हरियाणा

haryana

ETV Bharat / bharat

Haryana Result 2024 LIVE: कांग्रेस ने खोला जीत का खाता, छठे स्थान पर दुष्यंत चौटाला, विनेश फोगाट फिर हुई पीछे

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 5 hours ago

Updated : 2 minutes ago

Haryana Result 2024
Haryana Result 2024 (Etv Bharat)

Haryana Election Result 2024 LIVE News Updates: अगले 5 साल हरियाणा की सत्ता पर कौन राज करेगा? इसका फैसला आज हो जाएगा. सुबह 8 बजे से मतगणना जारी है. हरियाणा की सभी 90 सीटों पर 5 अक्टूबर को 67.90 प्रतिशत मतदान हुआ था. बता दें कि हरियाणा के चुनावी रण में कुल 1,031 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें 464 निर्दलीय और 101 महिलाएं हैं. हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों की पल-पल की अपडेट के लिए इस पेज को रिफ्रेश करते रहें.

LIVE FEED

11:46 AM, 8 Oct 2024 (IST)

नूंह से कांग्रेस उम्मीदवार आफ़ताब अहमद और पुन्हाना से मोहम्मद इलियास जीते

हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं. नूंह से कांग्रेस उम्मीदवार आफ़ताब अहमद जीत गए हैं. इसके अलावा पुन्हाना से कांग्रेस उम्मीदवार मोहम्मद इलियास भी जीत गए हैं.

11:30 AM, 8 Oct 2024 (IST)

हरियाणा में तीसरी बार भाजपा की सरकार बनेगी- भाजपा नेता गौरव भाटिया

दिल्ली: हरियाणा, जम्मू-कश्मीर चुनाव रुझानों पर भाजपा नेता गौरव भाटिया ने कहा, "यह लोकतंत्र की जीत है. आज इतिहास बन रहा है क्योंकि रुझान संकेत दे रहे हैं कि हरियाणा में तीसरी बार भाजपा की सरकार बनेगी. जम्मू-कश्मीर में चुनाव ऐतिहासिक हैं। भाजपा जम्मू-कश्मीर में पिछले चुनावों से बेहतर प्रदर्शन कर रही है। हम सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेंगे."

11:27 AM, 8 Oct 2024 (IST)

हमें अंतिम परिणामों की प्रतीक्षा करनी चाहिए- कांग्रेस सांसद शशि थरूर

हरियाणा, जम्मू-कश्मीर चुनाव के रुझानों पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा " हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा. हमें अभी जल्दबाजी में कोई निष्कर्ष नहीं निकालना चाहिए. फिलहाल, वे (भाजपा) हरियाणा में अधिकांश सीटों पर आगे चल रहे हैं, जो वाकई आश्चर्यजनक है। निश्चित रूप से, पूरा एग्जिट पोल उद्योग बहुत शर्मिंदा है. ईमानदारी से, हमें अंतिम परिणामों की प्रतीक्षा करनी चाहिए. मेरी अपनी भावना यह है कि हरियाणा में संकेत वैसे नहीं हैं, जैसी हम उम्मीद कर रहे थे और यह जम्मू-कश्मीर में भारत ब्लॉक की उम्मीदों से बेहतर है।"

11:24 AM, 8 Oct 2024 (IST)

हमें हरियाणा से अच्छी खबर मिलेगी- सुप्रिया श्रीनेत

दिल्ली: चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के अनुसार हरियाणा चुनाव में कांग्रेस पिछड़ रही है. इस पर पार्टी नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा, "यह तस्वीर जल्द ही बदलेगी। हमें हरियाणा से अच्छी खबर मिलेगी... मैं चुनाव आयोग की वेबसाइट देख रही हूं। वेबसाइट पर डेटा नहीं बदल रहा है। हमारा वोट शेयर भाजपा से काफी आगे है। यह सीटों में तब्दील होगा..."

11:00 AM, 8 Oct 2024 (IST)

उचाना से दुष्यंत चौटाला छठे स्थान पर

पूर्व उपमुख्यमंत्री और जेजेपी उम्मीदवार दुष्यंत चौटाला, 16वें राउंड की मतगणना के बाद उचाना कलां में छठे स्थान पर पीछे चल रहे हैं.

