दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 13, 2024, 7:42 PM IST

ETV Bharat / bharat

जम्मू-कश्मीर: स्कूलों में प्रार्थना सभा के लिए निर्देश जारी, राष्ट्रगान अनिवार्य - Jammu Kashmir Schools

National Anthem in Jammu Kashmir Schools: जम्मू-कश्मीर के स्कूलों में सुबह की प्रार्थना में राष्ट्रगान का अब कड़ाई से पालन होगा. स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को सर्कुलर जारी कर कहा कि सुबह की सभा 20 मिनट तक चलनी चाहिए और इस दौरान सभी प्रोटोकॉल का पालन होना चाहिए. पढ़ें पूरी खबर.

Morning Assemblies with National Anthem in Jammu Kashmir
प्रतीकात्मक तस्वीर (ANI)

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूलों में सुबह की प्रार्थना में राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया है. विभाग ने निर्देश जारी किया है कि सभी शैक्षणिक संस्थानों में सुबह की सभा मानक प्रोटोकॉल का पालन करते हुए राष्ट्रगान के साथ शुरू होनी चाहिए. राज्य के प्रधान सचिव आलोक कुमार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों में एकता, अनुशासन और स्कूल में हर दिन सकारात्मक शुरुआत को बढ़ावा देने में सुबह की सभाओं के महत्व पर जोर दिया गया है.

सर्कुलर में कहा गया है कि सुबह की सभाएं स्कूली शिक्षा प्रणाली में अमूल्य संस्कार साबित हुई हैं, जो नैतिक अखंडता, समुदाय की साझा भावना और मानसिक शांति को बढ़ावा देती हैं. कुमार ने सर्कुलर में इस बात का जिक्र किया है कि जम्मू-कश्मीर के स्कूलों में इस महत्वपूर्ण परंपरा का लगातार पालन नहीं किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए जरूरी है कि सभी जिम्मेदारी लोग दिशा-निर्देशों के अनुसार सुबह की सभाएं आयोजित करें.

दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि सुबह की सभा 20 मिनट तक चलनी चाहिए, जिसमें सभी छात्र और शिक्षक दिन की शुरुआत में निर्दिष्ट क्षेत्र में इकट्ठे हों. सर्कुलर में जोर देकर कहा गया है कि सुबह की सभा मानक प्रोटोकॉल के अनुसार राष्ट्रगान के साथ शुरू होगी.

यह भी पढ़ें-जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों के बाद पीएम मोदी ने की उच्चस्तरीय बैठक, सुरक्षा स्थिति पर हुई चर्चा

ABOUT THE AUTHOR

...view details