उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / bharat

हल्द्वानी हिंसा: कब और कैसे शुरू हुआ वनभूलपुरा में बवाल, टाइमलाइन के जरिये समझिए

Haldwani violence Timeline, Haldwani Burning हल्द्वानी में अवैध मदरसे और नमाज वाली जगह से अतिक्रमण हटाने को लेकर जमकर बवाल हुआ. हल्द्वानी में बुलडोजर एक्शन के बाद पुलिस पर पथराव किया गया. इस दौरान आगजनी औऱ लाठीचार्ज भी हुआ. जिसमें दो लोगों की मौत हुई. इसके साथ ही कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गये. आपको टाइमलाइन के जरिए बताते हैं कब क्या हुआ.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 9, 2024, 3:31 PM IST

Updated : Feb 9, 2024, 5:12 PM IST

Haldwani violence Timeline
हिंसा की तपिश में जल रहा हल्द्वानी

हिंसा की तपिश में जल रहा हल्द्वानी

देहरादून (उत्तराखंड):हल्द्वानी देवभूमि उत्तराखंड का दूसरा बड़ा शहर है. उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों से सपनों की गठरी उठाये लोग मैदानी इलाकों में पहुंचते हैं. तब वे हल्द्वानी, देहरादून, हरिद्वार, रुद्रपुर जैसे इलाकों में अपने हिस्से की जिंदगी जीना शुरू करते हैं. मगर आजकल पहाड़ के ये मैदानी इलाके भी अशांत हो गये हैं. इनमें हल्द्वानी की चर्चाएं पिछले कुछ सालों में आम हो गई है. चाहे वो रेलवे अतिक्रमण का मामला हो या फिर बीते दिन हुई हल्द्वानी हिंसा, इन सभी के कारण हल्द्वानी चर्चाओं में है. आजकल हल्द्वानी हिंसा की तपिश में जल रहा है. जिसके कारण 'पहाड़' पर अलर्ट किया गया है.

हल्द्वानी के वनभूलपुरा इलाके में पलपल हालात बदलते रहे. हल्द्वानी हिंसा मामले में जिला अधिकारी वंदना सिंह ने बताया यह साजिश अचानक नहीं बल्कि प्लानिंग के तहत की गई है. हल्द्वानी में अचानक सुबह जब लोग सो कर उठे तो ऐसा कुछ भी नहीं था फिर ऐसा क्या हुआ और कब हुआ की 24 घंटे बाद भी हल्द्वानी दहशत में है.

जिलाधिकारी के निर्देशों पर हल्द्वानी का जिला प्रशासन वनभूलपुरा में सरकारी संपत्ति पर बनाए गए धार्मिक स्थल को हटाने गया था. एक बुलडोजर और कर्मचारियों के साथ उस इमारत को गिराया ही जा रहा था कि आसपास लोगों की भीड़ इकट्ठा होना शुरू हो गई.

यह घटना दोपहर लगभग3:16की है, जब प्रशासन की एक टीम मौके पर पहुंची. धार्मिक स्थल को हटाने आई टीम को यह लगने लगा था कि मामला बिगड़ सकता है. ऐसे में 4:15 पर स्थानीय थाने ने और सुरक्षा बल की मांग की. इसके बाद 15 मिनटमें ही आसपास की तमाम चौकियों और कोतवाली से पुलिस 4:30 पर मौके पर पहुंची. पुलिस को देखकर कुछ स्थानीय नेता उनसे बात करने लगे. बातचीत करते हुए ही पुलिस और स्थानीय लोगों में बहस होनी शुरू हो जाती है. अभी कुछ पुलिस समझ ही पाती की एक ओर से पुलिस के बैरिकेडिंग तोड़ने की खबर पुलिस को मिली. उस वक्त घड़ी में लगभग 4:47 बजे थे.

इसके बाद जब भीड़ इकठ्ठा होती है तो लगभग5:00बजे भीड़ अतिक्रमण हटा रही जेसीबी को रोक लेती है. लोग उसके आगे खड़े हो जाते हैं. ड्राइवर के साथ भी बदतमीजी करने लगते हैं. तब तक स्थानीय प्रशासन और पुलिस को यह अंदाजा हो जाता है कि मामला बिगड़ सकता है. लिहाजा और अधिक फोर्स की मांग की जाती है. पुलिस के आने पर जेसीबी ने 5:00बजे एक बार फिर से काम करना शुरू किया.

