दिल्ली

delhi

शेख हसीना ने प्रधानमंत्री मोदी को बांग्लादेश आने का निमंत्रण दिया: विदेश मंत्री हसन महमूद - Sheikh Hasina Invited PM Modi

By ANI

Published : Jun 10, 2024, 6:53 AM IST

Sheikh Hasina invited PM Modi: विदेश मंत्री हसन महमूद ने कहा कि रविवार को शपथ ग्रहण के बाद शेख हसीना ने प्रधानमंत्री मोदी को बांग्लादेश आने का निमंत्रण दिया. पढ़ें पूरी खबर...

Sheikh Hasina invited PM Modi
बांग्लादेश के विदेश मंत्री मुहम्मद हसन महमूद की फाइल फोटो. (IANS)

नई दिल्ली: बांग्लादेश के विदेश मंत्री मुहम्मद हसन महमूद ने देशों के बीच मजबूत संबंधों को रेखांकित किया. उन्होंने भारत और बांग्लादेश के संबंधों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि शेख हसीना ने भविष्य में नई सरकार के साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की है. उनका यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है.

शेख हसीना को रविवार को नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया था. प्रधानमंत्री शेख हसीना ने शपथ ग्रहण समारोह (प्रधानमंत्री मोदी और मंत्रिपरिषद के) में भाग लिया और उसके बाद, उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आमने-सामने की बैठक की. जहां उन्होंने फिर से उन्हें और एनडीए को चुनाव जीतने के लिए बधाई दी.

हसन महमूद ने एएनआई को बताया कि उन्होंने भविष्य में संबंधों को मजबूत करने के लिए नई सरकार के साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की है. उन्होंने आगे बताया कि शेख हसीना और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में दोनों देशों के बीच संबंध 'नई ऊंचाई' पर पहुंच गए हैं. उन्होंने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को बांग्लादेश आने का निमंत्रण भी दिया है.

विदेश मंत्री ने कहा कि एक पड़ोसी के रूप में, हमारे पास कई अवसर हैं. हमें लोगों के बीच संपर्क को मजबूत करना होगा, कनेक्टिविटी के मामले में, हमें और अधिक काम करना होगा क्योंकि इससे बांग्लादेश और भारत दोनों को लाभ मिलता है. प्रधानमंत्री हसीना शनिवार दोपहर को भारत पहुंचीं और प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में यहां पहुंचने वाली पहली विदेशी नेता थीं.

वह बहुप्रतीक्षित समारोह में भाग लेने के लिए नई दिल्ली में आमंत्रित विशिष्ट अतिथियों में से एक थीं. सचिव (सीपीवी और ओआईए), मुक्तेश परदेशी ने हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री हसीना की अगवानी की. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने 5 जून को सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुनने का प्रस्ताव पारित किया. भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने भारतीय संसद के 543 सदस्यीय निचले सदन में लोकसभा चुनाव में 293 सीटें हासिल कीं. 2014 में 282 और 2019 में 303 सीटों के साथ प्रचंड बहुमत हासिल करने वाली भाजपा इस बार अपने दम पर बहुमत के आंकड़े (272) से चूक गई.

प्रधानमंत्री मोदी संस्थापक प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बाद लगातार तीसरी बार जीतने वाले दूसरे भारतीय नेता हैं. भारत और बांग्लादेश के बीच मधुर संबंध हैं, जो प्रधानमंत्री मोदी और शेख हसीना के नेतृत्व में और भी प्रगाढ़ हुए हैं. इस साल जनवरी में आम चुनाव जीतने के बाद प्रधानमंत्री मोदी हसीना को बधाई देने वाले पहले नेताओं में से एक थे.

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देने वाले पहले विदेशी नेताओं में से एक थीं. उन्होंने प्रधानमंत्री हसीना को शपथ समारोह के लिए आमंत्रित किया, जिसे बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने स्वीकार कर लिया. पड़ोसी नेताओं को प्रधानमंत्री मोदी का निमंत्रण क्षेत्र के देशों के साथ जुड़ने के भारत के चल रहे प्रयासों को दर्शाता है. 2014 में उन्होंने सार्क देशों के नेताओं को बुलाया और 2019 में उन्होंने बिम्सटेक समूह के देशों को आमंत्रित किया.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details