10:49 AM, 8 Oct 2024 (IST)

विनेश फोगाट 8वें राउंड में हुई आगे

ज्ञानचंद गुप्ता पंचकूला विधानसभा सीट से आगे हो गए हैं. अटेली सीट से बीजेपी उम्मीदवार आरती राव अभी भी पीछे चल रही हैं. इसके अलावा विनेश फोगाट आठवें राउंड में आगे हो गई है.

10:47 AM, 8 Oct 2024 (IST)

हरियाणा की जनता कांग्रेस को सबक सिखा रही है- अनिल विज

अंबाला: हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों के रुझानों पर बीजेपी नेता अनिल विजा ने कहा, "हम देख सकते हैं कि हरियाणा की जनता कांग्रेस को सबक सिखा रही है। सुबह-सुबह उन्होंने (कांग्रेस ने) अपनी 'झूठ की दुकान' खोल दी...कांग्रेस के भीतर ऐसे लोग हैं जो हुड्डा को हारते देखना चाहते हैं और वे ही पटाखे फोड़ रहे थे..."

10:28 AM, 8 Oct 2024 (IST)

कांग्रेस भारी अंतर से सरकार बनाएगी- भूपेंद्र हुड्डा

पूर्व सीएम और कांग्रेस उम्मीदवार भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा, "इसमें कोई संदेह नहीं है कि कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है...कांग्रेस भारी अंतर से सरकार बनाएगी..."

10:19 AM, 8 Oct 2024 (IST)

कांग्रेस पार्टी सरकार बनाएगी- कुमारी सैलजा

दिल्ली: कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा ने कहा, "जैसे-जैसे मतगणना आगे बढ़ेगी, कांग्रेस पार्टी सरकार बनाएगी और हम साठ से अधिक विधानसभा सीटें जीतेंगे..."

10:17 AM, 8 Oct 2024 (IST)

हरियाणा में आम आदमी पार्टी को मिलेगा अच्छा वोट शेयर- सुशील गुप्ता

दिल्ली: आप हरियाणा के अध्यक्ष सुशील गुप्ता ने कहा, "ये सिर्फ शुरुआती रुझान हैं...आप को यहां भी अच्छा वोट शेयर मिलेगा। आप के हर कार्यकर्ता ने कड़ी मेहनत की है। हमारे पास फंड नहीं था। हमारे नेता जेल में थे, लेकिन ऐसी कठिन परिस्थितियों के बावजूद हमने मजबूती से चुनाव लड़ा...भाजपा का बाहर होना तय है।"

10:13 AM, 8 Oct 2024 (IST)

अगर हाईकमान चाहेगा तो मैं मुख्यमंत्री बनूंगा- अनिल विज

अंबाला: अंबाला कैंट विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अनिल विज ने कहा "भाजपा चुनाव में आगे चल रही है और वे (कांग्रेस) जश्न मना रहे हैं क्योंकि कांग्रेस पार्टी में कई लोग चाहते हैं कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा चुनाव हार जाएं. मैं जनता का जनादेश स्वीकार करूंगा। अगर हाईकमान चाहेगा तो मैं मुख्यमंत्री बनूंगा".

10:07 AM, 8 Oct 2024 (IST)

हमारा स्टैंड बिल्कुल साफ है, हमें किसी के पक्ष में जाने की जरूरत नहीं- अर्जुन चौटाला

सिरसा: रानियां से इनेलो प्रत्याशी अर्जुन सिंह चौटाला ने कहा, "हमने लगातार मेहनत की है, हम लोगों के बीच गए हैं। मुझे पूरा भरोसा है कि हमारी मेहनत रंग लाएगी." किसी पार्टी को समर्थन देने के सवाल पर उन्होंने कहा "हमारा स्टैंड बिल्कुल साफ है, हमें किसी के पक्ष में जाने की जरूरत नहीं है."

