दिल्ली

delhi

पीएम मोदी ने UAE के प्रधानमंत्री, मेडागास्कर के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठकें की

By PTI

Published : Feb 14, 2024, 7:47 PM IST

PM Modi In UAE: भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूएई के उपराष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद को भारत आने का न्योता दिया. पढ़ें पूरी खबर...

PM Modi In UAE
पीएम मोदी

दुबई :प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अपने समकक्ष शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मखतूम से मुलाकात की और व्यापार तथा निवेश समेत द्विपक्षीय सहयोग के अनेक क्षेत्रों पर चर्चा की. उन्होंने द्विपक्षीय निवेश संधि होने और बढ़ते आर्थिक संबंधों का भी स्वागत किया. प्रधानमंत्री ने यूएई के उपराष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद को भारत आने का न्योता भी दिया.

मोदी ने बैठक की तस्वीरों के साथ ‘एक्स’ पर लिखा, 'प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद से मिलना हमेशा सुखद रहा है. दुबई के विकास के लिए उनका दृष्टिकोण पूरी दुनिया के सामने है. हमारी बातचीत में वाणिज्य से लेकर संपर्क और दोनों देशों की जनता के बीच संबंध मजबूत करने के तरीके जैसे व्यापक विषय शामिल रहे.'

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक ‘एक्स’ हैंडल पर एक पोस्ट में कहा गया कि भारत-यूएई व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुबई में यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद से मुलाकात की. चर्चा में व्यापार और निवेश, प्रौद्योगिकी, शिक्षा और लोगों से लोगों के संबंधों सहित द्विपक्षीय सहयोग के व्यापक क्षेत्रों पर चर्चा हुई.

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मोदी और यूएई के रक्षा मंत्री का प्रभार भी संभाल रहे एवं दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद ने द्विपक्षीय निवेश संधि पर दस्तखत होने का स्वागत किया और दोनों देशों के बीच तेजी से बढ़ते आर्थिक और वाणिज्यिक संबंधों पर संतोष प्रकट किया. विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत और यूएई ने समग्र आर्थिक साझेदारी समझौते की अहम भूमिका को भी स्वीकार किया. भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच द्विपक्षीय निवेश संधि के बारे में जानकारी देते हुए, विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि यह समझौता मजबूत और अधिक व्यापक एवं समग्र निवेश साझेदारी के लिए आधार तैयार करेगा क्योंकि यह सिर्फ मौजूदा निवेश की सुरक्षा पर केंद्रित नहीं है.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने दुबई में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों के प्रति यूएई के प्रधानमंत्री की सदाशयता के लिए उनका आभार जताया. मंत्रालय के अनुसार, दोनों नेताओं ने व्यापार, सेवा और पर्यटन के वैश्विक केंद्र के रूप में दुबई के विकास में भारतीय मूल के लोगों के योगदान को रेखांकित किया. बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने दुबई में भारतीय समुदाय के एक अस्पताल के लिए भूमि देने पर प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद की अत्यधिक प्रशंसा की. इस अस्पताल में भारतीय कामगारों को किफायती स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा.

इस बीच, मेडागास्कर के राष्ट्रपति एंड्री राजोएलिना के साथ एक अन्य बैठक में, मोदी ने भारत-मेडागास्कर साझेदारी को और मजबूत करने तथा द्वीपीय राष्ट्र की विकासात्मक यात्रा में मदद करने की भारत की प्रतिबद्धता दोहराई. मोदी और राजोएलिना ने यहां विश्व सरकार शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात की जो दोनों नेताओं की पहली मुलाकात थी.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे मैत्रीपूर्ण संबंधों और प्राचीन भौगोलिक संबंधों को मान्यता दी. उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की और संयुक्त राष्ट्र सहित विभिन्न बहुपक्षीय मंचों पर दोनों देशों के बीच घनिष्ठ सहयोग की सराहना की. प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-मेडागास्कर साझेदारी को और मजबूत करने तथा ‘सागर’ दृष्टिकोण (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) के प्रति भारत की प्रतिबद्धता दोहराई.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि हिंद महासागर क्षेत्र में एक साथी विकासशील देश के रूप में भारत, मेडागास्कर की विकास यात्रा में प्रतिबद्ध भागीदार बना रहेगा. सम्मेलन को संबोधित करते हुए मोदी ने उन विषयों के बारे में विस्तार से बात की जिन्होंने पृथ्वी को बेहतर बनाने के लिए विचार-विमर्श को मजबूती प्रदान की है और वैश्विक शासकीय संस्थाओं में सुधारों पर जोर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details