दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

राहुल गांधी ने कहा, ' शहीद अग्निवीरों की आर्थिक मदद पर राजनाथ सिंह ने झूठ बोला', भारतीय सेना ने दिया स्पष्टीकरण - Rahul Targets Rajnath singh

RAHUL TARGETS RAJNATH SINGH: राहुल गांधी ने राजनाथ सिंह पर देश के सामने झूठ बोलने का आरोप लगाने के साथ ही एक वीडियो शेयर किया है. राहुल ने कहा कि, रक्षा मंत्री ने शिव जी के फोटो के सामने पूरे हिंदुस्तान को, देश की सेना को और अग्निवीरों को कंपेनसेशन के बारे में झूठ बोला. वहीं भारतीय सेना ने इस पर स्पष्टीकरण जारी कर दिया है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 3, 2024, 10:55 PM IST

Updated : Jul 3, 2024, 11:04 PM IST

Etv Bharat
राजनाथ सिंह और राहुल गांधी (ANI)

नई दिल्ली: लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने एनडीए सरकार के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पर संसद में झूठ बोलने का आरोप लगाया. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर वीडियो शेयर करते हुए ये बात कही है और राजनाथ सिंह से माफी मांगने की मांग की है. वहीं, भारतीय सेना ने अग्निवीर शहीद अजय कुमार को मिलने वाले आर्थिक लाभ पर स्पष्टीकरण जारी किया है.

राहुल गांधी ने राजनाथ सिंह को झूठा कहा
लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा, 'संसद में मैंने कहा कि सत्य की रक्षा हर धर्म का आधार है. जवाब में राजनाथ सिंह ने शिव जी के फोटो के सामने पूरे हिंदुस्तान को, देश की सेना को और अग्निवीरों को कंपेनसेशन के बारे में झूठ बोला. मैंने अपने भाषण में कहा था कि मेरी बात भी मत सुनिए, उनकी बात भी मत सुनिए, अग्निवीर के परिवारों की बात सुनिए.'

राहुल ने कहा, शहीद के परिवार को पैसा नहीं मिला
उन्होंने कहा कि शहीद अजय सिंह के पिता ने मेरे और रक्षा मंत्री के भाषण सुनने के बाद कहा कि राजनाथ सिंह ने सदन में जो कहा, उसके अनुसार हमें न कोई पैसा नहीं मिला और न ही कोई मैसेज आया. राहुल गांधी ने आगे कहा कि रक्षा मंत्री ने संसद में शहीद अजय सिंह के परिवार से, सेना से और देश के युवाओं से झूठ बोला है. रक्षा मंत्री को इन सबसे माफी मांगनी चाहिए. उन्होंने अपने ट्वीट की शुरुआत में लिखा, सत्य की रक्षा हर धर्म का आधार है!

इससे पहले राहुल गांधी ने कहा था कि भाजपा के लोग हिंदू धर्म के मूल सिद्धांतों को नहीं समझते हैं. वे हिंसा और नफरत ही फैलाते हैं. राहुल गांधी ने ये बात गुजरात कांग्रेस कार्यालय पर हुए हमले को लेकर एक ट्वीट के जरिए कही थी. उन्होंने कहा कि ये हमला भाजपा और संघ परिवार के बारे में मेरी बात को और पुख्ता करता है. गुजरात की जनता उनके झूठ के पार साफ देख सकती है और भाजपा सरकार को निर्णायक सबक सिखाएगी. उन्होंने कहा कि 'इंडिया' गठबंधन गुजरात में जीतने वाला है.'

भारतीय सेना का अग्निवीर अजय कुमार को मिलने वाली परिलब्धियों (EMOLUMENTS) पर स्पष्टीकरण
भारतीय सेना ने एक्स पोस्ट पर कहा कि, सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट से पता चला है कि ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवाने वाले अग्निवीर अजय कुमार के परिजनों को मुआवजा नहीं दिया गया है. भारतीय सेना के मुताबिक, इस बात पर जोर दिया गया है कि भारतीय सेना अग्निवीर अजय कुमार के सर्वोच्च बलिदान को सलाम करती है.

सेना के मुताबिक, अजय कुमार को पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. अग्निवीर अजय के परिवार को कुल देय राशि में से 98.39 लाख रुपये का भुगतान पहले ही किया जा चुका है. अग्निवीर योजना के प्रावधानों के अनुसार लागू लगभग 67 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और अन्य लाभ, पुलिस सत्यापन के तुरंत बाद अंतिम खाता निपटान पर भुगतान किए जाएंगे. कुल राशि लगभग 1.65 करोड़ रुपये होगी. सेना के मुताबिक, इस बात पर फिर से जोर दिया गया है कि शहीद नायक को मिलने वाली परिलब्धियां (EMOLUMENTS) अग्निवीरों सहित दिवंगत सैनिकों के निकटतम परिजनों को शीघ्रता से दी जाती हैं.

ये भी पढ़ें:'झूठ बोलना PM मोदी की आदत', खड़गे ने प्रधानमंत्री पर साधा निशाना, बताया विपक्ष ने राज्यसभा से क्यों किया वॉक आउट?

Last Updated : Jul 3, 2024, 11:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details