दिल्ली

delhi

दिल्ली में पहली बार टेम्प्रेचर 52.9 डिग्री, भीषण गर्मी के बाद शाम में बरसे बदरा - Delhi records temperature

By ETV Bharat Delhi Team

Published : May 29, 2024, 4:34 PM IST

Updated : May 29, 2024, 9:31 PM IST

Temperature at highest level in Delhi: दिल्ली में तापमान लगातार नए रिकॉर्ड बना रहा है. बुधवार को यह अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया. मुंगेशपुर में तापमान 52.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई. वहीं, शाम में कुछ इलाकों में बूंदाबांदी भी हुई.

दिल्ली में कुछ इलाकों में हुई बूंदाबांदी
दिल्ली में शाम 4.30 बजे कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हुई. (ETV Bharat)

नई दिल्ली:राजधानी में भीषण गर्मी से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच बुधवार को दिल्ली के मुंगेशपुर में तापमान 52.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो अब तक का अधिकतम तापमान है. इससे पहले दिल्ली में मंगलवार को मुंगेशपुर इलाके में तापमान 50 डिग्री के पास दर्ज किया गया था. वहीं नजफगढ़ इलाके में तापमान 49.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. नई दिल्ली में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहा. हालांकि, शाम 5 बजे के करीब हुई हल्की बारिश के बाद दिल्ली एनसीआर में तापमान में गिरावट दर्ज की गई.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने PTI को बताया कि यह दिल्ली में अब तक का सबसे अधिक तापमान है. बढ़ते पारे के पीछे का कारण बताते हुए आईएमडी के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि शहर के बाहरी इलाके राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं की चपेट में सबसे पहले आते हैं. उन्होंने कहा, "दिल्ली के कुछ हिस्से इन गर्म हवाओं के जल्दी आने के लिए अतिसंवेदनशील हैं, जो पहले से ही खराब मौसम को और खराब कर देते हैं. मुंगेशपुर, नरेला और नजफगढ़ जैसे इलाके इन गर्म हवाओं का सबसे पहले सामना करते हैं."

राजधानी अब तक यह रहा है तापमान. (मौसम विभाग)

शाम 6:00 बजे दिल्ली एनसीआर का तापमान

  • दिल्ली: 40 डिग्री सेल्सियस
  • गाजियाबाद: 41 डिग्री सेल्सियस
  • नोएडा: 42 डिग्री सेल्सियस
  • ग्रेटर नोएडा: 41.5 डिग्री सेल्सियस

स्काईमेट वेदर में मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा, "खाली जमीन वाले खुले इलाकों में विकिरण बढ़ जाता है. सीधी धूप और छाया की कमी इन क्षेत्रों को असाधारण रूप से गर्म बनाती है." पलावत ने कहा, "जब हवा पश्चिम से चलती है, तो यह सबसे पहले इन इलाकों को प्रभावित करती है. चूंकि ये बाहरी इलाके में हैं, इसलिए तापमान तेजी से बढ़ता है."

बुधवार को दिल्ली में ऐसा रहा टेम्प्रेचर. (मौसम विभाग)

बिजली की बढ़ी डिमांडः लू की स्थिति के बीच दिल्ली में बिजली की मांग भी बढ़कर 8,302 मेगावाट के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. बिजली वितरण कंपनियों के अधिकारियों के अनुसार, तापमान बढ़ने के साथ, बुधवार को 15:36:32 बजे शहर की अधिकतम बिजली की मांग बढ़कर 8,302 मेगावाट हो गई. राष्ट्रीय राजधानी के इतिहास में यह पहली बार है कि इसकी बिजली की मांग 8,300 मेगावाट के आंकड़े को पार कर गई है. बिजली वितरण कंपनियों ने अनुमान लगाया था कि इस गर्मी में मांग 8,200 मेगावाट तक पहुंच जाएगी.

यह भी पढ़ें-दिल्ली में पानी की बर्बादी पर लगेगा ₹2000 का जुर्माना, सरकार का बड़ा ऐलान

शाम में हुई हल्की बूंदाबांदीः लगातार बढ़ रहे तापमान के बीच बुधवार शाम में मौसम ने करवट ली और कई इलाकों में बूंदाबांदी हुई. इससे लोगों को उमस से थोड़ी बहुत राहत मिलने की उम्मीद है. इंडिया गेट पर करीब शाम 4:30 बजे बारिश हुई, जिससे लोगों के चेहरे खिल उठे. इससे पहले लू को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को बताया था कि आगामी 31 मई तक लू का कहर जारी रहेगा. उसके बाद ही मौसम की स्थिति में परिवर्तन होगा.

यह भी पढ़ें-गर्मी से उबल रही दिल्ली, तापमान 50 डिग्री के पास पहुंचा, जानें आज के मौसम का हाल

Last Updated : May 29, 2024, 9:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details