झारखंड

jharkhand

झारखंड के देवघर को भी मिला अनंत अंबानी की शादी का कार्ड! जानें, कौन-कौन हो रहे शामिल - Anant Ambani wedding

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jul 11, 2024, 5:22 PM IST

Deoghar Pandas attend Anant wedding. बिजनेस टाइकून मुकेश अंबानी के घर शादी का जश्न है. उनके पुत्र अनंत अंबानी की शादी के लिए देश-विदेश की नामचीन हस्तियों को वर-वधू को आशीर्वाद देने के लिए आमंत्रित किया गया है. अंबानी परिवार की ओर से निमंत्रण पाने में झारखंड भी पीछे नहीं है. ईटीवी भारत की रिपोर्ट से जानें, किन्हें अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी में शरीक होने का न्योता मिला है.

Two Pandas from Deoghar will also attend Anant Ambani wedding on July 12
अनंत-राधिका की शादी में देवघर से आमंत्रित दो पंडा (Etv Bharat)

देवघर: देश के धनपति और दुनिया के अमीर लोगों में शुमार अंबानी परिवार के घर शादी का माहौल है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के पुत्र अनंत अंबानी की शादी 12 जुलाई को होने वाली है. इस शाही आयोजन में देश-विदेश की बड़ी शख्सियतों को इसमें शामिल होने का न्योता मिला है. लेकिन इस शादी में देवघर जिला के भी लोग शामिल होंगे. इन दोनों लोगों में देवघर बाबा धाम मंदिर के दो पंडा का नाम शामिल है.

देवघर से दो पुजारी को अनंत अंबानी के विवाह समारोह में शामिल होने का निमंत्रण मिला (ETV Bharat)

12 जुलाई को अनंत अंबानी की शादी के समारोह में देवघर के दो पंडा लंबोदर परिहस्त और पंकज झा भी शामिल होंगे. वैसे तो शादी में शामिल होने के लिए देश के सभी गणमान्य लोगों को निमंत्रण दिया गया है. खास से खास और हर क्षेत्र के वीआईपी लोगों को विशेष आमंत्रण दिया गया है. मुकेश अंबानी के पुत्र की शादी में शामिल होने वाले दोनों पंडा को निमंत्रण मिलने पर देवघर जिला और पंडा समाज में काफी उत्साह है.

इसको लेकर बाबा धाम में पूजा कराने वाले अन्य पुजारी (पंडा) खुशी से सराबोर हैं. पंडा प्रमोद श्रींगारी बताते हैं कि देवघर जिला के लिए निश्चित रूप से ये गर्व की बात है. उन्होंने खुशी जताते हुए कहा कि 09 जुलाई को उन्हें आमंत्रण मिला और 10 जुलाई को वे दोनों शादी समारोह में शामिल होने के लिए रवाना हो गए हैं. उन्होंने बताया कि पंडा लंबोदर परिहस्त और पंकज झा को निमंत्रण मिलने के बाद पूरा पंडा समाज गर्व महसूस कर रहा है.

पंडा लंबोदर परिहस्त के बड़े भाई पंडा मनोज परिहस्त बताते हैं कि देश के 12 ज्योतिर्लिंगों के सभी धाम के पंडितों को बुलाया गया है. जिसमें एक देवघर ज्योतिर्लिंग का भी नाम शामिल है. जैसे ही अंबानी परिवार से देवघर के पंडा को बुलावा आया, वैसे ही पंडा धर्म रक्षणी सभा ने दोनों पंडा लंबोदर परिहस्त और पंकज झा का नाम आगे कर उन्हें भेजने के लिए मुहर लगा दी.

बता दें कि देवघर बाबा धाम मंदिर के दोनों पंडा वरिष्ठ और विद्वान माने जाते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य बड़े शख्सियतों को भी इन दोनों पंडा ने बाबा धाम परिसर के विभिन्न मंदिरों में पूजा कराया है. अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी 12 जुलाई को मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में संपन्न करायी जाएगी.

कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों को आमंत्रण

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी के लिए कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों को आमंत्रित किया गया है. इसमें उत्तर प्रदेश की सीएम योगी आदित्यनाथ, पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी, आंध्र प्रदेश सीएम एन. चंद्रबाबू नायडू और डिप्टी पवन कल्याण, तमिलनाडु के एमके स्टालिन जैसे मंत्रियों के नाम शामिल हैं. इनके अलावा भारत के पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान जैसे राजनेता कपल को आशीर्वाद देने आ सकते हैं.

