दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

विदेश मंत्री जयशंकर ने मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू से की मुलाकात - Jaishankar called on Mohamed Muizzu

Jaishankar called On Mohamed Muizzu,मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को मुलाकात की.

By IANS

Published : 4 hours ago

External Affairs Minister Jaishankar met Maldives President Muizzu
विदेश मंत्री जयशंकर ने मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू से की मुलाकात (X@DrSJaishankar)

नई दिल्ली : विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से मुलाकात की. मुइज्जू, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के निमंत्रण पर पांच दिवसीय राजकीय यात्रा पर रविवार को नई दिल्ली पहुंचे. मालदीव के राष्ट्रपति के साथ अपनी बैठक के बाद विदेश मंत्री ने एक्स पर लिखा, 'आज राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से मुलाकात कर प्रसन्नता हुई. भारत-मालदीव संबंधों को बढ़ाने के लिए उनकी प्रतिबद्धता की सराहना करता हूं. मुझे विश्वास है कि कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी वार्ता हमारे मैत्रीपूर्ण संबंधों को नई गति प्रदान करेगी.'

इससे पहले, विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह ने उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ दिल्ली एयरपोर्ट पर मुइज्जू का स्वागत किया. भारत दौरे के दौरान मुइज्जू राष्ट्रपति मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. सोमवार को मुइज्जू राजघाट जाएंगे और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. वह हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे. सोमवार को उनका राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के साथ भी मुलाकात का कार्यक्रम है.

प्रथम महिला साजिदा मोहम्मद और अपने मंत्रिमंडल के वरिष्ठ मंत्रियों के साथ मालदीव के राष्ट्रपति मंगलवार को आगरा का दौरा करेंगे. मुइज्जू के भारत आगमन से पहले उनके कार्यालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, 'राष्ट्रपति डॉ. मुइज्जू मालदीव के विकास और वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ताकि देश के लिए एक गतिशील और सक्रिय विदेश नीति सुनिश्चित हो सके. चर्चाएं द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और दोनों देशों के बीच दीर्घकालिक संबंधों को और आगे बढ़ाने पर केंद्रित होंगी.'

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने शुक्रवार दोपहर नई दिल्ली में साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, 'यह यात्रा दर्शाती है कि भारत मालदीव के साथ अपने संबंधों को कितना महत्व देता है. इससे दोनों देशों के बीच सहयोग और लोगों के बीच मजबूत संबंधों को और गति मिलने की उम्मीद है.' विदेश मंत्रालय (एमईए) के अनुसार, मालदीव के राष्ट्रपति अपने देश के एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ मुंबई और बेंगलुरु भी जाएंगे, जहां वे व्यापारिक कार्यक्रमों में शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें- 5 दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे राष्ट्रपति मुइज्जू, पीएम मोदी के साथ करेंगे बैठक

ABOUT THE AUTHOR

...view details