जेसीबी दोबारा चलने पर 5:10बजे पुलिस पर पत्थरबाजी शुरू हो जाती है. यह पथराव इतना अधिक नहीं था कि पुलिस उस वक्त बल प्रयोग करती. इसके बाद पुलिस और प्रशासन के तमाम बड़े अधिकारी मौके पर पहुंच जाते हैं. उस वक्त घड़ी में 5:10 बज रहे होते हैं. जिसके बाद पुलिस विरोधियों को इधर-उधर करना शुरू कर देती है. इस कार्रवाई को देखने के बाद एक तरफ से पुलिस पर फिर से पथराव शुरू हो जाता है. यह घटना थोड़ी शांत होती है. जिसके बाद जेसीबी अपना काम शुरू कर देती है. तभी 5:18बजे भीड़ एक बार फिर से पथराव करना शुरू कर देती है. चारों तरफ से नारेबाजी और पुलिस का विरोध शुरू हो जाता है.

इसके बाद 5:25बजे पुलिस स्पीकर के माध्यम से क्षेत्र में चेतावनी जारी करती है. 5:28 बजे पुलिस प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोड़ती है. इसके बाद हालत बिगड़ने चले जाते हैं. लगभग 5:45 बजे सड़क पर खड़े वाहनों में प्रदर्शनकारियों द्वारा आग लगाने की खबर आती है. इस आगजनी में 20 से अधिक वाहन जलकर राख हो जाते हैं. लगभग 6:05बजे यह साफ हो जाता है कि इस घटना में 40 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं. सभी पुलिसकर्मियों को अस्पताल भेजा जाता है. इधर पुलिस मोर्चा संभालते हुए अपनी कार्रवाई करती है.

भीड़ की उग्रता को देखते हुए जेसीबी को वापस वहां से बुला लिया जाता है. तब तक पुलिस की गाड़ियां उस इलाके की गलियों में फंस जाती हैं.6:40बजे पुलिस की गाड़ियों में भी आग लगा दी जाती है. वहां पेट्रोल बम का प्रयोग किया जाता है. 7:00बजे यह आग और भी उग्र होने लगती है. धीरे धीरे क्षेत्र में चारों तरफ अफरा तफरी का माहौल हो जाता है. 8:15 बजे जिलाधिकारी इस बात को समझाती हैं कि क्षेत्र में तनाव बढ़ रहा है. ऐसे में कर्फ्यू लगाने के आदेश जारी किया जाता है.9:00बजे पूरे क्षेत्र में कर्फ्यू के हालात साफ दिखाई देने लगते हैं.

कर्फ्यू के बाद जो लोग रेलवे स्टेशन और बस अड्डों पर खड़े थे उन्हें घर भेजा जाता है. सड़क पर कोई भी एक्टिविटी न हो यह सुनिश्चित किया जाता है. रात के 10:00 बजेइलाके में पेट्रोल बम के साथ हमले की खबर आने लगी. इसके बाद पुलिस लगातार घायलों और प्रदर्शनकारियों को इधर-उधर करती रही.
रात लगभग12:00 बजे तमाम बड़े अधिकारी शहर में निकलकर शहर का जायजा लेते हैं. इस बीच लगातार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी रात 2:00बजे तक जिले के अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बात करते रहे. देर रात 3 बजे हिंसा थमती है.

हल्द्वानी हिंसा से जुड़ी खबरें

  1. पद्रवियों ने थाने पर किया था कब्जा, पुलिसकर्मियों को बंधक बना जलाकर मारने की हुई कोशिश, उत्तराखंड में हाई अलर्ट
  2. हल्द्वानी वनभूलपुरा बवाल: पुलिस फायरिंग में 3 की मौत, 300 से अधिक लोग घायल, 70 वाहन जलकर राखये भी पढ़ें:-
  3. हल्द्वानी बनभूलपुरा बवाल: सीएम धामी ने सख्त कार्रवाई के दिए निर्देश, कहा- किसी भी दंगाई को बख्शा नहीं जाएगा
  4. हल्द्वानी बनभूलपुरा बवाल: पुलिस फायरिंग में 2 की मौत, 300 से अधिक लोग घायल, 70 वाहन जलकर राख
  5. हल्द्वानी बवाल पर सीएम धामी की आपात बैठक, शहर में लगाया कर्फ्यू, दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश
  6. हल्द्वानी: अवैध मस्जिद-मदरसे पर चला बुलडोजर, पुलिस पर हमला-पथराव, वाहनों में लगाई आग
Last Updated : Feb 9, 2024, 5:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details