दिल्ली

delhi

डॉल्फिन ग्रुप : रामोजी राव ने हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में भी गाड़े थे सफलता के झंडे - Dolphin Hotels

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 8, 2024, 7:49 PM IST

Updated : Jun 10, 2024, 9:45 PM IST

Dolphin Hotels: डॉल्फिन ग्रुप आज के समय में बड़ा ब्रांड है. इस ग्रुप ने रामोजी फिल्म सिटी में दो होटल बनाए हैं, एक का नाम तारा है और दूसरे का नाम सितारा. आधुनिक सुविधाओं से लैस ये दोनों होटल देश-विदेश के पर्यटकों को आकर्षित करते हैं. पढ़े पूरी खबर...

Ramoji Rao, Founder of Ramoji Group
रामोजी ग्रुप के संस्थापक रामोजी राव (ETV Bharat)

हैदराबाद: हॉस्पिटैलिटीके क्षेत्र में डॉल्फिन होटल्स एक प्रसिद्ध नाम है. इसकी शुरुआत 1980 में विशाखापत्तनम में एक तीन सितारा होटल के रूप में हुई थी. उसने बहुत ही कम समय में लंबी छलांग लगाकर चार सितारा होटल का दर्जा प्राप्त कर लिया. इसके साथ अब यह ब्रांड हैदराबाद में भी अपने पैर जमा रहा है.

डॉल्फिन ग्रुप ने रामोजी फिल्म सिटी में दो प्रसिद्ध होटल तारा और सितारा बनाए हैं. देश विदेश के पर्यटकों को आकर्षित करने वाले ये होटल आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं. फिल्म सिटी में हर साल सैकड़ों कॉर्पोरेट सम्मेलन आयोजित होते हैं. इनमें मशहूर हस्तियां भी शामिल होती हैं. इनको डॉल्फिन होटल में ठहराने की सविधा मिलती है.

रामोजी फिल्म सिटी में स्थित तारा होटल (ETV Bharat)

इसी होटल ने साल 2002 में विश्व शतरंज चैंपियनशिप में भाग लेने वाले सभी देशी-विदेशी गणमान्य लोगों की मेजबानी की थी. उसी वर्ष आयोजित राष्ट्रीय खेलों के आधिकारिक मेजबान के रूप में डॉल्फिन होटल्स ने सभी एथलीटों को खानपान की सुविधा दी थी.

इस होटल की विशेष बात यह है कि यहां सितारा थीम और रॉयल स्वीट्स विशेष आकर्षण का केंद्र हैं. आम्रपाली, क्लियोपेट्रा और मुगल-ए-आजम-थीम वाली मिठाइयां संबंधित संस्कृतियों को दर्शाती हैं. वहीं बोबरा द ग्रीक, एंटर द ड्रैगन रॉयल स्वीट्स. ग्रीस और चीन की झलक दिखती है.

स्विमिंग पूल, टेनिस, बास्केटबॉल और स्क्वैश जैसे खेलों के लिए कोर्ट, बड़ी लाइब्रेरी, हेल्थ क्लब और एक योग केंद्र जैसी अन्य सुविधाएं भी यहां हैं. इन सुविधाएं प्रमुख कॉर्पोरेट कंपनियों के लिए औपचारिक बैठकें, सम्मेलन और सेमिनार आयोजित करने के लिए उपयुक्त हैं.

रामोजी फिल्म सिटी में स्थित सितारा होटल (ETV Bharat)

सहारा और शांतिनिकेतन होटल :रामोजी राव की दूरदर्शिता से फिल्म सिटी में डॉल्फिन रेंज में सहारा और शांतिनिकेतन होटल भी बनाए गए हैं. इनमें फिल्मी सितारों से लेकर फिल्म सिटी में आने वाले लाइट ब्वॉय तक के ठहरने की कई तरह की व्यवस्थाएं हैं. रामोजी राव के प्रयासों से डॉल्फिन संस्था ने अपना पहला कदम इस जगह रखा, तब से करीब साढ़े चार दशक बीत चुके हैं. डॉल्फिन ऑर्गेनाइजेशन तरक्की ही कर रहा है.

थ्री स्टार से हुई थी डॉल्फिन होटल की शुरुआत :बता दें, डॉल्फिन होटल की शुरुआत 1980 में विशाखापत्तनम के पहले तीन सितारा होटल के रूप में हुई थी. पहले ये चार मंजिला था, जिसे आठ मंजिल तक किया गया. तब ये फोर स्टार में अपग्रेड हो गया. इसे 2008 में विशाखापत्तनम में सर्वश्रेष्ठ होटल के रूप में सरकारी मान्यता मिली. इसके होराइजन को 2010 में सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां के रूप में मान्यता मिली थी.

कई देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने वाले डॉल्फिन होटल को फेडरेशन ऑफ होटल्स एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन, इंटरनेशनल होटल एसोसिएशन और ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की सदस्यता प्राप्त है. डॉल्फिन होटल चेन में काम करने वाले कर्मचारी वहां ठहरने वाले पर्यटकों को किसी भी तरह की जानकारी या सहायता मिनटों में उपलब्ध करा सकते हैं. होटल में ग्राहकों की पसंद के हिसाब से व्यवस्था की जाती है. आतिथ्य में आध्यात्मिकता का तड़का लगाया जाता है. इन सबके पीछे रामोजी राव की मेहनत और सोच है.

ये भी पढ़ें

Last Updated : Jun 10, 2024, 9:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details