उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में नेशनल हाईवे पर टूटा पहाड़, चीन सीमा का चमोली जिला मुख्यालय से कटा संपर्क - Landslide in Niti Valley Chamoli

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 7, 2024, 6:55 PM IST

Updated : Sep 7, 2024, 10:03 PM IST

Chamoli Landslide पहाड़ों पर लोगों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है. कभी बारिश के कारण पहाड़ का जनजीवन अस्त व्यस्त हो रखा है तो कभी लैंडस्लाइड के कारण ग्रामीणों को बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. शनिवार को भी चमोली जिले की नीती घाटी में हाईवे पर लैंडस्लाइड हो गया. जिससे कई गांवों का संपर्क तहसील और जिला मुख्यालय से कट गया. पहाड़ टूटने का वीडियो भी सामने आया है.

ETV Bharat
नीती घाटी में टूटा पहाड़. (ETV Bharat)

उत्तराखंड में नेशनल हाईवे पर टूटा पहाड़ (ETV Bharat)

चमोली: उत्तराखंड के चमोली जिले में पहाड़ी टूटने का वीडियो सामने आया है. ये वीडियो नीती घाटी का बताया जा रहा है, जहां पहाड़ी से बड़ा भूस्खलन हुआ है. इस लैंडस्लाइड के बाद नीती घाटी को जोशीमठ से जोड़ने वाला नेशनल हाईवे बंद भी बंद हो गया है. ये नेशनल हवाई नीती घाटी के कई गांवों के साथ-साथ भारत को चीन सीमा से भी जुड़ता है.

जानकारी के मुताबिक इस हाईवे को खोलने में अभी एक से दो दिन लग सकते है. नीती घाटी का हाईवे बंद होने से स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बीआरओ (सीमा सड़क संगठन) इस हाईवे को खोलने में लगा हुआ है. इस हाईवे के बंद होने से नीति घाटी के दूरस्थ द्रोणागिरी, गरपक, मलारी और गमशाली जैसे गांव का संपर्क तहसील मुख्यालय जोशीमठ से कट गया है.

फिलहाल हाईवे बंद होने से स्थानीय लोग पैदल आवाजाही करने को मजबूर है. BRO ने पहले से ही भूस्खलन वाले स्थान पर पोकलेन मशीने तैनात कर रखी है, ताकि लैंडस्लाइड के बाद हाईवे को जल्द से जल्द खोला जा सके. ज्यादा जानकारी देते हुए BRO के कमांडर अंकुर महाजन ने बताया कि लैंडस्लाइड नीती घाटी में लाता के पास हुआ है. कल से वहां पर लगातार भूस्खलन हो रहा है, जिसके चलते हाईवे बंद है. सुबह तक हाईवे आवाजाही के लिए सुचारू होने की उम्मीद है.

पढ़ें--

Last Updated : Sep 7, 2024, 10:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details