दिल्ली

delhi

बेहोश हुए कौवे को CPR देकर फायरकर्मी ने बचाई जान, देखें वीडियो - Firefighter saves Electrocuted crow

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Firefighter Saves Electrocuted Crow, तमिलनाडु के कोयंबटूर में कौवे की फायरकर्मी के द्वारा जान बचाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. इसमें बिजली का झटका लगने के बाद जमीन पर गिरे कौवे को फायरकर्मी के द्वारी सीपीआर देकर जान बचा ली जाती है.

A firefighter saved the life of an unconscious crow by giving it CPR
बेहोश हुए कौवे को सीपीआर देकर फायरकर्मी ने बचाई जान (X @InfoCoimbatore)

कोयंबटूर : तमिलनाडु के कोयंबटूर में कौवे की जान बचाने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. दरअसल बिजली का झटका लगाने की वजह से एक कौवा जमीन पर गिरकर तड़पता रहता है और कुछ देर बाद उसके शरीर में हरकत होनी बंद हो जाती है. कौवे को बेहोश देखकर एक फायरकर्मी ने उसे हाथ में उठा लिया और फिर उसे सीपीआर देना शुरू कर दिया.

वी वेल्लादुरई फायरकर्मी ने कौवे को न केवल सीपीआर दिया बल्कि कौवे के मुंह में अपने मुंह से सांस भरकर जान बचाने की कोशिश करते हुए देखा जा सकता है. फलस्वरूप फायरकर्मी की मेहनत रंग लाई और कौवे को नई जिंदगी मिल गई. दिल को छू लेने वाले इस वीडियो को देखने के बाद लोग उसकी जमकर सराहना कर रहे हैं. यूजर्स का कहना है कि कौवे की जान बचाकर फायरमैन ने इंसानियत का सबूत दिया है. वरना कौवा तड़ तड़प कर मर भी जाता तो किसे ही पता लग रहा था.

यह वीडियो न केवल इंसानों के बीच बल्कि पशुओं के प्रति दया, करुणा के प्रतीक को दिखात है, बल्कि जिस प्रका से फायरकर्मी ने कौए की जान बचाई, वह समाज कोसंदेश देता है कि हमें सभी जीवों के प्रति संवेदनशीलता दिखानी ही चाहिए. बता दें कि पितृपक्ष के दौरान कौवे को विशेष महत्व दिया जाता है, और यह घटना इस धार्मिक संदर्भ में भी एक भावुक संदेश देती है.

ये भी पढ़ें- बेंगलुरु: मतदान केंद्र पर महिला को कार्डियक अरेस्ट, फिर...

ABOUT THE AUTHOR

...view details