दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

Updated : 55 minutes ago

ETV Bharat / bharat

तिरुपति लड्डू प्रसाद विवाद, TTD ने इस डेयरी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई - Tirupati Laddu Row

Tirupati Laddu Row: तिरुपति लड्डू विवाद चरम पर है. इसी बीच, टीटीडी ने तिरुमाला लड्डू बनाने के लिए मिलावटी घी की आपूर्ति करने वाली एआर डेयरी फूड प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. बताया गया कि, मिलावटी घी का उपयोग करके प्रसाद तैयार करने से देश भर में श्रीवारी के भक्तों की भावनाएं आहत हुई हैं.

ETV Bharat
तिरुपति लड्डू प्रसाद विवाद (ETV Bharat)

तिरुपति: आंध्र प्रदेश के तिरुपति बालाजी के लड्डू प्रसादम को लेकर बवाल मचा हुआ है. वहीं, तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने तिरुमला लड्डू बनाने के लिए मिलावटी घी की आपूर्ति करने वाली एआर डेयरी फूड प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. शिकायत में मामले की जांच कर कार्रवाई की मांग की गई है .

टीटीडी खरीद महाप्रबंधक (जनरल मैनेजर) मुरलीकृष्ण ने तिरुपति ईस्ट थाने में शिकायत दर्ज कराई है, जिसमें कहा गया है कि, एआर डेयरी फूड्स ने लड्डू और अन्य प्रसाद बनाने के लिए आवश्यक घी की आपूर्ति में नियमों का उल्लंघन किया है. यह भी दावा किया गया कि एआर डेयरी ने मिलावटी घी की आपूर्ति करके टीटीडी को धोखा दिया है. बताया गया कि, मिलावटी घी का उपयोग करके प्रसाद तैयार करने से देश भर में श्रीवारी के भक्तों की भावनाएं आहत हुई हैं.

उन्होंने कहा कि एआर डेयरी फूड कंपनी, जिसने मार्च महीने में इन निविदाओं के माध्यम से घी की आपूर्ति हासिल की थी, ने 12 जून, 20, 25 जून और 4 जुलाई को 4 टैंकर घी की आपूर्ति की. उन्होंने कहा कि टेंडर की शर्तों के अनुसार गुणवत्ता मानकों का पालन नहीं किया गया. शिकायत में आगे यह भी कहा गया है कि, स्वाद और गंध सही नहीं होने के कारण उन्हें जांच के लिए गुजरात स्थित एनडीडीबी और सीएएलएफ लैब में भेजा गया.

लैब की रिपोर्ट के अनुसार जांच में वनस्पति तेल और पशु वसा पर आधारित मिलावटी पदार्थ की मौजूदगी का पता चला है. टीटीडी ने टेंडर समझौते के अनुसार गुणवत्ता का पालन न करने के लिए एआर संस्था के खिलाफ मामला दर्ज करने और जांच करने का अनुरोध किया. शिकायत में उन्होंने गहन जांच और घटिया घी की आपूर्ति के पीछे की साजिश के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की.

शिकायत में टीटीडी खरीद महाप्रबंधक (जनरल मैनेजर) मुरलीकृष्ण ने मिलावटी घी की आपूर्ति करके टीटीडी की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने और तिरुमाला श्रीवारी भक्तों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए एआर डेयरी फूड प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ कार्रवाई की मांग की. तिरुमला मंदिर का प्रसाद बनाने के लिए जिस घी का उपयोग किया गया उसके चार सैंपल में पशु चर्बी पाई गई ,जिसको लेकर देशभर में आक्रोश का माहौल है.

ये भी पढ़ें:तिरुपति बालाजी मंदिर में कब शुरू हुई लड्डू प्रसाद की परंपरा, जानें कितनी है कीमत

Last Updated : 55 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details