10:03 AM, 8 Oct 2024 (IST)

जींद में मतगणना केंद्र से बाहर निकली विनेश फोगाट

जुलाना से कांग्रेस उम्मीदवार विनेश फोगट हरियाणा के जींद में मतगणना केंद्र से बाहर निकल गई. आधिकारिक चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार, वो जुलाना से सीट पर पीछे चल रही हैं.

9:59 AM, 8 Oct 2024 (IST)

नारनौल विधानसभा क्षेत्र की मतगणना रोकी गई

नारनौल विधानसभा क्षेत्र की मतगणना रोकी गई. कांग्रेस प्रत्याशी का आरोप EVM 100% चार्ज होनी चाहिए थी जबकि 99% मिली है ऐसे में एक परसेंट कहां खर्च हुई.

9:44 AM, 8 Oct 2024 (IST)

हरियाणा में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला

हरियाणा में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला चल रहा है. हरियाणा कुछ सीटों पर बड़ा उलटफेर देखने को मिल रहा है. अंबाला कैंट से अनिल विज, थानेसर से सुभाष सुधा, जुलाना से विनेश फोगाट, पंचकूला से ज्ञानचंद गुप्ता और उचाना से दुष्यंत चौटाला पीछे चल रहे हैं. इसके अलावा 3 सीटों पर इनेलो को बढ़त मिली है.

9:35 AM, 8 Oct 2024 (IST)

विनेश फोगाट, अनिल विज पीछे

विनेश फोगाट तीसरे राउंड में भी पीछे चल रही हैं. इसके अलावा इनेलो उम्मीदवार अभय चौटाला और बीजेपी उम्मीदवार असीम गोयल, सुभाष सुधा पीछे, बीजेपी उम्मीदवार अनिल विज भी पीछे चल रहे हैं.

9:29 AM, 8 Oct 2024 (IST)

पानीपत शहरी विधानसभा से बीजेपी के प्रमोद विज आगे

पानीपत शहरी विधानसभा से बीजेपी के प्रमोद विज आगे चल रहे हैं. उन्हें 5372 वोट मिली हैं. कांग्रेस उम्मीदवार वरिंदर शाह को 2813 वोट मिली हैं. निर्दलीय उम्मीदवार रोहिता रेवड़ी को 615 वोट मिली हैं.

9:29 AM, 8 Oct 2024 (IST)

करनाल सीट पर बीजेपी को बढ़त

करनाल विधानसभा क्षेत्र से पहले राउंड में भाजपा प्रत्याशी जगमोहन आनन्द 1470 वोटों से आगे चल रहे हैं.

9:29 AM, 8 Oct 2024 (IST)

कालका विधानसभा सीट का पहले राउंड का नतीजा

कालका विधानसभा सीट के पहले राउंड का नतीजा आ चुका है. निर्दलीय उम्मीदवार गोपाल सुखोमाजरी 3439 वोट से लीड में हैं. दूसरे स्थान पर भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी को 3182 वोट मिली हैं. जबकि कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप चौधरी 3143 वोट के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

9:20 AM, 8 Oct 2024 (IST)

पानीपत ग्रामीण विधानसभा पर पहला राउंड

पानीपत ग्रामीण विधानसभा पर पहला राउंड

बीजेपी उम्मीदवार महिपाल ढांडा को मिली 4135 वोट

कांग्रेस उम्मीदवार सचिन कुंडू को मिली 3083 वोट

निर्दलीय उम्मीदवार विजय जैन को 2239

9:18 AM, 8 Oct 2024 (IST)

साढ़ौरा और रादौर विधानसभी सीट का हाल

यमुनानगर की साढ़ौरा सीट पर पहले राउंड की मतगणना पूरी

  • बीजेपी उम्मीदवार बलवंत सिंह को मिली 4101 वोट
  • कांग्रेस उम्मीदवार रेणू बाला को 3642 वोट
  • बसपा उम्मीदवार बृजपाल को 2856 वोट

रादौर विधानसभा सीट पर पहला राउंड

  • कांग्रेस उम्मीदवार बिशन लाल सैनी को मिली 4292 वोट
  • बीजेपी उम्मीदवार श्याम सिंह राणा को 4275 वोट मिली

