छत्तीसगढ़

chhattisgarh

धमतरी में दो इनामी नक्सलियों का सरेंडर, माओवादियों के अत्याचार से परेशान होकर लिया फैसला - Naxalites surrendered in Dhamtari

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Aug 24, 2024, 8:20 PM IST

धमतरी में दो इनामी नक्सलियों ने सरेंडर किया है. ये दोनों पति पत्नी हैं और कई नक्सल वारदात में शामिल रह चुके हैं. छत्तीसगढ़ शासन की तरफ से दोनों नक्सलियों पर पांच पांच लाख रुपये का इनाम घोषित था.

Naxalites surrendered in Dhamtari
नक्सलियों ने किया सरेंडर (ETV Bharat)

धमतरी में दो इनामी नक्सलियों ने किया सरेंडर (ETV Bharat)

धमतरी:धमतरी पुलिस को एक बार फिर बड़ी सफलता हाथ लगी है. महिला नक्सली प्रमिला और पुरुष नक्सली टिकेश वट्टी ने मुख्य धारा में वापसी करते हुए सरेंडर किया है. इन दोनों पर 5-5 लाख रुपए का इनाम घोषित था. दोनों कई बड़ी नक्सली घटना में शामिल रह चुके हैं. माओवादियों के प्रताड़ना से तंग आकर इन्होंने सरेंडर किया है.

नक्सलियों के आत्याचार से हो चुके थे तंग: आत्मसमर्पित नक्सली टिकेश नगरी एरिया कमेटी और गोबरा एलोएस का सदस्य रहा है. जबकि प्रमिला सीतानदी एरिया कमेटी और एसीएम की सदस्य रही है. आत्मसमर्पित नक्सलियों ने बताया कि माओवादी अब काफी कमजोर हो चुके हैं. बड़े नक्सली नेता सामान्य नक्सलियों पर अत्याचार करते हैं. इससे परेशान होकर और शासन की नीतियों से प्रभावित होकर उन्होंने नक्सलवाद छोड़ने का फैसला किया है. दोनों ने बताया कि अब वो शादी कर के सामान्य दाम्पत्य जीवन जीना चाहते हैं.

पुलिस ने बताई सरेंडर की इनसाइड स्टोरी : इस बारे में शनिवार को धमतरी एसपी आंजनेय वार्ष्णेय ने कहा, "छत्तीसगढ़ शासन की पुनर्वास और आत्मसर्पण नीति से प्रभावित होकर दो इनामी नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है. पुलिस महानिरीक्षक रायपुर रेंज रायपुर अमरेश कुमार मिश्रा के निर्देशानुसार जिले में माओवादी उन्मूलन अभियान चलाया जा रहा है. इस बीच नगरी एरिया कमेटी, गोबरा एलओएस सदस्य टिकेश उर्फ टिकेश्वर वट्टी और सीता नदी एरिया कमेटी एसीएम सदस्य प्रमिला उर्फ गणेशी नेताम दोनों पति-पत्नी ने सरेंडर किया है. दोनों ने पुलिस अधीक्षक धमतरी आंजनेय वार्ष्णेय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार नायक के सामने हथियार डाले हैं.

दोनों नक्सलियों पर दर्ज अपराध:बताया जा रहा है कि आत्मसमर्पित नक्सली टिकेश पर 44 अलग-अलग मामले में अपराध दर्ज है. टिकेश हत्या, मुठभेड़ और आईईडी लगाने में शामिल रहा है. इसी तरह प्रमिला पर 14 अलग-अलग मामलों में अपराध दर्ज है.

इन बड़ी घटनाओं में शामिल रहा टिकेश:

  • धमतरी गरियाबन्द और कांकेर के वनांचल क्षेत्रों में हत्या और हत्या के प्रयास जैसे कई बड़ी वरदात को अंजाम दिया है.
  • टिकेश के खिलाफ धमतरी में कुल 18 अपराध दर्ज हैं. इसी तरह सरहदी जिला गरियाबन्द में 12 और जिला कांकेर में 2 अपराध दर्ज हैं.
  • साल 2013 में खल्लाड़ी में हुए नक्सल अटैक में यह शामिल था. इसमें सीआरपीएफ का एक सहायक कमांडेंट शहीद हुआ था.
  • जोगीबिरदो के ग्रामीण की हत्या में भी टिकेश का नाम आया था.
  • साल 2018 मांदागिरी-तेंदूडोंगरी में पुलिस नक्सली मुठभेड़ में शामिल था.

बता दें कि कुछ दिनों पहले ही एक और 5 लाख के इनामी नक्सली ने आत्मसमर्पण किया था. सप्ताह भर में 3 आत्मसमर्पण के बाद धमतरी एसपी आंजनेय वार्ष्णेय ने बताया कि अब धमतरी में एक भी सक्रिय नक्सली नहीं बचा है.

दंतेवाड़ा में लोन वर्राटू अभियान, 5 इनामी सहित 17 नक्सलियों का समर्पण - Lon Varratu campaign in Dantewada
7 लाख की इनामी महिला नक्सलियों का सरेंडर, सरकार की पुनर्वास नीति से हुईं प्रभावित - Reward Women Naxalites
सुकमा में 4 नक्सलियों का सरेंडर, 1 हार्डकोर इनामी माओवादी गिरफ्तार - NAXALITES SURRENDER IN SUKMA

ABOUT THE AUTHOR

...view details