दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

दिवाली से पहले बाजार में नकली घी की एंट्री, इन आसान तरीकों से करें शुद्धता की पहचान

अगर आप बाजार में मौजूद नकली घी को लेकर परेशान हैं, तो आज हम आपको घी की शुद्धता की जांच के तरीके बताने जा रहे हैं.

कैसे करें घी की शुद्धता की पहचान?
कैसे करें घी की शुद्धता की पहचान? (Getty Images)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

नई दिल्ली: दिवाली का त्योहार आने में अब बस कुछ ही दिन का समय बचा है. ऐसे में बाजार में नकली घी जमकर बिक रहा है. चूंकि दिवाली के मौके पर घी की बिक्री बढ़ रही है. इसलिए, कुछ दुकानदार मार्केट में धड़ल्ले से ब्रांडेड कंपनियों की पैकिंग के साथ नकली घी बेच रहे हैं.

इस समय बाजार में जिन ब्रांडेड कंपनियों का नकली घी बिक रहा है, उनमें मशहूर डेयरी ब्रांड अमूल भी शामिल है. मार्केट में इस वक्त अमूल के नकली घी की जमकर बिक्री हो रही है. इसके मद्देनजर अमूल ने कंज्यूमर्स को नकली अमूल घी के बारे में चेतावनी जारी की है.

कंपनी का कहना है कि कुछ बेईमान एजेंट मार्केट में कंपनी के नाम से नकली घी बेच रहे हैं. इन घी को एक लीटर रिफिल पैक में बेचा जा रहा है. इस पैक को अमूल ने पिछले 3 सालों से नहीं बनाया है.

डुप्लीकेशन प्रूफ कार्टन पैक
अमूल ने अपने एडवाइजरी में कहा कि उसने नकली प्रोडक्ट्स से बचने के लिए डुप्लीकेशन प्रूफ कार्टन पैक का इस्तेमाल शुरू कर दिया है. यह नई पैकेजिंग एडवांस एसेप्टिक फिलिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके अमूल की ISO-सर्टिफाइड डेयरियों में बनाई जाती है. यह टेक्नोलॉजी बेहतरीन क्वालिटी स्टैंडर्ड सुनिश्चित करती है. इतना ही नहीं कंपनी ने कंज्यूमर से किसी भी सवाल या चिंता के लिए अमूल के टोल-फ्री नंबर 1800 258 3333 पर कॉन्टैक्ट करने को कहा है.

कैसे करें घी की पहचान
ऐसे में अगर आप भी मार्केट से घी खरीदने जा रहे हैं और आपको डर है कि आप जो घी खरीद रहे, वह असली है या नकली तो घबराने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप घी की शुद्धता की जांच कैसे कर सकते हैं. बता दें कि घी शुद्धता की पहचान कई तरीकों से की जा सकती है. जैसे कि उसे गर्म करके या पानी में मिलाकर.

घी को गर्म करके करें पहचान
घी की शुद्धता जांचने के लिए आप उसे गर्म कर सकते हैं. अगर घी शुद्ध होगा, तो वह गर्म होने पर तुरंत पिघल जाएगा और उसका रंग भूरा हो जाएगा. वहीं, मिलावटी घी को पिघलने में समय लगता है और उसका रंग पीला होता है.

आयोडीन से करें जांच
घी की शुद्धता को जांचने आप उसका आयोडीन टेस्ट भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको थोड़ा-सा घी लने होगा और उसमें कुछ बूंदे आयोडीन डालनी होंगी. अगर घी शुद्ध होगा, तो उसके रंग में कोई बदलाव नहीं होगा, जबकि घी में फैट मिलाया गया है, तो इसका रंग बैंगनी हो जाएगा.

पानी में मिलाकर चेक करें घी की शुद्धता
इसके अलावा आप एक चम्मच घी को गर्म पानी गिलास में डालकर उसे मिक्स करलें. ऐसा करने पर अगर शुद्ध घी पानी में अच्छी तरह मिल जाता है तो वह शुद्ध है. वहीं मिलावटी घी पानी में पूरी तरह नहीं मिलेगा और आपको पानी में अशुद्धियां दिखाई देने लगेंगी.

हाथ पर लगाकर करें चेक
शुद्ध घी में छोटे-छोटे दानें जैसा टेक्सचर होता है. ये ग्रेन्योल्स पूरे घी में एक समान देखने को मिलते हैं, जबकि मिलावटी घी में ऐसा नहीं होता. उसे हाथ पर मिलाते ही आपको चिपचिपाहट और असमान रूप से मिले ग्रेन्योल्स महसूस होंगे.

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी ने 'डिजिटल अरेस्ट' को लेकर चेताया, बताए बचने के उपाय

ABOUT THE AUTHOR

...view details