उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / bharat

ग्राउंड रिपोर्ट: कर्फ्यू हटने के बाद भी बनभूलपुरा के कई बच्चे नहीं जा पा रहे स्कूल, जानिए क्या है वजह

Haldwani Banbhoolpura Violence हल्द्वानी बनभूलपुरा में हालात सामान्य होने पर कर्फ्यू हटा लिया गया है. बच्चे डर और दहशत के शांत होने के बाद भी घरों में कैद होकर रह गए हैं. कई बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं. जिससे पीछे अभिभावक अलग-अलग तर्क दे रहे हैं.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 21, 2024, 7:18 AM IST

Updated : Feb 22, 2024, 4:42 PM IST

Etv Bharat
बनभूलपुरा के कई बच्चे नहीं जा पा रहे स्कूल

बनभूलपुरा के कई बच्चे नहीं जा पा रहे स्कूल

हल्द्वानी (उत्तराखंड):हल्द्वानी हिंसा के 11 दिन बाद बनभूलपुरा इलाके में कर्फ्यू पूरी तरह से हटा लिया गया है. प्रभावित क्षेत्र के साथ ही आसपास के इलाकों में भी स्कूल खोलने के निर्देश दे दिए गए. लेकिन घटना के बाद से क्षेत्र में आज भी कई बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं. वहीं बच्चों के अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेज रहे हैं. इसके पीछे कई वजह बताई जा रही है.

स्कूल नहीं जा पा रहे बच्चे:बनभूलपुरा इलाके में रोजी-रोटी को तलाशना लोगों के लिए वैसे तो इस वक्त की सबसे बड़ी चिंता है.लेकिन एक और बात है जिसपर यहां का हर अभिभावक परेशान दिखता है. दरअसल, हल्द्वानी हिंसा में सबसे ज्यादा प्रभावित बच्चे ही हुए हैं.बनभूलपुरा क्षेत्र में हुई घटना के बाद बच्चों की पढ़ाई लिखाई भी चौपट हो गई है. हालांकि करीब 11 दिन बाद कर्फ्यू को पूरी तरह से हटा लिया गया. लेकिन अभी क्षेत्र के कई बच्चे हैं जो स्कूल विभिन्न कारणों से नहीं जा रहे हैं. ईटीवी भारत की ग्राउंड रिपोर्ट के दौरान यह साफ हुआ कि घटनास्थल के आसपास के कई बच्चे अब भी स्कूलों का रुख नहीं कर रहे हैं.

बताई जा रही अलग-अलग वजह:हालांकि इसके पीछे अलग-अलग कारण बताए जा रहे हैं. बनभूलपुरा क्षेत्र में कर्फ्यू तो पूरी तरह हट गया और अधिकतर स्कूलों को खोल भी दिया गया है. लेकिन अब भी हाजिरी कई जगह पूरी नहीं हो पा रही है. क्षेत्र के कुछ लोगों से बात करने पर पता चला कि अभी कई लोग अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेज रहे हैं. ऐसा क्यों है यह जानने के लिए भी लोगों से बात करने की कोशिश की गई तो इस मामले में भी लोगों के कुछ अलग-अलग तरह के बयान सामने आए. कुछ लोगों ने कहा कि अभी स्कूल की तरफ से ऐसी कोई जानकारी नहीं आई है कि कब से छोटे बच्चों के स्कूल खुलने जा रहे हैं. लिहाजा बच्चों को बिना जानकारी के स्कूल भेजना मुमकिन नहीं है.

स्थिति और बेहतर होने का इंतजार:कुछ परिवार ऐसे भी हैं, जो इस घटना के बाद सीधे तौर पर प्रभावित हुए हैं और इसलिए ऐसे परिवार अपने बच्चों को फिलहाल स्कूल नहीं भेज पा रहे हैं. उधर कुछ लोगों द्वारा अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजे जाने के पीछे फिलहाल स्थितियों के और बेहतर होने का इंतजार करने के रूप में देखी गई.इस तरह देखा जाए तो अभी भी "मलिक का बगीचा" इलाके के आसपास कई बच्चे घरों में ही बने हुए हैं. कुछ लोगों का तो यहां तक कहना है कि वह अभी पुरानी यादों को भुला नहीं पाए हैं और डर के इस माहौल में उनके बच्चे फिलहाल स्कूल नहीं जा पा रहे हैं.छोटे बच्चे भी कुछ ऐसी ही बात दोहराते हुए नजर आते हैं. ऐसे में देखना होगा कि प्रभावित इलाके के बच्चे कब स्कूलों का रुख करते हैं.

ये भी पढ़ेंःहल्द्वानी हिंसा: मलिक का बगीचा घटनास्थल पर पहुंचा ईटीवी भारत, जानिए ताजा हालात

ये भी पढ़ेंःहल्द्वानी हिंसा: बनभूलपुरा क्षेत्र से हटाया गया कर्फ्यू, सोशल मीडिया पर भ्रामक प्रचार और टिप्पणी करने पर होगी सख्त कार्रवाई

ये भी पढ़ेंःहल्द्वानी हिंसा मामले में दो वांटेड समेत 10 'बमबाज' गिरफ्तार, पुलिस से लूटी कारतूस भी बरामद

Last Updated : Feb 22, 2024, 4:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details