9:16 AM, 8 Oct 2024 (IST)

नूंह में पहले राउंड की गिनती पूरी

  • कांग्रेस उम्मीदवार मामन खान 7350 वोटों से आगे
  • बीजेपी उम्मीदवार नसीम अहमद 649 वोटों से आगे
  • इनेलो उम्मीदवार मोहमद हबीब 1090 वोटों से आगे

9:08 AM, 8 Oct 2024 (IST)

उचाना से दुष्यंत चौटाला पीछे

उचाना से निर्दलीय उम्मीदवार वीरेंद्र घोघड़िया आगे, घरौंडा विधानसभा क्षेत्र से पहले राउंड में भाजपा उम्मीदवार हरविंदर कल्याण 1031 वोटों से आगे. हथीन से बीजेपी उम्मीदवार मनोज रावत आगे चल रहे हैं.

9:04 AM, 8 Oct 2024 (IST)

नायब सिंह सैनी, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, विनेश फोगाट आगे

  • मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी लाडवा सीट से आगे
  • जुलाना सीट से कांग्रेस उम्मीदवार विनेश फोगाट आगे
  • अंबाला कैंट से बीजेपी उम्मीदवार अनिव विज आगे
  • कैथल से कांग्रेस उम्मीदवार आदित्य सुरजेवाला आगे
  • रानियां से इनेलो उम्मीदवार अर्जुन चौटाला आगे
  • गढ़ी सांपला-किलोई से भूपेंद्र सिंह हुड्डा आगे
  • तोशाम से बीजेपी उम्मीदवार श्रुति चौधरी आगे

8:58 AM, 8 Oct 2024 (IST)

एग्जिट पोल कभी सही होते हैं, कभी गलत- ओम प्रकाश धनखड़

झज्जर: बादली से भाजपा उम्मीदवार ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा" हम शानदार नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। दोपहर में यह साफ हो जाएगा कि हम सरकार बना रहे हैं... दावे तो हर कोई करता है, लेकिन नतीजे बताएंगे कि किसके दावे सच हैं।" उन्होंने यह भी कहा, "एग्जिट पोल कभी सही होते हैं, कभी गलत। छत्तीसगढ़ में पोल ​​के अनुसार कांग्रेस की सरकार बन रही थी, लेकिन वहां भाजपा ने सरकार बनाई."

8:54 AM, 8 Oct 2024 (IST)

कांग्रेस 29 और बीजेपी 22 सीटों पर आगे

पृथला विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार रघुवीर सिंह तेवतिया आगे. जींद से बीजेपी उम्मीदवार कृष्ण मिढ़ा आगे. रेवाड़ी से कांग्रेस उम्मीदवार चिरंजीव राव आगे. अटेली से बीजेपी उम्मीदवार आरती राव आगे. महेंद्रगढ़ से कांग्रेस उम्मीदवार राव दान सिंह आगे. अंबाला कैंट से बीजेपी उम्मीदवार अनिल विज आगे

8:49 AM, 8 Oct 2024 (IST)

कांग्रेस 25 और बीजेपी 19 सीटों पर आगे

कांग्रेस 25 और बीजेपी 19 सीटों पर आगे, 1 पर इनेलो को बढ़त है. गोहाना से बीजेपी उम्मीदवार अरविदं शर्मा पीछे चल रहे हैं. कलायत से बीजेपी उम्मीदवार कमलेश ढांडा आगे चल रही है. हिसार से सावित्री जिंदल आगे चल रही हैं.

8:44 AM, 8 Oct 2024 (IST)

एग्जिट पोल से भी ज्यादा सीटों पर कांग्रेस जीतेगी- गीता भुक्कल

झज्जर से कांग्रेस प्रत्याशी गीता भुक्कल ने कहा "जिस तरह से झज्जर विधानसभा क्षेत्र के लोगों ने अपना आशीर्वाद और समर्थन दिया है, मुझे उम्मीद है कि मैं यहां से भारी बहुमत से जीतूंगी। हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनेगी। एग्जिट पोल कांग्रेस के पक्ष में हैं, लेकिन मुझे लगता है कि ये 'एक्जेक्ट पोल' नहीं हैं, हम इससे भी ज्यादा सीटों के साथ जीतेंगे। कांग्रेस ने मुद्दों पर चुनाव लड़ा है."

