दिल्ली

delhi

कर्नाटक: यूट्यूब देखकर नकली नोट छापने के आरोप में चार गिरफ्तार - FAKE NOTE PRINTING RACKET

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 20, 2024, 5:18 PM IST

FAKE NOTE PRINTING RACKET: मैंगलोर में यूट्यूब देखकर नकली नोट छाप रहे चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. सिटी क्राइम ब्रांच (सीसीबी) ने एक अंतर-राज्यीय नकली मुद्रा रैकेट का भंडाफोड़ किया है, जिसमें 500 रुपये के 427 उच्च श्रेणी के नकली भारतीय मुद्रा नोट (एफआईसीएन) जब्त किए गए हैं, जिनकी कुल कीमत 2.1 लाख रुपये है.

FAKE NOTE PRINTING RACKET
गिरफ्तार आरोपियों की तस्वीर. (ETV Bharat)

मंगलुरु: मंगलुरु सीसीबी पुलिस ने यूट्यूब देखकर कर्ज चुकाने के लिए 500 रुपये के नकली नोट छापने वाले आरोपी समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया है. कासरगोड जिले के कोलात्तुर निवासी वी प्रियेश (38), मल्लम, मुलियारु गांव निवासी विनोद कुमार के (33), पेरिया, कुनिया, वडनकुंकरा निवासी अब्दुल खादर एस ए (58), कडाबा के बेलंदूर गांव कुडमार निवासी अयूब खान और प्रया (51) को गिरफ्तार किया गया है.

सीसीबी पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है. इनमें से एक केरल राज्य में नकली नोट छापने के बाद नकली नोटों को प्रसारित करने के लिए मंगलुरु शहर आया था. तीन उससे नकली नोट खरीदने आए थे. 500 रुपये के 427 नकली नोट जब्त किए गए.

आरोपी केरल के कासरगोड जिले में 500 रुपये के नकली नोट छाप रहे थे. बाद में, इन नकली नोटों को मंगलुरु शहर के घंटाघर के पास एक लॉज के आसपास के इलाकों में चलाया गया. इसकी जानकारी मिलने के बाद मंगलुरु सीसीबी पुलिस ने छापा मारकर 500 रुपये के नकली नोट जब्त किए. इस मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया. गिरफ्तार लोगों के पास से 500 रुपये के 427 नकली नोट और 4 मोबाइल फोन जब्त किए गए.

आरोपियों में प्रियेश कासरगोड जिले के चेरकाला में एक प्रिंटिंग प्रेस का मालिक है. इस प्रिंटिंग प्रेस में नकली नोट तैयार किए जाते थे. नकली नोट बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल केरल के कोझीकोड और दिल्ली से खरीदा जाता था. कर्ज चुकाने के लिए उसने नकली नोट छापने का फैसला किया था. उसे प्रिंटिंग उद्योग में 20 साल का अनुभव है. वह यूट्यूब पर नकली नोट बनाने की विधि देखकर आसानी से पैसा कमाने के धंधे में शामिल हो गया.

आरोपी ने छपे नोटों के लिए 25% कमीशन देने का वादा किया और अन्य तीन लोगों को बुलाया. जब वह आरोपी से नकली नोट खरीदने आया, तो पुलिस ने छापा मारकर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. मंगलुरु शहर के पुलिस आयुक्त अनुपम अग्रवाल ने कहा कि इस मामले में कई और लोग शामिल हैं. इस संबंध में जांच की जा रही है.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details