उत्तराखंड

uttarakhand

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से सीएम धामी ने की मुलाकात, नैनीताल की इस बड़ी समस्या को लेकर की बात - CM Dhami and Rajnath Singh met

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jun 26, 2024, 1:22 PM IST

CM Pushkar Singh Dhami And Rajnath Singh met सीएम पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से शिष्टाचार भेंट की. इस मौके पर सीएम धामी ने राजनाथ सिंह को राज्य की कई योजनाओं के बारे में बताया. साथ ही नैनीता में पार्किंग की समस्या को लेकर रक्षा संपदा की भूमि उपलब्ध कराने का अनुरोध किया.

CM Dhami and Union Defense Minister Rajnath Singh met
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से सीएम धामी ने की मुलाकात (फोटो-सूचना विभाग)

देहरादून (उत्तराखंड):दिल्ली प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी लगातार केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेताओं से शिष्टाचार भेंट कर रहे हैं. बीते दिन मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की. इसी क्रम में आज सुबह उन्होंने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भेंट की. राजनाथ सिंह से सीएम धामी ने राज्य से जुड़ी कई योजनाओं को लेकर बातचीत की.

सीएम धामी ने रक्षा मंत्री से नैनीताल में देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों/ श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पार्किंग सुविधाओं के विकास के लिए नैनीताल स्थित रक्षा संपदा की विभाग की भूमि को राज्य सरकार को उपलब्ध कराने पर सहमति प्रदान करने का अनुरोध किया. सरकार चाहती है की इस भूमि का इस्तेमाल जाम से निपटने के लिए पार्किंग के रूप में किया जा सके. मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में नैनीताल विश्व पर्यटन ही नहीं धार्मिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण हो गया है. नैनीताल में विश्व प्रसिद्ध बाबा नीब करौरी महाराज का आश्रम 'श्री कैंची धाम में श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है.

कैंची धाम में दर्शन करने वाले श्रद्धालु नैनीताल अथवा नैनीताल के सीमावर्ती क्षेत्रों में ही रुकते हैं. ऐसे में अगर केंद्र की तरफ से कोई आश्वासन मिलता है तो राज्य सरकार इस दिशा में आगे काम करेगी.नैनीताल में पार्किंग व्यवस्था के लिए इस भूमि को उपयुक्त माना जा रहा है. नैनी झील से 2 किमी की दूरी पर रक्षा संपदा विभाग की भूमि है,जिसका क्षेत्रफल 3 एकड़ है.यदि इस भूमि को पार्किंग हेतु उपलब्ध करा दिया जाता है तो नैनीताल में एक सीमा तक पार्किंग व्यवस्था की समस्या का समाधान हो जाएगा.

भूमि पर बहुमंजिला पार्किंग के रूप में विकसित किया जाता है तो इसमें लगभग 1500 से 2000 तक वाहन पार्क हो पायेंगे. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज यानी 26 जून को भी दिल्ली में रहकर कई केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में तीसरी बार बन रही एनडीए की सरकार से राज्य को काफी उम्मीदें हैं. यही कारण है कि राज्य के तमाम योजनाओं को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी केंद्रीय मंत्रियों से मिल रहे हैं. संभावना यही है कि आज रेलमंत्री और दूसरे केंद्रीय मंत्रियों से उनकी मुलाकात हो सकती है.

पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details