8:38 AM, 8 Oct 2024 (IST)

गढ़ी सांपला किलोई से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, जुलाना से विनेश फोगाट आगे

गढ़ी सांपला किलोई से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, जुलाना से विनेश फोगाट और महम से बलराम दांगी आगे चल रहे हैं. इसके अलावा बल्लभगढ़ से बीजेपी प्रत्याशी मूलचंद शर्मा आगे चल रहे हैं.

8:27 AM, 8 Oct 2024 (IST)

नूंह जिले की तीनों सीटों पर कांग्रेस आगे

नूंह जिले की तीनों विधानसभा सीट से कांग्रेस आगे चल रही है. नूंह विधानसभा सीट से आफ़ताब अहमद, फिरोजपुर झिरका से मामन खान और पुन्हाना विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मोहमद इलियास आगे चल रहे हैं.

8:14 AM, 8 Oct 2024 (IST)

हरियाणा में मतगणना शुरू

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना शुरू हो चुकी है. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की काउंटिंग की जा रही है. इसके बाद ईवीएम का पिटारा खुलेगा. फरीदाबाद में पोस्टल बैलट की गिनती के पहले राउंड में बीजेपी के प्रत्याशी विपुल गोयल आगे. वहीं नूंह में पोस्टल बेल्ट पेपर की मतगणना के पहले रुझान में तीनों सीटों पर कांग्रेस आगे.

7:53 AM, 8 Oct 2024 (IST)

सुबह 9 बजे तक आएगा पहला रुझान

चरखी दादरी: चरखी दादरी जिले की 2 विधानसभा सीटों पर सुबह 8 बजे से काउंटिंग शुरू होगी. चरखी दादरी के जनता कॉलेज में दादरी विधानसभा और जेडीकेडीईएस स्कूल में बाढड़ा विधानसभा के लिए काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं. पहले पोस्टल बैलट गिने जाएंगे. सुबह 9 बजे तक पहला रुझान आ जाएगा. दादरी विधानसभा सीट पर भाजपा के सुनील सांगवान और कांग्रेस की मनीषा सांगवान आमने-सामने हैं. बाढड़ा सीट पर भाजपा के उमेद सिंह पातुवास और कांग्रेस के सोमवीर सिंह श्योराण में टक्कर हैं. मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के तीन चक्र बनाए गए, पहचान पत्र देखकर ही हो रही है एंट्री. मतगणना केंद्रों के दोनों ओर बैरिकेडिंग कर पुलिस टीमें तैनात.

7:49 AM, 8 Oct 2024 (IST)

मतगणना की तैयारियां पूरी, थोड़ी देर में शुरू होगी काउंटिंग

हरियाणा: पंचकूला की डीसीपी हिमाद्री कौशिक ने कहा, "हमारे यहां दो मतगणना केंद्र हैं, कालका और पंचकूला, पुलिस बल तैयार हैं और हमने पूरी तैयारी कर ली है... हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं... सीआईएसएफ, अर्धसैनिक बल, जिला पुलिस सभी अभी मौजूद हैं..."

7:46 AM, 8 Oct 2024 (IST)

हम 70 सीटें जीतेंगे- कांग्रेस उम्मीदवार आदित्य सुरजेवाला

कैथल से कांग्रेस उम्मीदवार आदित्य सुरजेवाला ने कहा "एग्जिट पोल कहते हैं कि हम 60 सीटें (कुल 90 सीटों में से) जीतेंगे, लेकिन मैं कहता हूं कि हम 70 सीटें जीतेंगे, कैथल सीट भी हम जीतेंगे। सभी के दिल में एक ही भावना थी - बदलाव। वे भाजपा के पिछले 10 सालों से, इस भ्रष्ट सरकार से, इस घृणित सरकार से थक चुके हैं। वे बदलाव चाहते थे। मुझे पता है कि कांग्रेस वह बदलाव, वह न्याय लाएगी। एग्जिट पोल कहते हैं कि हम 60 सीटें (कुल 90 सीटों में से) जीतेंगे, लेकिन मैं कहता हूं कि हम 70 सीटें जीतेंगे, कैथल सीट भी हम जीतेंगे।"

