उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तरकाशी बना हादसों का रेड जोन, 30 साल में 269 लोगों की जान ले चुकी हैं गंगोत्री यमुनोत्री जाने वाली सड़कें, सीएम की गडकरी से रिक्वेस्ट - gangotri yamnotri highway accidents

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jun 13, 2024, 1:41 PM IST

Uttarkashi roads are dangerous for accidents इन दिनों उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2024 चल रही है. देश भर के तीर्थयात्री चारधाम यात्रा पर आ रहे हैं. यात्रा के दौरान उत्तराखंड का उत्तरकाशी जिला हादसों के लिए चर्चा में है. यहां इस यात्रा सीजन में पांच बड़े सड़क हादसे हो चुके हैं. इन हादसों में 6 लोगों की मौत हो चुकी है. 61 लोग घायल हो चुके हैं. अगर पिछले 30 सालों की बात करें तो उत्तरकाशी की खरतनाक सड़कें 269 लोगों की जान ले चुकी हैं. सीएम धामी भी इस हादसों से चिंतित हैं. उन्होंने कहा है कि वो सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से डामटा से आगे सड़क चौड़ीकरण के लिए अनुरोध करेंगे.

Uttarkashi roads
उत्तरकाशी डेंजर रोड (Photo- SDRF)

देहरादून: उत्तराखंड में गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक रोजाना सड़क हादसे हो रहे हैं. इन सड़क हादसों में कई लोग अपनी जान गंवा रहे हैं. सबसे अधिक सड़क हादसे अगर किसी जनपद या यह कहें कि धाम में जाने वाले मार्ग पर हो रहे हैं, तो वह है उत्तरकाशी मार्ग. उत्तरकाशी में मंगलवार को भी एक बस खाई में गिर गई थी. इसमें तीन महिलाओं की मौत हो गई थी. यात्रा शुरू होने के बाद लगातार इस मार्ग पर सड़क हादसे हो रहे हैं. बीते कुछ सालों में भी उत्तरकाशी में कई बड़े हादसे से हुए हैं और कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

उत्तरकाशी में हादसों का सिलसिला: उत्तरकाशी जिले में सड़कों के चौड़ीकरण का काम अभी उस तरह से नहीं हुआ है, जितना काम ऋषिकेश से रुद्रप्रयाग और अन्य जनपदों में जाने वाली सड़कों का हुआ है. शायद यही कारण है कि आज भी उत्तरकाशी के कई ऐसे मोड़ और कई ऐसे प्वाइंट हैं, जहां पर गाड़ी अचानक अनियंत्रित हो जाती है. अंजाम यह होता है कि लोग अपनी जान गंवाते हैं. मंगलवार को यात्रियों से भरी हुई एक बस सड़क दुर्घटना का शिकार हो गई. इस हादसे में तीन महिलाओं की मौत हो गई और 26 लोग घायल भी हो गए. अगर यात्रा शुरू होने से लेकर अब तक की बात करें, तो इस मार्ग पर आधा दर्जन से ज्यादा सड़क हादसे हो गए हैं.

इस यात्रा सीजन हो चुके पांच बड़े हादसे: कपाट खुलने से अब तक गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे पर जो हादसे हुए हैं, उनमें 16 मई को गंगोत्री हाईवे पर सोनगाड़ के पास टैंपू ट्रैवलर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस हादसे में 8 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे. इसके बाद 31 मई को गंगोत्री हाईवे पर डबरानी के पास वाहनों पर बोल्डर गिर गए थे. इस हादसे में 2 लोगों की मौत हो गई थी. 12 लोग घायल हो गए थे. 1 जून को यमुनोत्री हाईवे पर बस पलट गई थी. 15 यात्री घायल हो गए थे. इसी महीने 4 जून को ही गंगोत्री हाईवे पर गंगनानी के पास के यात्री वाहन पर बोल्डर गिर गया. इस दुर्घटना में 1 व्यक्ति की मौत हो गई थी. 11 जून को गंगोत्री हाईवे पर गंगनानी के पास यात्री बस खाई में गिर गई थी. इस एक्सीडेंट में 3 लोगों की मौत हो गई और 26 लोग घायल हो गए.

