उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 20, 2024, 8:26 PM IST

ETV Bharat / bharat

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का शेड्यूल जारी, आप भी जानिए 22 तारीख को कब क्या होगा?

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर शेड्यूल जारी हो गया है. आप भी जानिए 22 तारीख को कब क्या होगा?

Etv Bharat
Etv Bharat

अयोध्या: 22 जनवरी को भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के दौरान भव्य आयोजन की गवाह अयोध्या बनेगी. सुबह से ही कार्यक्रमों की एक लंबी श्रृंखला शुरू होगी. सबसे पहले राम जन्मभूमि परिसर में चल रहे अनुष्ठान के अंतर्गत हवन कुंड में आहुतियां डाली जाएगी. लगभग 9:00 से ही राम जन्मभूमि परिसर में आयोजित प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में आमंत्रित अतिथियों का आगमन शुरू हो जाएगा. सुरक्षा कारणों को देखते हुए अलग-अलग पंक्ति में अतिथियों को बैठने की व्यवस्था की गई है.

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार 22 जनवरी को सुबह 10.25 बजे अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचेंगे. इसके बाद 10.55 बजे श्रीराम जन्मभूमि मंदिर पहुंचेंगे. दोपहर 12.05 मिनट पर श्रीराम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा और पूजा करेंगे. 12बजकर 20 मिनट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रभु श्री राम की आंखों से पट्टी हटाएंगे. इसके बाद रामलला आरती उतारी जाएगी. प्रधानमंत्री द्वारा प्रभु श्री राम का प्रथम दर्शन करने के बाद कार्यक्रम में शामिल होने वाले तमाम वीआईपी लगभग 1:00 से लेकर बजे तक क्रमवार दर्शन करेंगे. इसके बाद दोपहर एक बजे पीएम मोदी अयोध्या में सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. दोपहर सवा दो बजे कुबेर टीला पर शिव मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे. इसके बाद एक सभा को संबोधित करेंगे. मंदिर के सामने एक केंद्रीय शिखर और दो पार्श्व शिखरों तथा खुले मंच पर 6000 कुर्सियां लगाई जाएंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगभग 4 घंटे तक धर्मनगरी अयोध्या में रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details