झारखंड

jharkhand

मोदी सरकार के 100 दिन पर सियासत गर्म, बीजेपी के उपलब्धि गिनाते ही सामने आया जेएमएम - Modi government 100 days

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 17, 2024, 8:47 PM IST

Chaudhary Jayant Singh in Ranchi. मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे हो चुके हैं जिसको लेकर सियासत गर्म है. बीजेपी जहां पीठ थपथपाने में जुटी है वहीं विपक्ष सरकार के कामकाज को लेकर आलोचना करने में जुटी है.

achievements of 100 days of Modi government
कोलाज इमेज (ईटीवी भारत)

रांची: पीएम मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार केंद्र में बनी सरकार ने अपने कार्यकाल के 100 दिन पूरे कर लिए हैं. इन सौ दिनों के कार्यकाल को भारतीय जनता पार्टी जहां ऐतिहासिक बताते हुए सराहना करने में जुटी है वहीं विपक्ष सरकार के कामकाज की आलोचना करते थक नहीं रही है. झारखंड दौरे पर आए केन्द्रीय मंत्री चौधरी जयंत सिंह ने इस कार्यकाल को ऐतिहासिक बताते हुए कहा है कि 100 दिनों में सरकार ने कई ऐसे फैसले लिए हैं जो अभूतपूर्व है.

केंद्रीय मंत्री, असम के सीएम, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और जेएमएम प्रवक्ता का बयान (ईटीवी भारत)

उन्होंने कहा कि ऊर्जावान प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश प्रगति पर है. 100 दिनों में जो सरकार ने महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं उसमें किसानों के लिए बासमती राइस निर्यात पर लगने वाले ड्यूटी समाप्त किया जाना. युवाओं के कौशल पर विशेष योजना सहित कई ऐसी बातें हैं जो ऐतिहासिक है. असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने 100 दिन के कार्यकाल की सराहना करते हुए कहा कि पीएम मोदी का सपना है कि 2047 तक विकसित भारत बनाना इसके लिए वे कृतसंकल्पित हैं. 100 दिनों के कार्यकाल में इन्होंने यूनिफाइड पेंशन स्कीम, 2 करोड़ लोगों को आवास देना, 70 साल से ऊपर के लोगों को आयुष्मान भारत के तहत मुफ्त इलाज की सुविधा देना जैसी कई योजना एक ऐतिहासिक निर्णय है.

100 दिनों में 15 लाख करोड़ की स्वीकृति दी गई- बाबूलाल

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने केंद्र की मोदी सरकार के 100 दिन पूरे होने पर खुशी जताते हुए कहा कि इस कार्यकाल में 100 दिनों में 15 लाख करोड़ की स्वीकृति प्रदान की गई है जिसमें इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोर दिया गया है. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 49000 करोड़ की केंद्रीय सहायता से 25 000 अनकनेक्टेड गांव में कनेक्टिविटी के लिए 12500 किलोमीटर सड़कों और फूलों के निर्माण मोदी सरकार ने अपग्रेडेशन के लिए स्वीकृति प्रदान की है.

वहीं, रेल यात्रा को तेज और सुविधाजनक बनाने के लिए 8 नई रेल लाइन परियोजनाओं को मंजूरी के साथ-साथ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किश्त जारी की गई है जिसमें झारखंड के 30 लाख किसानों के खाते में पैसे पहुंचे हैं. मध्यम वर्ग को बड़ी टैक्स राहत मोदी सरकार ने प्रदान करते हुए 7 लाख तक की आय पर कोई टैक्स नहीं जैसी सुविधा प्रदान की है. युवाओं के कौशल विकास पर सरकार ने जोर दिया है और पहली बार रोजगार पाने वाले ईपीएफओ के तहत आने वाले कर्मचारियों को तीन किस्तों में 15000 तक की प्रोत्साहन राशि मिलेगी.

केन्द्र में मजबूत नहीं मजबूर सरकार है-जेएमएम

इधर, मोदी सरकार के 100 दिन पूरे होने पर झारखंड मुक्ति मोर्चा ने तंज कसते हुए कहा है कि यह सरकार मजबूत सरकार नहीं बल्कि मजबूर सरकार है. बीते दिनों सरकार ने कई ऐसे फैसले लिए जिस पर रोल बैक होना पड़ा है. महंगाई के मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार विफल रही है और प्रधानमंत्री में अब वह कॉन्फिडेंस नहीं दिखता है जो पहले दिखता था. झारखंड मुक्ति मोर्चा के केंद्रीय प्रवक्ता मनोज पांडेय ने कहा है कि सरकार के 100 दिन पूरे हो गए फील गुड दिखता है क्या कोई बता दे महंगाई कम हो गई क्या?

ये भी पढ़ें-

बाप की उम्र 60 साल बेटे की 67, संथाल के सभी 6 जिलों के डीसी-एसपी जाएंगे जेल: निशिकांत दुबे - Interview With Nishikant Dubey

बंधु तिर्की का हिमंता पर वार, कहा- मुझे प्रलोभन दिया गया था कि आपका केस खत्म करवा देंगे - Congress on Himanta

ABOUT THE AUTHOR

...view details