दिल्ली

delhi

क्या है 'बीफ टैलो'? तिरुपति बालाजी में मिलने वालों लड्डुओं में जिसका हो रहा था इस्तेमाल - What Is Beef Tallo

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Tirupati Laddus Row: तेलुगु देशम पार्टी ने दावा किया कि तिरुपति मंदिर में लड्डू बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले घी में गोमांस की चर्बी पाई गई है. इस संबंध में टीडीपी प्रवक्ता अनम वेंकट रमण रेड्डी ने लैब रिपोर्ट भी मीडिया के सामने पेश की है.

तिरुपति बालाजी लड्डू विवाद
तिरुपति बालाजी लड्डू विवाद (ETV Bharat)

अमरावती : आंध्र प्रदेश में गुरुवार को उस समय बड़ा विवाद खड़ा हो गया जब सत्तारूढ़ तेलुगु देशम पार्टी(TDP) ने दावा किया कि तिरुपति मंदिर में लड्डू बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले घी में गोमांस की चर्बी, लार्ड (सूअर की चर्बी से संबंधित) और मछली का तेल मौजूद है.

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने आरोप लगाया कि वाईएस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली पिछली YSRCP सरकार के दौरान तिरुपति मंदिर में चढ़ाए जाने वाले लड्डू में घी के बजाय पशु चर्बी का इस्तेमाल किया गया था.

घी के सैंपल में बीफ टैलो
टीडीपी प्रवक्ता अनम वेंकट रमण रेड्डी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कथित लैब रिपोर्ट दिखाई, जिसमें दिए गए घी के सैंपल में बीफ टैलो की मौजूदगी की पुष्टि की गई है. टीडीपी प्रवक्ता अनम वेंकट रमण रेड्डी ने तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) द्वारा दिए गए घी के नमूनों पर दावे का समर्थन करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह कथित लैब रिपोर्ट दिखाई.

रेड्डी ने कहा, "नमूनों की लेबोरेटरी रिपोर्ट इस बात का प्रमाण है कि तिरुमाला को सप्लाई किए गए घी में गोमांस की चर्बी, लार्ड और मछली के तेल का इस्तेमाल किया गया था. हालांकि, न तो आंध्र प्रदेश सरकार और न ही टीटीडी ने आधिकारिक तौर पर लेबोरेटरी रिपोर्ट की पुष्टि की.

क्या है बीफ टैलो?
मुख्य विवाद बीफ टैलो के कथित उपयोग को लेकर है, जो रंप रोस्ट, पसलियों और स्टेक जैसे बीफ कट से निकाले गए वसे से बना पदार्थ होता है. बता दें कि मांस से निकाले गए वसे को गर्म करके और फिर उसे पिघलाकर टैलो बनाया जाता है. यह रूम टेंपरेचर पर ठंडा होने पर एक लचीला और मक्खन जैसी बन जाता है.

YSRCP का बयान
वाईएस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली YSRCP ने आरोपों को नकार दिया है. इस संबंध में YSRCP के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य वाईवी सुब्बा रेड्डी ने कहा कि नायडू के आरोपों ने भक्तों की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है.

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार सुब्बा रेड्डी ने कहा, "यह कहना भी अकल्पनीय है कि भगवान को अर्पित किए गए पवित्र भोजन और भक्तों को दिए गए लड्डू में जानवर की चर्बी का इस्तेमाल किया गया था. रेड्डी ने आगे कहा कि वह एक हिंदू हैं और श्री वेंकटेश्वर स्वामी की पूजा करते हैं. इस दौरान उन्होंने आंध्र के सीएम को चुनौती दी कि वह भगवान के सामने आकर शपथ लें कि उनके आरोप सही हैं."

स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने मांगी रिपोर्ट
इस बीच मामले को लेकर बढ़ते आक्रोश के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू से जांच के लिए उपलब्ध रिपोर्ट मांगी है. उन्होंने आगे कहा कि खाद्य सुरक्षा मानकों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी.

उन्होंने कहा, "इस बारे में जानकारी मिलने के बाद मैंने आंध्र प्रदेश के सीएम एन चंद्रबाबू नायडू से बात की और उनसे विस्तृत जानकारी ली. मैंने उनसे उपलब्ध रिपोर्ट साझा करने को कहा है, ताकि मैं इसकी जांच कर सकूं. मैं राज्य नियामकों से भी बात करूंगा और इसकी जांच करूंगा. खाद्य सुरक्षा मानकों के अनुसार उचित कार्रवाई की जाएगी. फिलहाल मैंने रिपोर्ट मांगी है और हम इसकी जांच करेंगे."

यह भी पढ़ें- NDDB लैब की रिपोर्ट में तिरुपति के प्रसाद में पशु चर्बी की पुष्टि, CM चंद्रबाबू नायडू ने जानवरों की चर्बी मिले होने का लगाया था आरोप

ABOUT THE AUTHOR

...view details