटी धनबाद में सीट मिल गई थी. लेकिन वह 24 जून शाम पांच बजे तक फीस जमा नहीं कर सका. सपना टूटता देख अतुल ने सुप्रीम कोर्ट से मदद मांगी. जिसके बाद मामले की सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने आईआईटी धनबाद को अतुल का इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग के बीटेक कोर्स में एडमिशन का आदेश दिया. कोर्ट के फैसले के बाद आज अतुल का एडमिशन हो गया है और आईआईटी हॉस्टल की सुविधा भी दे रहा है. उसे अंबर हॉस्टल में कमरा नंबर 843 की सुविधा दी गई है. जहां वह रहकर पढ़ाई कर सकेगा.

एडमिशन पाने के बाद खुश हुआ छात्र (ईटीवी भारत)

अपने एडमिशन और हॉस्टल के लिए अतुल ने सुप्रीम कोर्ट का आभार जताया है. उसने कहा कि जो भी विषय की पढ़ाई पार हो चुकी है, उस कोर्स को वह यहां के प्रोफेसरों की मदद से पूरा करेगा. 3 अक्टूबर को आईआईटी आईएसएम ने उसे ईमेल के जरिए एडमिशन की जानकारी दी.

कर्ज लेकर पहुंचा था आईआईटी आईएसएम

अतुल ने बताया कि गांव वालों से कर्ज लेकर वह आईआईटी आईएसएम पहुंचा था. उसकी 1455वीं रैंक आई थी. अपनी प्रारंभिक पढ़ाई के बारे में उसने बताया कि कक्षा 8 तक की पढ़ाई उसने गांव के ही यूआर पब्लिक स्कूल से पूरी की. इसके बाद कक्षा 10 की पढ़ाई पास के गांव के ही स्वामी विरजानंद इंटर कॉलेज से पूरी की, जो यूपी बोर्ड से है. वहीं इंटरमीडिएट की पढ़ाई खड़ौली के शिशु शिक्षा निकेतन से पूरी की. इसके बाद जेईई एडवांस की तैयारी के लिए उसने एक साल कानपुर में कोचिंग ली.

अतुल के भाई भी कर रहे इंजीनियरिंग

अतुल ने बताया कि उसके पिता राजेंद्र कुमार और मां राजेश देवी उसकी काफी मदद करते हैं. वह एडमिशन लेने अपने मामा ललित कुमार के साथ आईआईटी आईएसएम पहुंचा था. उसके चार भाई हैं. सबसे बड़ा भाई मोहित कुमार एनआईटी अमीरपुर से कंप्यूटर साइंस एमटेक के अंतिम वर्ष में हैं. वहीं उसके बाद का भाई रोहित कुमार आईआईटी खड़गपुर से बीटेक कर रहा है.

यह भी पढ़ें:

सुप्रीम कोर्ट ने मजदूर के बेटे को दी बड़ी राहत, IIT धनबाद में मिलेगा दाखिला, फीस जमा नहीं करने की वजह से गंवाई थी सीट - Dalit Student IIT Dhanbad Admission

आईआईटी आईएसएम धनबाद को सुप्रीम कोर्ट का आदेश, डिप्टी डायरेक्टर ने कहा- अतुल का लिया जाएगा एडमिशन - Supreme Court order to IIT ISM

धनबाद के आईआईटी आईएसएम निरसा कैंपस में मेगा पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन, शिक्षकों ने दिया पर्यावरण संरक्षण को संदेश

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details