हरियाणा

haryana

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jan 29, 2024, 11:10 PM IST

Updated : Jan 30, 2024, 7:26 AM IST

ETV Bharat / bharat

चंडीगढ़ मेयर के लिए आज सुबह 10 बजे वोटिंग, पार्षदों की मौजूदगी में ही होंगे चुनाव, AAP-कांग्रेस गठबंधन का बीजेपी से होगा मुकाबला

Chandigarh Mayor Election : पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश के बाद मंगलवार 30 जनवरी को चंडीगढ़ मेयर के लिए चुनाव होंगे. मेयर पद के लिए कांग्रेस-AAP गठबंधन की बीजेपी के साथ टक्कर है. टकराव के हालातों को देखते हुए पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया है. पुलिस फोर्स पूरी तरह अलर्ट मोड पर है.

Chandigarh Mayor Election BJP Congress AAP Punjab and Haryana High Court Decision Chandigarh Police
मंगलवार को चंडीगढ़ मेयर के चुनाव

चंडीगढ़ :आखिरकार पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट उच्च के आदेश के बाद आज (मंगलवार 30 जनवरी को) चंडीगढ़ नगर निगम के मेयर के चुनाव करवाए जाएंगे. कांग्रेस और आप नेताओं ने हाईकोर्ट में याचिका लगाई थी जिसके बाद हाईकोर्ट ने प्रशासन को फटकार लगाते हुए जनवरी में ही मेयर के चुनाव करवाने के आदेश जारी कर दिए थे.

मंगलवार को मेयर चुनाव :चंडीगढ़ का मेयर कौन बनेगा, आखिरकार अब इसका फैसला आज होने की उम्मीद है. पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट की फटकार के बाद मंगलवार को चंडीगढ़ नगर निगम के मेयर का चुनाव करवाने का फैसला लिया गया और 30 जनवरी को चुनाव करवाने की अधिसूचना जारी कर दी गई थी. वहीं, पिछली बार के हालातों को देखते हुए पार्षदों को पूरी सुरक्षा देने के लिए कहा गया है.

समर्थकों, सुरक्षाकर्मियों को अंदर ले जाने की इजाजत नहीं :कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि वोटिंग के दौरान कोई भी बाहर का शख्स अंदर ना जाने पाए. पार्षद भी अपने साथ समर्थकों और सुरक्षाकर्मियों को साथ लेकर अंदर नहीं जाएंगे. चंडीगढ़ पुलिस पार्षदों को सुरक्षा मुहैया कराएगी. चुनाव के दौरान या बाद में कोई हंगामा ना होने पाए इसकी जिम्मेदारी चंडीगढ़ पुलिस और प्रशासन की होगी. साथ ही कोर्ट ने कहा कि दूसरे राज्यों की पुलिस वहां सुरक्षा के लिए मौजूद नहीं रहेगी. हाईकोर्ट के फैसले के पहले चंडीगढ़ प्रशासन ने हाईकोर्ट में विस्तृत रिपोर्ट दाखिल कर बताया था कि वो सुरक्षा कारणों से 6 फरवरी से पहले चुनाव नहीं करवा सकते, लेकिन हाईकोर्ट ने जनवरी में ही चुनाव कराने का आदेश दिया जिसके बाद अब चंडीगढ़ मेयर के लिए चुनाव कराए जा रहे हैं.

मंगलवार को चंडीगढ़ मेयर के चुनाव

चुनाव अधिकारी के बीमार होने से नहीं हो पाए थे चुनाव :इससे पहले 18 जनवरी को चंडीगढ़ मेयर के लिए चुनाव होने थे लेकिन चुनाव अधिकारी के बीमार हो जाने के चलते चुनाव नहीं हो सके. इसके बाद चंडीगढ़ नगर निगम ऑफिस के बाहर कांग्रेस और आप कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया था और प्रशासन के विरोध में नारेबाजी भी की थी. चंडीगढ़ के इतिहास में पहली बार कांग्रेस और आम आदमी पार्टी मिलकर बीजेपी का मुकाबला करने वाली है. वहीं कम संख्याबल होने के चलते बीजेपी के लिए ये चुनाव काफी ज्यादा मुश्किल हो गया है.

ये भी पढ़ें :चंडीगढ़ में बीजेपी के कॉन्फिडेंस से घबराया INDI गठबंधन, पवन बंसल बोले- पार्षदों को दी जा रही है ट्रेनिंग

Last Updated : Jan 30, 2024, 7:26 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details