दिल्ली

delhi

सीएम केजरीवाल के बर्खास्‍त निजी सचिव ब‍िभव कुमार को नहीं म‍िली CAT से राहत, ट्र‍िब्‍यूनल बोला- नहीं दे सकते हैं अंतर‍िम राहत - No Relief to Bibhav Kumar from CAT

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Apr 15, 2024, 9:38 PM IST

No Relief to Bibhav Kumar from CAT: सीएम केजरीवाल के बर्खास्‍त निजी सचिव ब‍िभव कुमार कोकेंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण ने बर्खास्‍तगी के ऑर्डर पर क‍िसी तरह की रोक लगाने से इनकार कर दिया है. इससे पहले उन्होंने बर्खास्तगी को याचिका दायर कर चुनौती दी थी.

No Relief to Bibhav Kumar from CAT
No Relief to Bibhav Kumar from CAT

नई द‍िल्‍ली:द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल की मुश्‍कि‍लें कम होती नजर नहीं आ रही हैं. द‍िल्‍ली आबकारी नीत‍ि से जुड़े मनी लॉन्‍ड्र‍िंग मामले में 21 मार्च को प्रवर्तन न‍िदेशालय की ओर से सीएम केजरीवाल को उनके आवास से ग‍िरफ्तार क‍िया गया था. इसके चलते फ‍िलहाल वह तिहाड़ जेल में बंद हैं. जहां सोमवार को राऊज एवेन्‍यू कोर्ट ने उनकी न्‍याय‍िक ह‍िरासत को 23 अप्रैल तक के ल‍िए बढ़ा द‍िया, वहीं उनके प्राइवेट सेक्रेटरी रहे ब‍िभव कुमार को केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण (कैट) ने भी उनकी बर्खास्‍तगी के मामले में कोई राहत नहीं दी.

दरअसल, द‍िल्‍ली सरकार के विजिलेंस विभाग की ओर से सीएम केजरीवाल के प्राइवेट सेक्रेटरी ब‍िभव कुमार की सेवाओं को हाल ही में समाप्‍त कर द‍िया गया था. व‍िज‍िलेंस व‍िभाग ने ब‍िभव कुमार पर एक पुराने मामले में कार्रवाई करते हुए, उनकी सरकारी सेवाओं में न‍ियमों का पालन न क‍िए जाने के चलते बर्खास्त किया था. इस बर्खास्तगी को ब‍िभव कुमार ने केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण में याचिका दायर कर चुनौती दी थी, जिसपर सुनवाई के बाद बर्खास्‍तगी के ऑर्डर पर क‍िसी तरह की रोक लगाने से इनकार कर दिया गया.

बनाया गया दबाव:ट्र‍िब्‍यूनल में सुनवाई के दौरान, याच‍िकाकर्ता के वकील की ओर से मामले में अंतर‍िम राहत देने का पूरा दवाब बनाया गया, लेक‍िन कैट की ओर से उनको कोई फौरी राहत नहीं दी गई. कैट की ओर से जारी बयान में कहा गया क‍ि हम इस मामले में क‍िसी स्‍तर पर राहत देने के इच्‍छुक नहीं है. अगर इस मामले में कोई राहत दी जाती है तो उनकी तरफ से वह अंत‍िम राहत होगी.

द‍िल्‍ली सरकार को कैट ने जारी क‍िया नोट‍िस:ट्र‍िब्‍यूनल की ओर यह से आदेश द‍िया गया कि वो 29 अप्रैल तक इंतजार करें. यानी अब इस मामले पर कैट की ओर से 29 अप्रैल को अगली सुनवाई की जाएगी. वहीं, केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण की ओर से इस मामले में द‍िल्‍ली सरकार (रेस्‍पोंडेंट) को नोटिस भी जारी क‍िया गया है. इस मामले में द‍िल्‍ली सरकार प्रत‍िवादी है.

यह भी पढ़ें-केजरीवाल के निजी सचिव बिभव कुमार हटाए गए, बीजेपी प्रदेश उपाध्यक्ष कपिल मिश्रा बोले- डाल सकते थे जांच में बाधा

8 अप्रैल को की गई थी पूछताछ: व‍िज‍िलेंस व‍िभाग ने ब‍िभव कुमार को बर्खास्‍त करते हुए कहा क‍ि उन्‍होंने नियुक्ति के लिए न‍िर्धार‍ित नियमों का सही तरीके से पालन नहीं किया था. वहीं अब कैट से भी कोई राहत न म‍िलने के बाद ब‍िभव कुमार को बड़ा झटका लगा है. वे सीएम केजरीवाल के बेहद करीबी माने जाते हैं. हाल ही में द‍िल्‍ली शराब नीति मामले में ईडी ने भी 8 अप्रैल को उनसे करीब 4 घंटे से ज्‍यादा समय तक लंबी पूछताछ की थी. वहीं, दिल्ली जल बोर्ड में कथ‍ित घोटाले के मामले को लेकर भी ईडी फरवरी माह में ब‍िभव के घर पर छापेमारी कर चुकी है.

यह भी पढ़ें-सीएम अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत 23 अप्रैल तक बढ़ाई गई

ABOUT THE AUTHOR

...view details