दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

पुरी जगन्नाथ मंदिर में भक्तों को जल्द मुफ्त महाप्रसाद मिलेगा, ओडिशा सरकार ने शुरू की पहल

Puri Jagannath Temple: ओडिशा के पुरी जगन्नाथ मंदिर में भक्तों को मुफ्त महाप्रसाद देने की पहल पवित्र कार्तिक महीने के बाद शुरू हो सकती है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Odisha govt planning to offer free Mahaprasad to devotees visiting Puri Jagannath Temple
पुरी जगन्नाथ मंदिर (ANI)

पुरी: ओडिशा के पुरी में स्थित प्रसिद्ध श्री जगन्नाथ मंदिर में भक्तों को जल्द ही मुफ्त महाप्रसाद मिलेगा. ओडिशा सरकार पुरी जगन्नाथ मंदिर में आने वाले भक्तों को मुफ्त महाप्रसाद देने की योजना बना रही है. राज्य के कानून मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने रविवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि मुफ्त महाप्रसाद के लिए तौर-तरीके तैयार किए जा रहे हैं और यह पहल पवित्र कार्तिक महीने के बाद शुरू होगी.

उन्होंने कुछ प्रमुख हस्तियों और भक्तों से भी अनुरोध किया कि वे आगे आकर मदद करें क्योंकि इस पहल से सरकार पर प्रतिवर्ष 14-15 करोड़ रुपये का अतिरिक्त आर्थिक भार पड़ेगा.

कानून मंत्री ने कहा, "हमारा अनुमान है कि इस उद्देश्य के लिए हर वर्ष 14-15 करोड़ रुपये खर्च होंगे. कुछ परोपकारी भक्त सरकार की मदद के लिए आगे आए हैं. मेरा मानना है कि सरकार पर बोझ डालने के बजाय ज्यादा से ज्यादा भक्तों को इस महान उद्देश्य के लिए मदद का हाथ बढ़ाना चाहिए. इससे उन्हें भगवान जगन्नाथ का अधिक आशीर्वाद मिलेगा."

ओडिशा के कानून मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन (ETV Bharat)

ओडिशा सरकार के कदम का स्वागत
मुफ्त महाप्रसाद पहल पर प्रतिक्रिया देते हुए जगन्नाथ मंदिर के एक सेवक ने कहा, "हम ओडिशा सरकार के इस कदम का स्वागत करते हैं. अगर भक्तों को केले के पत्तों पर महाप्रसाद परोसा जाए तो वे शांति से लौटेंगे. अगर जरूरत हो तो उन्हें हर हफ्ते के लिए भोजन चार्ट बनाना चाहिए."

गौरतलब है कि जगन्नाथ मंदिर में महाप्रसाद रोजाना देवताओं को चढ़ाया जाता है और अनुष्ठानों के अनुसार इसे बेचा नहीं जाता. लेकिन सेवकों के समूह द्वारा बनाया गया महाप्रसाद मंदिर के अंदर आनंद बाजार में रोजाना बेचा जाता है.

यह भी पढ़ें-श्री जगन्नाथ मंदिर: 'अर्पण रथ' चावल 2.86 करोड़ रुपये में हुआ नीलाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details