दिल्ली

delhi

मेरी मां का घर आपकी कार से भी छोटा है! जब पीएम मोदी ने ओबामा से कहा - PM Modi us visit

By ANI

Published : 4 hours ago

PM Modi told Obama My mother house smaller than your car: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय अमेरिका के दौरे पर हैं. इस दौरान वह क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इसके इतर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी मिलने का कार्यक्रम है.

पीएम नरेंद्र मोदी और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा के बीच मुलाकात
पीएम नरेंद्र मोदी और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा के बीच मुलाकात (फाइल फोटो) (ANI)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपतियों सहित विश्व नेताओं के साथ जुड़ने और गहरे संबंध बनाने की क्षमता की व्यापक रूप से चर्चा होती है. अंतरराष्ट्रीय बैठकों के दौरान उनके साथ जाने वाले अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी वैश्विक नेताओं के साथ व्यक्तिगत स्तर पर जुड़ते हैं और सांस्कृतिक तथा भू-राजनीतिक मतभेदों को पाटने के लिए अपने जीवन के अनुभवों का सहारा लेते हैं.

प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के अवसर पर भारत के पूर्व विदेश सचिव और अमेरिका में वर्तमान भारतीय राजदूत विनय क्वात्रा ने प्रधानमंत्री मोदी की 2014 की अमेरिका यात्रा के एक यादगार क्षण को याद किया, जब पीएम मोदी और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच बातचीत हुई थी. कवात्रा ने इस बातचीत को 'मोदी स्टोरी' नामक वेबसाइट पर साझा किया. ये लोगों द्वारा प्रधानमंत्री मोदी के जीवन से संबंधित कहानियों और अनुभवों को साझा करती है.

दोनों नेताओं के बीच औपचारिक चर्चा समाप्त होने के बाद पीएम मोदी और राष्ट्रपति ओबामा मार्टिन लूथर किंग जूनियर मेमोरियल देखने के लिए रवाना हुए. जब ​​वे ओबामा की स्ट्रेच लिमोजिन में 10-12 मिनट की यात्रा के लिए साथ बैठे तो उनकी बातचीत परिवार की ओर मुड़ गई. एक दोस्ताना बातचीत में ओबामा ने पीएम मोदी की मां के बारे में पूछा.

मुस्कुराते हुए पीएम मोदी ने स्पष्ट और अप्रत्याशित जवाब दिया और कहा, 'राष्ट्रपति ओबामा, शायद आपको इस बात पर यकीन न हो, लेकिन आपकी कार का आकार लगभग उस घर के आकार का है जिसमें मेरी मां रहती हैं!' इस बयान ने अमेरिकी राष्ट्रपति को आश्चर्यचकित कर दिया क्योंकि जिस कार में वे बैठे थे वह काफी बड़ी थी. वह कार एक लंबी स्ट्रेच लिमोजिन थी. इस स्पष्ट खुलासे से राष्ट्रपति ओबामा को पीएम मोदी के साधारण पालन-पोषण और सीधेपन की झलक मिली.

विनय क्वात्रा दोनों नेताओं के साथ लिमोजिन में थे. उन्होंने बताया कि यह बातचीत दोनों नेताओं के बीच गहरे संबंध का बिंदु बन गई, क्योंकि दोनों ही अपने-अपने देशों में साधारण पृष्ठभूमि से उठकर सर्वोच्च पदों पर पहुंचे. विशेष रूप से पीएम मोदी डेलावेयर के विलमिंगटन में छठे क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. इसकी मेजबानी 21 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने गृहनगर में कर रहे हैं.

क्वाड समूह में चार देश भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका शामिल हैं. भारत 2025 में क्वाड लीडर्स समिट की मेजबानी करेगा. प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ क्षेत्रीय सुरक्षा और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा करेंगे. अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी भारतीय प्रवासियों और अमेरिकी व्यापार जगत के नेताओं से भी बातचीत करेंगे.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी अमेरिका हुए रवाना, बोले- क्वाड हिंद-प्रशांत क्षेत्र में प्रमुख समूह बनकर उभरा

ABOUT THE AUTHOR

...view details