झारखंड

jharkhand

JMM विधायक के बाहरी-बिहारी के बयान पर चिराग पासवान ने कहा- गलत है, भाजपा ने पूछा- सोनू बताएं वे कहां से आए - MLA Sudhivya Kumar

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 5 hours ago

Jharkhand politics. गिरिडीह के विधायक सुदिव्य कुमार ने दो दिनों पूर्व बिहारी और बाहरियों को लेकर एक बयान दिया था. इस बयान के बाद राजनीति गरमा गई है. भाजपा और लोजपा ने इस बयान कि निंदा की है.

STATEMENT OF JMM ML
विधायक सुदिव्य कुमार, केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान और पूर्व विधायक निर्भय शाहबादी की तस्वीर (ईटीवी भारत)

गिरिडीह/रांचीः बाहरी व बिहारी को लेकर गिरिडीह विधायक सुदिव्य कुमार सोनू के बयान पर लोक जनशक्ति पार्टी(रामविलास) औक भारतीय जनता पार्टी ने कड़ा ऐतराज जताया है. केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान और पूर्व विधायक निर्भय शाहबादी ने कहा कि इस तरह की भाषा का प्रयोग कहीं भी नहीं होना चाहिए.

चिराग पासवान ने कहा गलत है

झारखंड दौरे पर रांची पहुंचे केंद्रीय मंत्री च पासवान ने कहा कि इस तरह की भाषा का इस्तेमाल करना कहीं से भी सही नहीं है. भारत का संविधान इजाजत देता है कि कोई कहीं भी काम कर सकता है, कहीं भी जा सकता, कहीं भी चुनाव लड़ सकता है. भीतरी-बाहरी की बात करने वालों की सोच केवल बांटने की है. यह बयान दर्शाता है कि ऐसे लोग केवल अपनी राजनीतिक रोटी सेंकना चाहते हैं. कभी जाति, कभी धर्म, कभी संप्रदाय और अब क्षेत्र के नाम पर अपनी राजनीति करते हैं.

पत्रकारों से बात करते चिराग पासवान (ईटीवी भारत)

पूर्व विधायक ने किया पलटवार

वहीं गिरिडीह के पूर्व विधायक निर्भय कुमार शाहबादी ने विधायक के बयान पर पलटवार किया है. निर्भय शाहबादी ने इस बयान की निंदा की है. कहा है कि उल्टा- पुल्टा बयान देना झारखंड मुक्ति मोर्चा के सभी लोगों का चरित्र है. सबसे पहले तो उन्हें यह सोचना चाहिए लड़ के लेंगे झारखंड और इस तरह की बात करने वाले लोगों ने कितना लड़ने का काम किया है.

विधायक के बयान पर पूर्व विधायक की प्रतिक्रिया (ईटीवी भारत)

यदि उस वक्त अटल बिहारी वाजपेयी पीएम नहीं रहते तो शायद झारखंड अलग राज्य बन ही नहीं पाता. दूसरी बात बिहारी - झारखंडी, मूलवासी - आदिवासी की बात कर के क्या दर्शाना चाहते हैं यह समझ से परे की बात है. इस तरह की भाषा का कहीं भी उपयोग नहीं होना चाहिए.

आत्ममंथन करें विधायक

पूर्व विधायक ने कहा कि सबसे पहले विधायक सुदिव्य कुमार सोनू को आत्ममंथन करना चाहिए कि वे कहां से आए हैं. आप कहां के रहने वाले थे, आपके पिताजी कहां के थे, कहां नौकरी करते थे, इन बातों का अवलोकन कर लेना चाहिए. किनको बाहरी और गुजराती, पंजाबी - बंगाली कहेंगे. भारतीय जनता पार्टी देश की एकता - अखंडता की बात करती है. समाज को तोड़नेवाला विवादित बयान की भारतीय जनता पार्टी निंदा करती है.

जेएमएम के युवा मोर्चा के कार्यक्रम में दिया था बयान

बता दें कि 21 सितंबर को झारखंड युवा मोर्चा के एक कार्यक्रम में गिरिडीह विधायक सुदिव्य कुमार ने भाजपा के बाहरी और बिहारी नेताओं को बोरे में भरकर पार्सल करने की बात कही थी. इस बयान के बाद से सूबे की राजनीति गर्म है.

क्या था विधायक का बयान

गिरिडीह सदर विधायक सुदिव्य कुमार सोनू ने कहा था कि झारखंड को मूलवासी चलाएंगे. भाजपा के बाहरी और बिहारी नेताओं को झारखंड से खदेड़ देंगे. बोरे में बंद कर बाहरियों को पार्सल कर देंगे. उन्होंने कहा था कि लोकसभा चुनाव में भाजपा को 6 इंच छोटा किया गया अब विधानसभा चुनाव में आधा कर देंगे. विधायक ने कहा था कि चुनाव नजदीक आते ही झारखंड में बाहरी नेताओं का जमावड़ा लग गया है.

विधायक सुदिव्य कुमार का बयान (ईटीवी भारत)

उन्होंने कहा कि कोई असम से आ रहा है तो कोई मध्य प्रदेश से, कोई बिहार से आ रहा है तो कोई गुजरात-महाराष्ट्र से. कभी पीएम आ रहे हैं तो कभी होम मिनिस्टर. इनसे बचकर रहना है. हम झारखंडी हैं, हमारी जाति झारखंडी है, हमारा धर्म झारखंडी है. हमे कोई अलग नहीं कर सकता.

ये भी पढ़ेंः

किन बाहरियों को पार्सल कर बाहर भेजने की बात कर रहे गिरिडीह विधायक, किन्हें करेंगे आधा! - JMM MLA on BJP

ABOUT THE AUTHOR

...view details