दिल्ली

delhi

ईटीवी भारत पर बोले उद्योग मंत्री राजा, तमिलनाडु बनेगा 'फ्लोरिडा ऑफ इंडिया' - TRB Rajaa on ETV Bharat

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 21, 2024, 7:24 PM IST

T.R.B.Rajaa: मन्नारगुडी से तीन बार के विधायक, तमिलनाडु के उद्योग मंत्री टीआरबी राजा का कहना है कि थूथुकुडी और इसके आसपास के जिले इस इको सिस्टम के माध्यम से समृद्धि के एक नए युग में प्रवेश करेंगे. उन्होंने कहा कि न केवल आर्थिक उछाल, बल्कि थूथुकुडी क्षेत्र के लिए सामाजिक और शैक्षिक उत्थान की भी आशा जताई. ईटीवी भारत तमिलनाडु डेस्क इंचार्ज शंकरनारायणन ने उद्योग मंत्री से बात की है, पेश है उनके कुछ अंश.

T.R.B.Rajaa
टीआरबी राजा, तमिलनाडु के उद्योग मंत्री (ETV Bharat)

चेन्नई:भारत के दूसरे रॉकेट लॉन्चपैड की आधारशिला 21 फरवरी को रखी गई. वैज्ञानिक भविष्यवाणी करते हैं कि कुलसेकरपट्टिनम अंतरिक्ष उद्योग में एक क्रांति लाएगा, क्योंकि रॉकेट लॉन्च पोर्ट और अंतरिक्ष विनिर्माण पार्क एक ही स्थान पर स्थापित किए जाएंगे. तमिलनाडु औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड (TIDCO) ने कुलसेकरनपट्टिनम में एक अंतरिक्ष औद्योगिक पार्क स्थापित करने के संबंध में इसरो के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं.

TIDCO का लक्ष्य अंतरिक्ष औद्योगिक और प्रणोदक पार्क बनाना है, जो 2000 एकड़ में फैला होगा और औद्योगिक पार्क में निवेशकों का समर्थन करने के लिए एक कौशल विकास वातावरण तैयार करेगा. इसका हवाला देते हुए तमिलनाडु के उद्योग मंत्री टी.आर.बी.राजा ने ईटीवी भारत को दिए इंटरव्यू में कहा कि 'थूथुकुडी और इसके आसपास के जिले इस इको सिस्टम के माध्यम से समृद्धि के एक नए युग में प्रवेश करेंगे'.

सवाल: 'द स्पेस इंडस्ट्रियल पार्क' नाम सुनने में आकर्षक है. इसे बनाने के लिए तमिलनाडु सरकार का आदर्श वाक्य क्या है?
जवाब:स्पेस इंडस्ट्रियल पार्क बढ़ते अंतरिक्ष क्षेत्र के प्रति तमिलनाडु की प्रतिबद्धता में एक रोमांचक अध्याय का प्रतिनिधित्व करता है. माननीय मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के गतिशील नेतृत्व में हमारी सरकार का लक्ष्य भारत के अंतरिक्ष उद्योग में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में तमिलनाडु की भूमिका को मजबूत करने के लिए इस पहल का उपयोग करना है. यह पहल रणनीतिक रूप से बढ़ते LEO सैटेलाइट मार्केट पर पूंजीपति के लिए स्थित है, जो महत्वपूर्ण वृद्धि के लिए तैयार है. भारतीय अंतरिक्ष नीति - 2023 के साथ जुड़कर और थूथुकुडी जिले में नए इसरो लॉन्च पोर्ट के करीब पार्क स्थापित करके, हम एक निर्बाध और एकीकृत पारिस्थितिकी तंत्र बना रहे हैं. यह न केवल लॉजिस्टिक क्षमताओं को बढ़ाता है, बल्कि अंतरिक्ष-आधारित औद्योगिक आपूर्ति श्रृंखला का पोषण भी करता है. अंतरिक्ष उद्यमों के लिए परिचालन लागत को काफी कम करता है और तमिलनाडु को वैश्विक अंतरिक्ष उद्योग में सबसे आगे ले जाता है. तमिलनाडु भारत की अंतरिक्ष उद्योग क्षमताओं का प्रेरक होगा.