विदेशी राजनेता को किया गया है आमंत्रित
इनके अलावा कई विदेशी राजनेताओं के भी नाम सामने आए हैं. इसमें ब्रिटेन के पूर्व पीएम टोनी ब्लेयर और बोरिस जॉनसन, इटली के पूर्व पीएम मत्तेयो रेनजी, पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी जैसे कई अंतरराष्ट्रीय गणमान्य हस्तियां शामिल है. कनाडा के पूर्व पीएम स्टीफन हार्पर, मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद, ऑस्ट्रिया के पूर्व पीएम सेबेस्टियन कुर्ज, तंजानिया की राष्ट्रपति सामिया सुलुहू हसन और स्वीडन के पूर्व पीए कार्ल बिल्ड्ट को भी शादी में आमंत्रित किया गया है.

बिजनेस पर्सनैलिटी को डी-डे के लिए किया गया इनवाइट

मॉर्गन स्टेनली के एमडी माइकल ग्रिम्स, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के चेयरमैन जे ली, एरिक्सन के सीईओ बोर्जे एकहोम, एचपी के प्रेसिडेंट एनरिक लोरेस और कई अन्य बिजनेस जगत की दिग्गज हस्तियों को कपल को आशीर्वाद देने के लिए इनवाइट किया गया है.

12 जुलाई को अनंत अंबानी-राधिका मर्चेंट की शादी
अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी 12 को मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में संपन्न कराई जाएगी. इसके बाद शुभ आशीर्वाद समारोह होगा. उत्सव का समापन 14 जुलाई 2024 को मंगल उत्सव (विवाह रिसेप्शन) के साथ होगा.

3 जुलाई- मामेरू सेरेमनी

3 जुलाई को मुंबई के एंटीलिया में आयोजित किया गया. जिसमें पूरा अंबानी परिवार शामिल हुआ. मामेरू का मतलब गुजराती में मामा होता है. इस सेरेमनी में, दुल्हन को उसके मामाओं से गिफ्ट मिलते हैं, जिसमें ट्रेडिशनल कपड़े, गहने, साड़ियां और चूड़ियां जैसे तोहफे शामिल होते हैं. इस आयोजन में पूरा अंबानी परिवार शामिल हुआ.

5 जुलाई- संगीत सेरेमनी

5 जुलाई की रात अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की संगीत सेरेमनी हुई थी. इसमें तमाम बॉलीवुड स्टार्स ने दस्तक दी थी, जिसमें सलमान खान, विक्की कौशल, रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण, रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, दिशा पटानी, सारा अली खान, माधुरी दीक्षित, जाह्नवी कपूर, अर्जुन कपूर, ओरी, शिखर पहाड़िया समेत कई स्टार्स यहां पहुंचे थे. साथ ही टीम इंडिया को टी 20 वर्ल्ड कप 2024 जीताने वाले स्टार खिलाड़ी रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या और सूर्या कुमार यादव भी अनंत-राधिका की संगीत सेरेमनी में पहुंचे थे. वहीं, अंबानी फैमिली ने टीम इंडिया के इन स्टार खिलाड़ियों को स्टेज पर बुलाकर इनका सम्मान किया. अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट का संगीत समारोह में पूरा बी-टाउन शादी करने वाले कपल का जश्न मनाने के लिए इकट्ठा हुआ. साथ ही अरबपति परिवार ने इंटरनेशनल आइकोनिक सिंगर जस्टिन बीबर को इस कार्यक्रम में परफॉर्म देने के लिए आमंत्रित किया.

8 जुलाई- हल्दी की रस्म

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की 8 जुलाई को हल्दी सेरेमनी हुई. बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान, रणवीर सिंह, सारा अली खान समेत कई सेलेब्स अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की हल्दी सेरेमनी में शामिल हुए. अनंत और राधिका की हल्दी सेरेमनी में सलमान खान, रणवीर सिंह के अलावा मुकेश अंबानी की बहन दीप्ति सालगावकर, भाई अनिल अंबानी-टीना अंबानी को भी हल्दी में डूबा हुई देखा गया. वही, सारा अली खान, अनन्या पांडे, जवान डायरेक्टर एटली, जाह्नवी कपूर, शिखर पहाड़िया समेत कई सितारे शामिल हुए.

इसे भी पढ़ें- अनंत-राधिका की पूजा सेरेमनी में रणवीर सिंह समेत पहुंचे ये स्टार्स, कल घोड़ी चढ़ेंगे मुकेश अंबानी के बेटे - Anant Radhika Puja Ceremony

इसे भी पढ़ें- CM योगी से क्लोई कार्दशियन तक, अंनत-राधिका की शादी में लगेगा देसी-विदेशी VVIP गेस्ट का मेला - Anant Radhika Wedding

इसे भी पढ़ें- अनंत-राधिका की शादी की हुई शुभ शुरूआत, मामेरू सेरेमनी में नजर आया पूरा अंबानी परिवार - Anant Radhika wedding

ABOUT THE AUTHOR

...view details