राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / bharat

पाकिस्तान की फिर ना'पाक' हरकत, BSF ने जब्त की 10 करोड़ की हेरोइन

BSF ने श्रीगंगानगर के केसरीसिंहपुर इलाके में 2 KG हेरोइन को बरामद किया है जिसकी कीमत करीब 10 करोड़ है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

BSF ने जब्त की 10 करोड़ की हेरोइन
BSF ने जब्त की 10 करोड़ की हेरोइन (फाइल फोटो)

श्रीगंगानगर. पाकिस्तान से भारत में ड्रग तस्करी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. बीएसएफ ने बुधवार शाम को दो किलो हेरोइन बरामद की है जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत लगभग 10 करोड़ रुपये है. हेरोइन मिलने के बाद बीएसएफ और पुलिस ने इलाके में सर्च अभियान चलाया. यह हेरोइन पाकिस्तान से ड्रोन के माध्यम से भारतीय सीमा में भेजी जाती है.

श्रीगंगानगर के SP गौरव यादव नेबताया कि केसरीसिंहपुर इलाके में बीएसएफ की जी ब्रांच को एक खेत में हेरोइन का पैकेट पड़ा होने की सूचना मिली थी. अधिकारियों ने तुरंत मौके पर पहुंचकर पैकेट को अपने कब्जे में ले लिया. जांच के बाद, इसमें से दो किलो हेरोइन बरामद हुई. इसके बाद, बीएसएफ ने इलाके में सर्च अभियान शुरू किया, ताकि यह पता चल सके कि तस्करों ने और हेरोइन की खेप ड्रॉप की है या नहीं. साथ ही, आसपास के गांवों में संदिग्ध व्यक्तियों की भी जांच की जा रही है. पुलिस भी आने जाने वाले वाहनों की गहनता से तलाशी ले रही है और ग्रामीणों को कोई भी संदिग्ध गतिविधि होने पर तुरंत सूचना देने के लिए कहा गया है.

पढ़ें: नहीं बाज आ रहे तस्कर ! करणपुर में मिली 2KG हेरोइन, कीमत करीब 10 करोड़ - Heroin Smuggling

पिछले दिनों भी बरामद हुई थी इस इलाके से दो किलो हेरोइन : बता दे कि पिछले दिनों भी बीएसएफ और पुलिस ने इस इलाके के आसपास से दो किलो हेरोइन बरामद की थी. पंजाब के बड़े तस्कर पाकिस्तानी तस्करों के सम्पर्क में रहते हैं और हेरोइन की खेप मंगवाते हैं. यह खेप स्थानीय तस्करों के माध्यम से सीमा से उठाने की कोशिश की जाती है और अधिकतर मामलों में वे बीएसएफ के हत्थे चढ़ जाते हैं.

एंटी ड्रोन सिस्टम की जरूरत :राजस्थान की बड़ी सीमा पाकिस्तान के साथ लगती है और पिछले कुछ महीनों से हेरोइन तस्करी की घटनाएं बढ़ रही हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि सरहद पर ड्रोन के माध्यम से तस्करी की घटनाओं को अंजाम दिया जाता है, जिसे रोकने के लिए एंटी ड्रोन तकनीक की आवश्यकता है. हालांकि, बीएसएफ, पुलिस और सीआईडी विभाग अपनी जिम्मेदारियों के प्रति सजग हैं और हेरोइन तस्करी की कई कोशिशों को विफल कर देते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details