हरियाणा

haryana

ये हैं हरियाणा विधानसभा चुनाव की 10 सबसे हॉट सीटें, कहीं दादा-पोते, कहीं चाचा-भतीजे मैदान में - HARYANA ELECTION Hot Seats

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Sep 14, 2024, 4:49 PM IST

Updated : Sep 14, 2024, 5:00 PM IST

Haryana Election Hot Seats: हरियाणा विधानसभा चुनाव में कई हॉट सीटें हैं, जिस पर रोचक मुकाबला देखने को मिल रहा है. कहीं दादा और पोते में जंग है तो कहीं चाचा और भतीजे चुनावी मैदान में हैं. खास बात ये है कि दो सीटों पर हरियाणा के राजनीति के मशहूर दो लालों के परिवार से बीच ही मुकाबला है.

Haryana Election Hot Seats
हरियाणा की हॉट सीटें (Photo- ETV Bharat)

चंडीगढ़: हरियाणा में इस बार विधानसभा चुनाव में 5 प्रमुख दल मैदान में हैं. इस बहुकोणीय मुकाबले ने इस बार चुनाव को दिलचस्प बना दिया है. इस बार चुनावी दंगल में कई ऐसी सीटें हैं जहां दिग्गजों का मुकाबला होने से वे हॉट सीट बन गई हैं. वहीं ऐसी भी सीटें हैं जहां एक ही परिवार के लोग आमने-सामने हैं. एक ही परिवार और वीआईपी उम्मीदवार होने के चलते ये सीटें सभी की नजर में आ गई हैं.

सबसे हॉट सीट बनी डबवाली

हरियाणा विधानसभा चुनाव की सबसे हॉट सीट डबवाली बन गई है. इसका सबसे बड़ा कारण है देवीलाल परिवार के तीन सदस्य इस सीट पर आमने-सामने हैं. एक तरफ देवीलाल के पोते और पड़पोते हैं. तो दूसरी तरफ देवीलाल के भाई का परिवार है. देवीलाल के पड़पोते दिग्विजय चौटाला जननायक जनता पार्टी से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं मौजूदा विधायक और देवीलाल के भाई के पोते अमित सिहाग हैं. दिग्विजय के सामने दो चाचा मुकाबले में हैं. कांग्रेस से अमित सिहाग और इनेलो से आदित्य चौटाला है.

उचाना कलां में किसकी बनेगी बात?

जींद जिले की उचाना कलां सीट दो राजनीतिक परिवारों के लिए नाक का सवाल बन गई है. एक तरफ पूर्व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला अपनी पार्टी जेजेपी से एक बार फिर दांव खेल रहे हैं तो वहीं इस सीट पर अपने परिवार की साख बचाने के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के बेटे बृजेन्द्र सिंह कांग्रेस के टिकट पर चुनावी दंगल में उतरे हैं. इस सीट पर चौटाला और चौधरी बीरेंद्र सिंह के परिवार के बीच पहले भी मुकाबला हो चुका है. 2019 के चुनाव में दुष्यंत चौटाला ने बीरेंद्र सिंह की पत्नी और बृजेंद्र की मां प्रेमलता को हराया था. इस बार बृजेंद्र सिंह अपनी मां की हार का बदला लेना चाहेंगे. वहीं बीजेपी ने उचना में देवेंद्र अत्री को मैदान में उतरकर मुकाबला रोचक कर दिया है. इनेलो की तरफ से इस चुनावी दंगल में WWE की खिलाड़ी कविता दलाल को उम्मीदवार बनाया गया है.

हॉट सीट में तोशाम भी शामिल

बात करें भिवानी की तोशाम सीट की, तो इस सीट पर बंसीलाल परिवार के दो सदस्य एक दूसरे को चुनौती दे रहे हैं. तोशाम बंसीलाल परिवार की पैतृक सीट मानी जाती है. पहले यहां से बीजेपी की मौजूदा राज्यसभा सांसद किरण चौधरी विधायक थीं. अब इस सीट पर उनकी बेटी श्रुति चौधरी बीजेपी की उम्मीदवार हैं. वहीं कांग्रेस ने श्रुति चौधरी के सामने उनके ताऊ के बेटे यानी श्रुति के भाई अनिरुद्ध चौधरी को मैदान में उतारकर चुनावी दंगल को रोचक बना दिया है. यानि बंसीलाल की सीट पर उनके ही पोते और पोती आमने-सामने हैं.