7:30 AM, 8 Oct 2024 (IST)

मुख्यमंत्री नायब सैनी ने ब्रह्म सरोवर स्थित श्री दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की

कुरुक्षेत्र: हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतगणना से पहले मुख्यमंत्री नायब सैनी ने ब्रह्म सरोवर स्थित श्री दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की. पूजा के बाद हरियाणा के सीएम और लाडवा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार नायब सिंह सैनी ने कहा, "बीजेपी ने पिछले दस सालों में हरियाणा के विकास के लिए बहुत काम किया है. बीजेपी ने समाज के सभी वर्गों के लिए ईमानदारी से काम किया है. हमारी सरकार हरियाणा के विकास के लिए काम करना जारी रखेगी और बीजेपी तीसरी बार हरियाणा में सरकार बनाएगी. बीजेपी ने ईमानदारी से काम किया जबकि कांग्रेस ने बहुत भ्रष्टाचार किया."

7:27 AM, 8 Oct 2024 (IST)

मतगणना की सभी तैयारियां पूरी

झज्जर: मतगणना से पहले झज्जर के डिप्टी कमिश्नर कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा "मतगणना कर्मचारियों का रैंडमाइजेशन किया जाएगा, यह तय किया जाएगा कि कौन सा मतगणना कर्मचारी किस टेबल पर जाएगा. स्ट्रांग रूम खोला जाएगा और सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी. केवल नामित मतगणना एजेंटों को ही प्रवेश की अनुमति दी जा रही है. केवल चुनाव ड्यूटी पर मौजूद लोगों को ही प्रवेश की अनुमति दी जा रही है."

7:12 AM, 8 Oct 2024 (IST)

कुरुक्षेत्र में सैनी समाज धर्मशाला पहुंचे नायब सिंह सैनी

हरियाणा के सीएम और लाडवा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी नायब सिंह सैनी कुरुक्षेत्र में सैनी समाज धर्मशाला पहुंचे. इस दौरान नायब सैनी ने बीजेपी की जीत का दावा किया. नायब सैनी ने ब्रह्मसरोवर स्थित दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना भी की. हरियाणा के सीएम और लाडवा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार नायब सिंह सैनी ने कहा, "आज मतगणना का दिन है और मुझे पूरा विश्वास है कि पिछले दस वर्षों में भाजपा सरकार द्वारा किए गए कार्यों के परिणामस्वरूप हम तीसरी बार हरियाणा में सरकार बनाएंगे. हमारी सरकार हरियाणा के लोगों की सेवा करती रहेगी। कांग्रेस सत्ता के लिए काम करती है, भाजपा सेवा के लिए काम करती है."

7:09 AM, 8 Oct 2024 (IST)

भाजपा तीसरी बार 'कमल' खिलाएगी- ज्ञान चंद गुप्ता

वोटों की गिनती से पहले पंचकूला से भाजपा उम्मीदवार ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा "हमें माता मनसा देवी का आशीर्वाद प्राप्त है और मुझे पूरा विश्वास है कि नतीजे बहुत अच्छे होंगे और मैं पंचकूला सीट जीतूंगा...हर पार्टी जीतने का दावा करती है, लेकिन हमें जो इनपुट मिल रहे हैं, उसके अनुसार भाजपा तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है। जहां तक ​​एग्जिट पोल की बात है, तो छत्तीसगढ़ में भी नतीजे प्रतिकूल थे और कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही थी। लेकिन भाजपा ने वहां सरकार बनाई। यहां भी भाजपा तीसरी बार 'कमल' खिलाएगी।"

6:33 AM, 8 Oct 2024 (IST)

सबसे पहले पोस्टल बैलेट की मतगणना होगी

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया कि सबसे पहले पोस्टल बैलेट की मतगणना होगी. इसके आधे घंटे बाद ईवीएम से मतगणना होगी शुरू होगी. विधानसभा मतगणना परिणाम चुनाव आयोग की वेबसाइट पर देखा जा सकता है. पंकज अग्रवाल ने कहा कि मतगणना स्थलों पर तीन लेयर सुरक्षा व्यवस्था की गई है. मतगणना शुरू होने से खत्म होने तक सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे.

