छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / bharat

कोंडागांव में नक्सलियों का लगाया कूकर बम जवानों ने किया डिफ्यूज

Soldiers Defused Cooker Bomb in kondagaon बस्तर में बौखलाहट में नक्सली लगातार जवानों को निशाना बनाने की कोशिश कर रहे हैं. मंगलवार को कोंडागांव में नक्सलियों के लगाए कूकर बम को जवानों ने डिफ्यूज कर दिया.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jan 23, 2024, 6:50 PM IST

Cooker bomb planted by Naxalites
नक्सलियों का लगाया कूकर बम डिफ्यूज

नक्सलियों का लगाया कूकर बम डिफ्यूज

कोंडागांव:लाल आतंक के काले करतूत एक बार फिर सामने आए हैं. कोंडागांव में जवानों को निशाना बनाने के लिए नक्सलियों ने कूकर बम जमीन में लगाया था. सर्चिंग पर निकले जवानों ने समय रहते कूकर बम को खोज निकाला. कच्ची सड़क के भीतर लगे बम को जवानों ने जंगल के भीतर ले जाकर डिफ्यूज कर दिया. कूकर बम को जब जवानों ने डिफ्यूज किया उस वक्त तेज आवाज से पूरा जंगल थर्रा गया, इससे साफ था कि बम काफी घातक था. गनीमत रही कि जवानों ने समय रहते बम को खोज लिया नहीं तो जवान या फिर ग्रामीण इसकी चपेट में आ सकते थे.

बौखलाहट में हैं नक्सली:लगातार नक्सलियों के आत्मसमर्पण की घटनाओं से नक्सली बस्तर में बैकफुट पर हैं. बीते दो महीनों के भीतर नक्सलियों के बड़े नेता या तो एनकाउंटर में मारे गए या फिर सरेंडर कर चुके हैं. ग्रामीण जहां नक्सलियों से खौफ खाते थे वो भी अब विकास की राह में आगे बढ़ रहे हैं. ग्रामीण भी अब चाहते हैं कि नक्सली हिंसा का रास्ता छोड़े और बस्तर में विकास होने दें. जवानों का नक्सलियों पर बढ़ता दबाव और ग्रामीणों की जागरुकता से नक्सली बौखलाए हुए हैं, इसी बौखलाहट में वो जवानों और गांव वालों को भी निशाना बनाने से नहीं चूक रहे हैं.

बस्तर में चल रहा नक्सल विरोधी अभियान: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के निर्देश के बाद पूरे बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया जा रहा है. बड़ी संख्या में जवानों को बस्तर में उतारा गया है. जवान अब नक्सलियों की मांद में घुसकर सर्चिंग अभियान चला रहे हैं. लगातार बढ़ रहे सर्चिंग अभियान और एरिया डोमिनेशन से नक्सली घबराहट में हैं. नक्सली जो कभी खुद जंगल में खौफ बनकर घूमते थे अब डरे सहमे जंगल में दुबके हैं. नक्सलियों के कई बड़े कमांडर इसी घबराहट में या तो सरेंडर कर रहे हैं या फिर मारे जा रहे हैं.

बस्तर में बैकफुट पर आए नक्सली अब कर रहे विकास की बात
बीजापुर में तीन नक्सली ढेर, एसटीएफ जवान आईईडी ब्लास्ट में जख्मी, एयरलिफ्ट कर जवान को भेजा गया रायपुर
बीजापुर में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने 2 महिला और 1 पुरुष नक्सली को किया ढेर, हथियार और विस्फोटक बरामद

ABOUT THE AUTHOR

...view details