दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / bharat

ये है जंगल का असली राजा... जिसके सामने भीगी बिल्ली बन जाते हैं शेर और बाघ ! - honey badger

Honey Badger, दुनिया के सबसे निडर जानवर में शुमार हनी बेजर को देखने के बाद जंगल के राजा शेर के अलावा बाघ और किंग कोबरा भी भीगी बिल्ली बन जाते हैं. इसका मनपसंद भोजन शहद है. पढ़िए पूरी खबर...

honey badger
हनी बेजर (X @the_wildindia)

हैदराबाद : जंगल का ऐसा जानवर जिसको सामने देखकर शेर-बाघ क्या किंग कोबरा भी डरते हैं. यह नन्हा सा जानवर हनी बेजर, किंग कोबरा का तो पल भर में ही काम तमाम कर देता है. इतना ही नहीं जंगल के शेर-बाघ के अलावा लकड़बग्घा सभी उसके सामने कमजोर नजर आते हैं. इसी वजह से इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है. इसके सबसे बेखौफ जानवर के खिताब से नवाजा गया है.

हनी बेजर को बिज्जू या रैंटल के नाम से भी जाना जाता है. वहीं स्कंक, ऊदबिलाव, फेरेट और अन्य बेजर से संबंधित हैं. इतना ही नहीं ये 9-11 इंच लंबा होने के साथ ही 5-30 किलो वजनी होता है. इसको हनी बेजर का नाम इसलिए भी दिया गया क्यों कि इसका मनपसंद भोजन शहद है.

इस छोटे जीव का शरीर मोटा और चपटा होता. इसके छोटे और मजबूत पैर होते हैं, जिनकी बदौलत ये खुदाई औऱ बचाव के लिए प्रयोग करता है. साथ ही इसके आगे के पैरों पर लंबे पंजे होते है. इसके अलावा हनी बेजर के बाल मोटे और खुरदुरे होते है, जिनमें अधिकतर काले होते है.

हनी बेजर अफ्रीका और एशिया के इलाकों में पाए जाते हैं. इतना ही नहीं दक्षिणी मोरक्को से लेकर अफ्रीका और पश्चिमी एशिया के तुर्कमेनिस्तान, अफगानिस्तान, नेपाल और पश्चिमी भारत में ये पाए जाते हैं. हालांकि ये शुष्क क्षेत्रों में रहते हैं, लेकिन जंगलों और घास के मैदानों में भी ये पाए जाते हैं. बता दें कि हनी बेजर अच्छे तैराक होते हैं और आसानी से पेड़ों पर चढ़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें- दुनिया में सबसे तेज स्पीड से भागता है यह सांप, देखकर जानवर पकड़ लेते हैं दूसरा रास्ता

ABOUT THE AUTHOR

...view details