दिल्ली

delhi

पीएम मोदी ने बांग्लादेश मुख्य सलाहकार मो. यूनुस से की फोन पर बात, हिंदुओं की सुरक्षा पर हुई चर्चा - PM Modi Spoke to Muhammad Yunus

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 16, 2024, 5:24 PM IST

Updated : Aug 16, 2024, 7:35 PM IST

बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद अब एक अंतरिम सरकार बन चुकी है, जिसका नेतृत्व नोबल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस कर रहे हैं. शुक्रवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोहम्मद यूनुस से फोन पर बातचीत की. इस बात की जानकारी स्वयं अपने सोशल मीडिया हैंडल से दी.

Mohammad Yunus and PM Modi
मोहम्मद यूनुस और पीएम मोदी (फोटो - AP Photo/ANI Photo)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बांग्लादेश सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस से टेलीफोन पर बातचीत की. बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने लोकतांत्रिक, स्थिर, शांतिपूर्ण और प्रगतिशील बांग्लादेश के लिए भारत के समर्थन की पुष्टि की. उन्होंने विभिन्न विकास पहलों के माध्यम से बांग्लादेश के लोगों का समर्थन करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता पर जोर दिया.

प्रधानमंत्री ने बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य सभी अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा और संरक्षण सुनिश्चित करने के महत्व को भी रेखांकित किया. मोहम्मद यूनुस ने बदले में आश्वासन दिया कि अंतरिम सरकार बांग्लादेश में हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यक समूहों की सुरक्षा और संरक्षण को प्राथमिकता देगी. दोनों नेताओं ने अपनी-अपनी राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के अनुरूप द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि "प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस, @ChiefAdviserGoB से फोन पर बात की. मौजूदा स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया. लोकतांत्रिक, स्थिर, शांतिपूर्ण और प्रगतिशील बांग्लादेश के लिए भारत के समर्थन को दोहराया. उन्होंने बांग्लादेश में हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों की सुरक्षा और संरक्षा का आश्वासन दिया."

बांग्लादेश में राजनीतिक उथल-पुथल मची हुई है, क्योंकि शेख हसीना ने 5 अगस्त को सरकारी नौकरी कोटा प्रणाली के खिलाफ बढ़ते छात्र विरोध के बीच इस्तीफा दे दिया था. अपनी सुरक्षा के लिए, हसीना ढाका से भाग गईं और अब भारत में एक सुरक्षित स्थान पर हैं. अब, नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस संक्रमण का प्रबंधन करने और समय से पहले चुनाव की तैयारी के लिए एक अंतरिम सरकार का नेतृत्व कर रहे हैं.

Last Updated : Aug 16, 2024, 7:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details