दिल्ली

delhi

अफ्रीकी क्षेत्र के लिए R21/Matrix-M मलेरिया वैक्सीन की पहली खेप भारत से रवाना - Vaccine for Africa

By ANI

Published : May 20, 2024, 6:42 PM IST

Updated : May 20, 2024, 7:38 PM IST

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अफ्रीकी क्षेत्र के लिए R21/Matrix-M मलेरिया वैक्सीन खुराक का पहला सेट भेज दिया है. इस सेट को कंपनी के मालिक अदार पूनावाला और भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने हरी झंडी दिखाई.

Serum Institute of India
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया सीईओ अदार पूनावाला (Etv Bharat)

पुणे: एक बड़ी उपलब्धि में, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने अफ्रीकी क्षेत्र में R21/Matrix-M मलेरिया वैक्सीन खुराक का पहला सेट भेज दिया है, जहां बीमारी काफी फैली हुई है. पूरे अफ्रीकी क्षेत्र में मलेरिया के टीके का वितरण मलेरिया के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम होगा.

जानकारी के अनुसार, प्रारंभिक शिपमेंट मध्य अफ्रीकी गणराज्य (सीएआर) को भेजा जाएगा, इसके बाद आने वाले दिनों में दक्षिण सूडान और डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो जैसे अन्य अफ्रीकी देशों को भेजा जाएगा. सीएआर क्षेत्र के लिए विशेष रूप से आवंटित कुल 1,63,800 खुराकों में से केवल 43,200 खुराकें आज सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की सुविधा से भेजी जाएंगी.

एसआईआई, नोवावैक्स और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, जो इस नए टीके के आविष्कार में भागीदार हैं, उसने एक कार्यक्रम के दौरान इस माइलस्टोन का जश्न मनाया, जिसमें भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने भाग लिया. इसने तीन देशों - भारत, अमेरिका और यूके के बीच सफल वैश्विक साझेदारी पर प्रकाश डाला.

अब तक, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने सालाना 100 मिलियन खुराक तक बढ़ाने की क्षमता के साथ 25 मिलियन खुराक का निर्माण किया है. अक्टूबर 2023 की शुरुआत में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बच्चों में मलेरिया की रोकथाम के लिए R21/Matrix-M की सिफारिश की. R21 वैक्सीन, RTS, S/AS01 वैक्सीन के बाद WHO द्वारा अनुशंसित दूसरी मलेरिया वैक्सीन है, जिसे 2021 में WHO की सिफारिश प्राप्त हुई थी.

सीईओ और मालिक अदार पूनावाला ने कहा कि 'दोनों देश सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिकों के साथ आ रहे हैं. शिक्षा, विनिर्माण और नवाचार से सर्वश्रेष्ठ, सभी एक साथ आ रहे हैं, और एक आम लक्ष्य है, जीवन बचाना.' पूनावाला ने कहा कि 'लेकिन यहां सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सीरम इंस्टीट्यूट, जैसा कि आप जानते हैं, उसने हमेशा किफायती टीके बनाए हैं जो, आप जानते हैं, दुनिया भर में निम्न मध्यम आय वाले देशों तक पहुंच प्रदान कर सकते हैं.'

भारत में अमेरिकी दूत गार्सेटी ने कहा कि अमेरिका और भारत मिलकर दुनिया में अच्छाई के लिए एक असाधारण ताकत हैं. अमेरिकी दूत ने कहा कि 'मैं पूनावाला और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को धन्यवाद देना चाहता हूं, जो नोवावैक्स और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर आज इस वैक्सीन को अफ्रीका भेजने में सक्षम होने जा रहे हैं. और अगले सप्ताह से जिंदगियां बचाई जाएंगी.'

Last Updated : May 20, 2024, 7:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details