दिल्ली

delhi

विधानसभा चुनाव 2024: चुनाव प्रचार के अंतिम दिन राहुल गांधी बोले- नफरत को नफरत से नहीं काटते - JK Assembly Election 2024

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

JK Assembly Election 2024: 2014 के बाद पहली बार जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव 2024 हो रहे हैं. कांग्रेस और नेशनल कॉफ्रेंस ने सीटों का तालमेल किया है. वहीं, बीजेपी इस बार निर्दलियों को मजबूत करने का काम करेंगी. जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर...

JK ASSEMBLY ELECTION 2024
राहुल गांधी की धुआंधार दो रैलियां (IANS)

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 का दूसरा चरण 25 सितंबर को है. इस फेज में 26 सीटों पर वोटिंग होगी. बता दें, आज शाम 5 बजे प्रचार अभियान भी बंद हो जाएगा. केंद्र शासित प्रदेश में सत्ता पाने के लिए राजनीतिक दल जमकर प्रचार कर रहे हैं. इसी सिलसिले में आज सोमवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भी दो रैलियां कर रहे हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक राहुल पहली रैली को संबोधित कर रहे हैं.

राहुल ने बीजेपी को निशाने पर लेते हुए कहा कि हम लोग नफरत को मोहब्बत से जीतते हैं. उन्होंने कहा कि हम लोग नफरत को नफरत से नहीं काटते. पीएम मोदी को निशाने पर लेते हुए राहुल ने कहा कि इंडिया गठबंधन ने पीएम मोदी के घमंड को चूर-चूर कर दिया. राहुल ने आगे कहा कि इस समय मोदी जी के आत्मविश्वास में कमी आई है. उन्होंने कहा कि हम लोग विधानसभा चुनाव 2024 में बहुमत प्राप्त करेंगे.

कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा-आरएसएस जम्मू-कश्मीर और अन्य राज्यों में केवल नफरत और हिंसा फैलाते हैं. वे केवल नफरत फैलाना जानते हैं और उनकी राजनीति नफरत की है. आप सभी जानते हैं कि नफरत को नफरत देकर खत्म नहीं किया जा सकता, बल्कि प्यार से खत्म किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि विपक्ष जो भी उनसे करवाना चाहता है, हम करवाते हैं. वो कानून लाते हैं लेकिन जब हम उसके खिलाफ मजबूती से खड़े होते हैं तो कानून पास नहीं होता और वो नया कानून ले आते हैं. पहले जो आत्मविश्वास उनमें था वो अब खत्म हो गया है. हमने नरेंद्र मोदी के मनोविज्ञान को तोड़ दिया है.

इससे पहले पार्टी पदाधिकारियों ने बताया कि लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी दोपहर 12 बजे पुंछ के सुरनकोट में अपनी पहली रैली को संबोधित करेंगे. इसके बाद दोपहर 1:30 बजे श्रीनगर के सेंट्रल शाल्टेंग में दूसरी रैली करने जाएंगे. पार्टी नेताओं के अनुसार, राहुल गांधी सोमवार सुबह चार्टर्ड विमान से श्रीनगर पहुंचेंगे और उसके बाद हेलीकॉप्टर से सुरनकोट जाएंगे. सुरनकोट रैली के बाद वे हेलीकॉप्टर से श्रीनगर लौटेंगे.

रैलियों को लेकर कांग्रेस नेता मोहम्मद सलीम खान ने कहा कि राहुल गांधी दोपहर में श्रीनगर जिले के सेंट्रल शाल्टेंग निर्वाचन क्षेत्र में एक चुनावी रैली को संबोधित करेंगे. बता दें, जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (जेकेपीसीसी) के प्रमुख तारिक हामिद कर्रा शाल्टेंग सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. इस बार विधानसभा चुनाव 2024 में नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) और कांग्रेस ने गठबंधन किया है, जिसके तहत एनसी 52 सीटों पर और कांग्रेस 31 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं, गठबंधन ने दो सीटें एक घाटी में सीपीआई (एम) के लिए और दूसरी जम्मू में पैंथर्स पार्टी के लिए छोड़ी है.

हालांकि, दोनों पार्टियां पांच सीटों पर कोई भी सहमति नहीं बना पाईं हैं. वे सीटें जम्मू में बनिहाल, नगरोटा, किश्तवाड़ और डोडा तथा घाटी में सोपोर हैं. दोनों ने इन सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जिससे 'दोस्ताना मुकाबला' हो गया है. चुनाव आयोग ने तीन चरणों में वोटिंग कराने का फैसला लिया है. पहला चरण 18 सितंबर को हो चुका है. तीसरा और अंतिम चरण 1 अक्टूबर को होगा. वहीं, मतगणना 8 अक्टूबर को होगी.

पढ़ें:JK Assembly Election 2024: आज शाम थमेगा दूसरे चरण की वोटिंग का चुनावी भोंपू - JK Assembly Election 2024

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details