इस यात्रा सीजन हुए हादसे

  • 16 मई को गंगोत्री हाईवे पर सोनगाड़ के पास टैंपू ट्रैवलर दुर्घटनाग्रस्त, 8 लोग घायल
  • 31 मई को गंगोत्री हाईवे पर डबरानी के पास वाहनों पर बोल्डर गिरे, 2 लोगों की मौत, 12 लोग घायल
  • 1 जून को यमुनोत्री हाईवे पर बस पलटी, 15 यात्री घायल
  • 4 जून को ही गंगोत्री हाईवे पर गंगनानी के पास के यात्री वाहन पर बोल्डर गिरा, 1 व्यक्ति की मौत
  • 11 जून को गंगोत्री हाईवे पर गंगनानी के पास यात्री बस खाई में गिरी, 3 लोगों की मौत, 26 लोग घायल

बात अगर उत्तरकाशी के गंगोत्री यमुनोत्री मार्ग पर बड़े सड़क हादसों की करें, तो कई साल का आंकड़ा यह बताता है कि यह सड़क हकीकत में बेहद खतरनाक है. इस मार्ग पर अब तक जो बड़े सड़क हादसे हुए हैं उनका विवरण इस प्रकार है.

उत्तरकाशी में हुए बड़े हादसे

  • 20 सितंबर 1995 को डबराणी के पास बस गंगा भागीरथी में गिरने से 70 लोगों की मौत
  • 9 जुलाई 2006 को नालूपाणी में बस गिरने से 22 लोगों की मौत
  • 3 जुलाई 2008 को नाकुरी के पास बस गिरने से 13 लोगों की मौत
  • 21 जुलाई 2008 को सुक्खी टॉप के पास बस गिरने से 14 लोगों की मौत
  • 4 जुलाई 2009 को भटवाड़ी गंगनानी के बीच बस गंगा भागीरथी में गिरने से 40 लोगों की मौत
  • 10 दिसंबर 2009 को नालूपाणी में टैक्सी वाहन गंगा भागीरथी में गिरने से 12 लोगों की मौत
  • 1 अगस्त 2010 को डबराणी के पास ट्रक खड्ड में गिरने से 27 कांवड़ यात्रियों की मौत
  • 23 मई 2017 को गंगोत्री हाईवे पर नालूपाणी के पास ‌बस गिरने से 26 लोगों की मौत
  • 4 जून 2017 को गंगोत्री हाईवे पर हेलगूगाड़ के निकट टैक्सी गंगा भागीरथी में गिरने से 12 लोगों की मौत
  • 6 जून 2022 यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर हादसा, बस में सवार 30 में से 26 की मौत

जानलेवा साबित हो रहे गंगोत्री यमुनोत्री मार्ग: यह आंकड़े बताते हैं कि इस मार्ग पर चलना कितना खतरनाक साबित हो रहा है. लिहाजा चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं से लगातार अपील तो की जाती है लेकिन सरकार इस दिशा में कोई ठोस कदम उठाती दिख नहीं रही है. सड़क पर दुर्घटना ना हो, इसके लिए कई बार सरकार ने प्लान तो बनाया, लेकिन धरातल पर अब तक कोई भी काम होता दिखाई नहीं दे रहा है.

हादसों से चिंतित सीएम धामी की नितिन गडकरी से रिक्वेस्ट: उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि चारधाम यात्रा व्यवस्थित रूप से चल रही है. तीर्थयात्री अपनी यात्रा से अच्छा अनुभव लेकर लौट रहे हैं. मैं नितिन गडकरी जी से डामटा से आगे सड़क चौड़ीकरण के लिए अनुरोध करूंगा. आज यमुनोत्री में सबसे ज्यादा तीर्थयात्री आए हैं. हम इसकी क्षमता बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं. हम यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों के लिए पौड़ी को भी एक पड़ाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं.
ये भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details