रानियां भी बनी हॉट सीट

सिरसा की रानियां सीट भी चर्चा का विषय बन गई है. इसका बड़ा कारण है बीजेपी ने 2019 में यहां से विधायक रहे रणजीत चौटाला का टिकट काट दिया. रणजीत चौटाला 2019 में निर्दलीय चुनाव जीते थे. लेकिन लोकसभा चुनाव से पहले वो बीजेपी में शामिल हो गये और हिसार सीट से लोकसभा चुनाव लड़े मगर हार गये. बीजेपी से टिकट ना मिलने के बाद रणजीत चौटाला निर्दलीय मौदान में कूद पड़े हैं. उनको जेजेपी का भी समर्थन मिल गया है. रणजीत चौटाला के सामने इनेलो से उनके परिवार के पोते अर्जुन चौटाला चुनाव लड़ रहे हैं. दादा-पोते की लड़ाई से रानिया सीट का चुनाव रोचक हो गया है.

जुलाना में कौन जीतेगा जंग?

जींद की जुलाना सीट पर इस बार देश की नजरें टिकी हुई हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह पहलवानों के आंदोलन और पेरिस ओलंपिक में 100 ग्राम अधिक वजन से फाइनल ना खेल पाने वाली कुश्ती खिलाड़ी विनेश फोगाट का कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ना है. वहीं बीजेपी ने उनके सामने 35 साल के एयर इंडिया के कैप्टन योगेश बैरागी को मैदान में उतरा है. जबकि जेजेपी की तरफ से मौजूदा विधायक अमरजीत ढांडा मैदान में हैं.

क्या अंबाला कैंट से गब्बर बनाएंगे रिकॉर्ड?

अंबाला कैंट भी प्रदेश की हॉट सीटों में से एक है. यहां से बीजेपी के उम्मीदवार पूर्व गृह मंत्री अनिल विज हैं. जो कि 6 बार यहां से विधायक रह चुके हैं और सातवीं बार जीत की उम्मीद के साथ दंगल में उतरे हैं. ये सीट इसलिए तो खास है ही वहीं कांग्रेस की बागी उम्मीदवार चित्र सरवारा के मैदान में आने से इस सीट पर सबकी नजरें टिकी हैं. हालांकि यहां से कांग्रेस की तरफ से परविंदर सिंह पारी मैदान में हैं.

गढ़ी सांपला किलोई बनी हॉट सीट

रोहतक की गढ़ी सांपला किलोई हरियाणा की सबसे चर्चित सीटों में से हे क्योंकि इस सीट से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा चुनाव लड़ते हैं. इस बार बीजेपी ने भी इस सीट पर एक ऐसे उम्मीदवार को मैदान में उतारा है जिसकी वजह से चुनाव चर्चा में आ गया है. बीजेपी ने अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी दीपक हुड्डा को मैदान में उतारा है.

लाडवा सीट पर भी सभी की नजर

कुरुक्षेत्र की लाडवा सीट इसलिए खास बन गई है क्योंकि इस सीट पर प्रदेश के मौजूदा सीएम नायब सैनी मैदान में हैं. पार्टी ने उन्हें करनाल से इस सीट पर उम्मीदवार बनाया है. इस वजह से ये सीट बीजेपी के लिए भी अहम हो जाती है. हालांकि इस सीट पर उनके सामने कांग्रेस के मौजूदा विधायक मेवा सिंह मैदान में हैं, जो नायब सैनी को कड़ी टक्कर दे रहे हैं.

अटेली सीट बनी दक्षिण हरियाणा की खास

अटेली सीट इसलिए खास हो जाती है, क्योंकि इस सीट पर अहिरवाल क्षेत्र के सबसे बड़े नेता और केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की साख दांव पर है। क्योंकि इस सीट पर राव इंद्रजीत सिंह की बेटी और अंतरराष्ट्रीय शूटिंग खिलाड़ी आरती राव मैदान में है. वहीं कांग्रेस ने उनके सामने अनिता यादव को मैदान में उतारा है। यानी यहां पर दो यादव आमने सामने हैं.

हिसार सीट पर रहेगी सबकी नजर

हरियाणा की हॉट सीटों में से एक हिसार सीट भी बन गई है. इस सीट पर देश की सबसे अमीर महिलाओं में से एक और बीजेपी के लोकसभा सांसद नवीन जिंदल की मां सावित्री जिंदल निर्दलीय चुनाव मैदान में उतर गई हैं. वहीं बीजेपी की तरफ से कैबिनेट मंत्री कमल गुप्ता चुनावी दंगल में हैं. जिसकी वजह से यहां के मुकाबले पर सभी की नजरें लगी हुई है. कांग्रेस ने रामनिवास रारा को टिकट दिया है.

ये भी पढ़ें- अरविंद केजरीवाल को मिली बेल, हरियाणा चुनाव में हो गया खेल! जानिए कैसे

ये भी पढ़ें- हरियाणा चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी सावित्री जिंदल ने हलफनामे में किया कुल संपत्ति का खुलासा

ये भी पढ़ें- बीजेपी नेता बिप्लब देव की राहुल गांधी को चुनौती, बोले- ' हिम्मत है तो मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित करें'

Last Updated : Sep 14, 2024, 5:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details