6:33 AM, 8 Oct 2024 (IST)

22 जिलों में 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 93 मतगणना केंद्र

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया कि हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 की मतगणना के लिए प्रदेश के 22 जिलों में 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 93 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. इसमें बादशाहपुर, गुरुग्राम तथा पटौदी विधानसभा क्षेत्रों के लिए दो-दो मतगणना केंद्र तथा बाकी 87 विधानसभा क्षेत्रों के लिए एक-एक मतगणना केंद्र बनाया गया है. मतगणना प्रक्रिया की निगरानी के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 90 मतगणना पर्यवेक्षकों की नियुक्ति भी की गई.

6:32 AM, 8 Oct 2024 (IST)

मतगणना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

पंकज अग्रवाल ने बताया कि मतगणना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. 93 मतगणना केंद्रों पर केंद्रीय सुरक्षा बलों की 30 कंपनियां लगाई गई हैं. मतगणना केंद्रों को तीन स्तर की सुरक्षा घेरे में रखा गया है. सबसे अंदरूनी सुरक्षा घेरे में केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है. उसके बाद राज्य आर्म्ड पुलिस तथा सबसे बाहरी दायरे में जिला पुलिस के जवान तैनात रहेंगे. प्रदेश भर में स्थापित किए गए मतगणना केन्द्रों पर लगभग 12 हजार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है.

6:32 AM, 8 Oct 2024 (IST)

मतगणना केंद्रों के 100 मीटर की परिधि में पर्याप्त संख्या में नाके लगाए गए हैं

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना केंद्रों के 100 मीटर की परिधि में पर्याप्त संख्या में नाके लगाए गए हैं. मतगणना के लिए स्थापित किए गए 90 स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं ताकि प्रत्येक गतिविधि पर बारीकी से नजर रखी जा सके. यहां पर किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा. इसके अलावा, मतगणना केंद्र के मुख्य द्वार से लेकर पूरे मतगणना केंद्र परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि मतगणना संबंधी प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखी जा सके.

6:30 AM, 8 Oct 2024 (IST)

मतगणना केन्द्रों में जा सकेंगे केवल प्राधिकृत व्यक्ति

मतगणना केन्द्रों में और उसके आस पास केवल प्राधिकृत व्यक्ति, अधिकारी या कर्मचारी ही जा सकेंगे. चुनाव आयोग ने आमजन व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, कार्यकर्ताओं से निवेदन किया है कि मतगणना क्षेत्र के आस-पास भीड़ ना करें, बल्कि वो घर पर बैठे ही परिणाम जान सकते हैं. इसके लिए भारत निर्वाचन चुनाव आयोग की वेबसाइट http://results.eic.in/ पर जाना होगा. इसके अतिरिक्त, वोटर हेल्पलाइन ऐप पर भी यह सुविधा उपलब्ध रहेगी.

6:30 AM, 8 Oct 2024 (IST)

मतगणना के लिए बनाए गए मीडिया सेंटर

मतगणना के लिए मतगणना केंद्रों पर मीडिया के लिए मीडिया सेंटर बनाया गया है, ताकि वे वहां से परिणाम की नवीनतम जानकारी हासिल कर सकें. मतगणना केंद्रों में केवल अधिकृत व्यक्ति ही प्रवेश कर सकेंगे. इसके अलावा, मतगणना से सम्बंधित सोशल मीडिया पर पूरी निगरानी रखने के निर्देश भी दिए ताकि किसी भी प्रकार की अफवाह न फैले. मतगणना से संबंधित किसी भी जानकारी या शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर 0172-1950, कंट्रोल रूम टेलीफोन 0172-2701362 पर संपर्क किया जा सकता है.

Last Updated : 2 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details