हरियाणा

haryana

ETV Bharat / bharat

हरियाणा में जानलेवा हुआ डेंगू, हिसार में पहली मौत

हरियाणा के हिसार जिले में डेंगू से पहली मौत का मामला सामने आया है. हरियाणा में अब तक 2437 केस सामने आए हैं.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 5 hours ago

DENGUE DEATH CASE
DENGUE DEATH CASE (File photo)

हिसार: हिसार सहित हरियाणा प्रदेश में डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, हिसार व पंचकूला हॉट स्पॉट सेंटर बन गए हैं. हिसार के अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में डेंगू के कारण एक युवक की मौत हो गई. हरियाणा में अब तक 2437 मामले सामने आ गए हैं. सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में हिसार, पंचकूला, गुरुग्राम, करनाल, रेवाड़ी, सोनीपत व फरीदाबाद जिले हैं.

बता दें कि पंचकूला में अब तक तीन लोगों की मौत डेगूं के कारण हो चुकी हैं. डेंगू के बढ़ते केसों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सैंपलिंग तेजी से शुरु कर दी है. विभाग ने अब तक 78,186 सैंपल लिया है.

हिसार में डेंगू के कारण पहली मौत : डेंगू अब जानलेवा साबित होना शुरु हो गया है. हिसार के अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में डेंगू के कारण अरुण नामक युवक की मौत हो गई है. अरुण की डेंगू रिपोर्ट की पुष्टि हो गई थी. अग्रोहा के प्रवक्ता अंकित ने बताया कि मरीज को डिस्चार्ज कर दिया गया था. उसके पेट में पानी भरने की समस्या संबंधी दिक्कते थी. मरीज के डेंगू ग्रस्त होने की सूचना मुझे नहीं है. मृतक अरुण के चाचा राजेश ने बताया कि अरुण को बुखार आया था. चार दिन पहले टेस्ट करवाया, जिसमें डेगूं की पुष्टि हुई थी. इसके बाद अग्रोहा में दाखिल करवाया गया है. प्लेटलेट्स कम होने के कारण उसकी मौत हो गई.

डेंगू के साथ वायरल भी बढ़ रहा :उप सिविल सर्जन सुभाष खतरेजा के अनुसार बुधवार को डेंगू के पांच केस और नए आए हैं. डेंगू के साथ वायरल भी बढ़ रहा है. डेंगू केस मिलने की सूचना नगर निगम को भी भेजी जाती है और हिसार के नागरिक अस्पताल में डेंगू के अलग वार्ड्स भी बनाया गए हैं. हिसार में डेगू के 257 केस सामने आ गए. हिसार में स्वास्थ्य विभाग ने लारवा जांच के लिए 35 से अधिक टीमों का गठन किया गया है. टीम लारवा को लेकर घर-घर में जाकर जांच कर रही है, जिसमें 4000 से अधिक लोगों को नोटिस दिए गए हैं.

डेगूं से बचाव कैसे किया जाए :

  • अपने घर के आस-पास स्थिर पानी और संभावित प्रजनन स्थलों को हटा दें.
  • खिड़की-दरवाजों में मच्छर दानी का प्रयोग करें.
  • बाहर जाते समय लंबी बाजू के कपड़े पहने.
  • मच्छरों की शरणगाह वाले इलाकों में झाड़ियों को काट दें.

हरियाणा में कहां-कितने केस :

जिला हिसार पंचकूला करनाल रेवाड़ी गुरुग्राम पानीपत फरीदाबाद कुरुक्षेत्र रोहतक
केस 257 981 148 132 117 108 85 68 57
जिला यमुनानगर झज्जर जींद सिरसा चरखी दादरी भिवानी फतेहाबाद अंबाला सोनीपत
केस 54 48 45 38 34 32 30 23 17
जिला पलवल महेद्रगढ़ नूंह कैथल
केस 16 11 11 10

इसे भी पढ़ें :जींद में फिर मिले डेंगू-मलेरिया के मरीज, बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय

ABOUT THE AUTHOR

...view details