सवाल: स्पेस पोर्ट इसरो द्वारा बनाया जा रहा है. स्पेस पोर्ट से इंडस्ट्रियल पार्क को क्या फायदा होगा?
जवाब:तमिलनाडु में इसरो के आगामी स्पेसपोर्ट के लिए स्पेस इंडस्ट्रियल पार्क की निकटता एक फायदा है, जो दोनों के बीच एक सहजीवी संबंध बनाने के लिए तैयार है. यह पार्क अंतरिक्ष क्षेत्र के महत्वपूर्ण अपस्ट्रीम और मिडस्ट्रीम खंडों को पूरा करेगा. लॉन्च वाहनों के डिजाइन, निर्माण और परीक्षण और उपग्रह और ग्राउंड स्टेशन उपकरणों के विकास का समर्थन करेगा. पार्क में स्थित कंपनियों को कम लॉजिस्टिक बाधाओं और बेहतर सहयोग के अवसरों से लाभ होगा. इसका सीधा असर उनके संचालन की दक्षता और लागत-प्रभावशीलता पर पड़ेगा. वैश्विक अंतरिक्ष बाजार में प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त को बढ़ावा देने के लिए ऐसा एकीकरण महत्वपूर्ण है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि भविष्य में तमिलनाडु न केवल इसमें योगदान देगा बल्कि भारत और दुनिया में अंतरिक्ष उद्योग में नवाचारों का नेतृत्व भी करेगा.

सवाल: स्पेस इंडस्ट्रियल पार्क के लिए निवेशक कौन होंगे? क्या कोई स्थानीय कंपनियां स्वेच्छा से निवेश करने को तैयार हैं?
जवाब:तमिलनाडु में स्पेस इंडस्ट्रियल पार्क के लिए निवेश परिदृश्य मजबूत है, जिसमें विभिन्न प्रकार के निवेशकों की उल्लेखनीय रुचि है. अग्रणी अंतरिक्ष स्टार्टअप से लेकर स्थापित प्रणोदक निर्माताओं और रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र इकाइयों तक, निवेश करने की प्रतिबद्धता मजबूत है. यह उत्साह ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट 2024 में उजागर हुआ, जहां प्रीमियर एक्सप्लोसिव्स लिमिटेड और अग्निकुल कॉसमॉस जैसे प्रमुख खिलाड़ियों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए. हमारा रणनीतिक स्थान और नीतिगत वातावरण तमिलनाडु को वैश्विक अंतरिक्ष कंपनियों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनाता है. ये इस पार्क को वैश्विक अंतरिक्ष उद्योग के बुनियादी ढांचे की आधारशिला बनाने का वादा करता है.

सवाल: इस अंतरिक्ष औद्योगिक पार्क से कुलसेकरनपट्टिनम के निकट रहने वाले स्थानीय लोगों को क्या लाभ होगा?
जवाब: कुलशेखरपट्टनम के पास स्पेस इंडस्ट्रियल पार्क की स्थापना स्थानीय समुदाय के लिए एक परिवर्तनकारी पहल साबित होगी. फ्रेंच गुयाना और फ्लोरिडा के स्पेस कोस्ट जैसे अंतरराष्ट्रीय उदाहरणों के साथ समानताएं बनाते हुए, हम थूथुकुडी क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण आर्थिक, सामाजिक और विकासात्मक उत्थान की आशा करते हैं. पार्क न केवल रोजगार के अवसर पैदा करेगा बल्कि अंतरिक्ष क्षेत्र की जरूरतों के अनुरूप शैक्षिक और कौशल कार्यक्रमों को भी बढ़ावा देगा. सहायक और सहायक सेवाओं के विकास के साथ, हम उम्मीद करते हैं कि एक जीवंत आर्थिक पारिस्थितिकी तंत्र उभरेगा, जो थूथुकुडी और आसपास के जिलों को समृद्धि के एक नए युग में ले जाएगा. इसे अंतरिक्ष नवाचार का पर्याय बना देगा. फ्लोरिडा की अंतरिक्ष अन्वेषण के साथ जुड़ी हुई पहचान की तरह, लेकिन हमारे अपने अद्वितीय सांस्कृतिक और प्राकृतिक आकर्षण के साथ.

पढ़ें:ईटीवी भारत से खास बातचीत में बोले पूर्व RBI गवर्नर डी. सुब्बाराव, 'वास्तविक विकास रोजगार सृजन से'

ABOUT THE AUTHOR

...view details