उत्तराखंड

uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 12, 2024, 3:01 PM IST

ETV Bharat / bharat

बदरीनाथ धाम में नायब रावल अमरनाथ नंबूदरी संभालेंगे पूजा-पाठ का जिम्मा, इन रस्मों को करना होगा पूरा - Badrinath Dham New Priest

Badrinath New Pujari, Rawal Amarnath Namboodri बदरीनाथ धाम में मुख्य पुजारी रावल ईश्वर प्रसाद नंबूदरी की स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के आवेदन के बाद नायब रावल अमरनाथ नंबूदरी को पूजा-पाठ का जिम्मा सौंपा गया है. जिसके लिए नए पुजारी नायब रावल अमरनाथ नंबूदरी को कई रस्मों को पूरा करना होगा. जिसके बाद वो विधि-विधान से बदरी-केदार की पूजा करेंगे.

Nayab Rawal Amarnath Namboodri will perform Puja at Badrinath Dham
बदरीनाथ धाम में नायब रावल अमरनाथ नंबूदरी करेंगे पूजा (फोटो-ईटीवी भारत)

चमोली (उत्तराखंड):बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बदरीनाथ धाम के मुख्य पुजारी रावल ईश्वर प्रसाद नंबूदरी की स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के आवेदन को स्वीकृति प्रदान कर दी है. इस संबंध में शुक्रवार को आदेश जारी कर दिए गए हैं. रावल की सेवानिवृत्ति के बाद नायब रावल अमरनाथ नंबूदरी भगवान बदरी विशाल की पूजा-पाठ का जिम्मा संभालेंगे. ईश्वर प्रसाद नंबूदरी ने स्वास्थ्य कारणों से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन किया था.

स्वास्थ्य कारणों से लिया स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति का फैसला:विभिन्न औपचारिकताओं को पूर्ण करने के लिए अग्रिम आदेशों तक नायब रावल को प्रभारी रावल के रूप में कार्यभार सौंपा गया है. नायब रावल को प्रभारी रावल के रूप में पूजा-अर्चना का कार्यभार सौंपने के लिए धार्मिक परंपराओं और मान्यताओं के अनुरूप 13 व 14 जुलाई को दो दिन तक विभिन्न अनुष्ठान आयोजित होंगे. धार्मिक अनुष्ठानों के पूर्ण होने पर 14 जुलाई से बतौर प्रभारी रावल अमरनाथ नंबूदरी पूजा-अर्चना करेंगे.

इन रस्मों को किया जाएगा पूरा:शुक्रवार को बीकेटीसी के मुख्य कार्याधिकारी योगेंद्र सिंह ने अध्यक्ष अजेंद्र अजय की स्वीकृति के बाद रावल ईश्वर प्रसाद नंबूदरी को स्वैच्छिक सेवानिवृति और नायब रावल अमरनाथ नंबूदरी को प्रभारी रावल के रूप में कार्यभार ग्रहण करने के संबंध में पृथक-पृथक आदेश जारी कर दिए हैं.वहीं बदरीनाथ धाम के धर्माधिकारी राधाकृष्ण थपलियाल ने बताया कि नायब रावल अमरनाथ नंबूदरी को पूजा-अर्चना का दायित्व देने से पहले विभिन्न धार्मिक रस्मों को पूरा किया जायेगा.

पंच शिलाओं का करेंगे दर्शन:13 जुलाई को नायब रावल के मुंडन के बाद हवन व शुद्धिकरण के साथ नायब रावल का तिलपात्र किया जाएगा. 14 जुलाई को नायब रावल बदरीनाथ स्थित पंच धाराओं के जल से स्नान तथा पंच शिलाओं नारद शिला, नरसिंह शिला, वराह शिला, गरुड़ शिला व मार्कण्डेय शिला का दर्शन करेंगे. इसके पश्चात निवर्तमान रावल से मंत्र,आशीर्वाद लेकर नये रावल के रूप में बाल भोग के बाद मंदिर गर्भगृह में रावल से छड़ी प्राप्त कर पहली बार बदरीनाथ मंदिर में प्रवेश करेंगे.

भव्य होगा विदाई समारोह:बदरीनाथ धाम के प्रभारी अधिकारी/ मुख्य प्रशासनिक अधिकारी गिरीश चौहान ने बताया है कि निवर्तमान रावल ईश्वर प्रसाद नंबूदरी का विदाई सम्मान समारोह भी 14 जुलाई को संपन्न होगा. जिसमें मंदिर समिति पदाधिकारी,अधिकारी-कर्मचारी एवं तीर्थ पुरोहित सेवानिवृत्त रावल को विदाई देंगे.

नियुक्ति के लिए दिया विज्ञापन :बीकेटीसी मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ के मुताबिक नायब रावल के रिक्त हो रहे पद पर नई नियुक्ति के लिए भी मंदिर समिति द्वारा तेजी से कार्रवाई की जा रही है. नायब रावल के पद पर नियुक्ति के लिए बीकेटीसी द्वारा केरल राज्य के दो प्रमुख समाचार पत्रों में विज्ञप्ति प्रकाशित की गई. आवेदन पत्रों के लिए 11 जुलाई अंतिम तिथि रखी गयी थी. प्राप्त आवेदन पत्रों की शीघ्र ही स्क्रीनिंग कर मंदिर समिति द्वारा योग्य उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा.

पढ़ें-एंटीलिया हाउस पहुंचे बदरीनाथ मंदिर के पूर्व धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल, वर अनंत और वधु राधिका को दिया आशीर्वाद

ABOUT THE AUTHOR

...view details